बिहार में 96 हुई कोरोना संक्रमितों की संख्या, रविवार को कोरोना के 10 नए मामले

0
1056
bihar breaking news

बिहार के स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने रविवार को बताया कि बिहारशरीफ सदर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में बतौर प्रभारी तैनात डॉक्टर समेत दस लोगों में भी कोरोना की पुष्टि हुई है। इनमें चार बिहारशरीफ, तीन जमालपुर (मुंगेर) से हैं जबकि दो बक्सर और एक भोजपुर से है। दस नए मामले मिलने के बाद राज्य में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 96 हो गई है। बता दें कि इनमें से अब तक 42 लोग कोरोना को पराजित कर घर वापस जा चुके हैं। डॉक्टर मूल रूप से जहानाबाद के रहने वाले हैं।

बिहार में कोरोना से डॉक्टर भी चपेट में

कोरोना वायरस से संक्रमण ने बिहार में डॉक्टरों को अब चपेट में लेना शुरू कर दिया है। नालंदा जिले के बिहारशरीफ में रविवार को सदर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉक्टर समेत तीन और लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। डॉक्टर के संपर्क में आए डीएम-एसपी, सीएस सहित ढाई दर्जन अफसरों की जांच कराई जा रही है। जिले में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 11 हो गई। इसमें दो ठीक हो चुके हैं। भोजपुर जिला पहली बार कोरोना की जद में आया है। यहां एक युवक में इसकी पुष्टि हुई है। बक्सर में दो नए मामले सामने आए हैं।

पुलिस प्रशासन भी हुए क्वारंटाइन

बिहारशरीफ में सदर पीएचसी प्रभारी डॉ. के पॉजिटिव होते ही जिला व पुलिस प्रशासन में खलबली मच गई। डॉ. डीएम-एसपी के साथ बैठक में शामिल हुए थे। कई वरीय पदाधिकारी भी थे। स्वास्थ्य प्रबंधक हेमंत कुमार ने बताया कि डीएम, एसपी, सीएस समेत जिले के 30 पदाधिकारियों के जांच के लिए सैम्पल लिया गया है। जांच रिपोर्ट आने तक सभी होम क्वारंटाइन रहेंगे। बीडीओ व सीओ, सदर अस्पताल के डॉक्टर, स्वास्थ्यकर्मी आदि के भी सैम्पल लिए जा रहे हैं। नालंदा के सर्जन डॉ राम सिंह ने पीएचसी प्रभारी के संक्रमित होने की पुष्टि की है। जिले में डॉक्टर के अलावा जो तीन अन्य पॉजिटिव मिले हैं उनकी उम्र 12, 18 व 22 वर्ष है। तीनों बिहारशरीफ के शेखाना मोहल्ले के रहने वाले हैं, दुबई से आए युवक के सम्पर्क में आए थे।

लॉकडाउन में आज से बिहार में किन चीज़ों पर होगी छूट

भोजपुर और बक्सर में भी बढ़ रहे मामले

भोजपुर में एक 25 वर्षीय युवक रविवार को पॉजिटिव पाया गया। युवक जिले के बड़हरा प्रखंड का रहने वाला है। उत्तर प्रदेश के कानपुर से अपने गांव आया था। चिकित्सकों की टीम गांव पहुंच गई है। सदर अनुमंडल पदाधिकारी अरुण प्रकाश ने कहा कि गांव को सील कर पुलिस बल की तैनाती की जाएगी। युवक के परिवार के सदस्यों के अलावा उसके संपर्क वाले सभी लोगों के ब्लड सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे जाएंगे

बक्सर में भी कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है। दो नए मामले सामने आए हैं। ये भी नया भोजपुर के ही हैं, पूर्व में कोरोना वायरस के संक्रमित 67 वर्षीय व्यक्ति के संपर्क में आए थे। संक्रमितों की कुल संख्या चार हो गई है। पूर्व में जो दो लोग संक्रमण से ग्रसित पाए गए थे उनकी ट्रेवल हिस्ट्री से ज्ञात हुआ कि वे आसनसोल से किसी कार्यक्रम में शामिल होकर 30 मार्च को बक्सर पहुंचे थे तथा लोगों से मिलना जुलना जारी रखा।