बिहार का नया कोरोना हॉटस्पॉट बना नालंदा, एक दिन में 17 नए मामले, आंकड़ा 113

0
1589
bihar breaking news

सीवान के बाद बिहार का नालंदा जिला कोरोना के लिए नया हॉटस्पॉट बन गया है। सोमवार को एक साथ 16 नए कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। प्रदेश में कोरोना ने अपना कहर दिखाना शुरू कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा सोमवार को मिले संक्रमितों की कांटेक्ट हिस्ट्री की तलाश शुरू कर दी गयी है। 17 नए मामले मिलने के बाद राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या 113 पर पहुंच गई। एक दिन में 17 नए मामले मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने नालंदा की सीमा सील करने के आदेश जारी करने के बाद देर शाम जिले को सील कर दिया गया है।

डॉक्टर के संपर्क में आने से 16 लोग संक्रमित

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार सोमवार को बिहारशरीफ से मिले संक्रमितों में 16 लोग सदर अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के संपर्क में आए थे। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि प्राथमिक जानकारी के अनुसार रविवार को बिहारशरीफ के जो डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव मिले थे, ये सभी उक्त डॉक्टर के संपर्क में आए थे। रविवार को इनके सैंपल लिए गए थे। इन 16 लोगों के अलावा एक 19 वर्षीया युवती भी संक्रमित पाई गई है। यह युवती भी पूर्व से संक्रमित के संपर्क में आई थी। आपको बताते चले की डॉक्टर दुबई से लौटे युवक के संपर्क में आए थे।

सात महिलाएं और दस पुरुष हुए कोरोना संक्रमित

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने सोमवार को बताया कि बिहारशरीफ से जो 16 लोग संक्रमित मिले हैं उनमें छह महिलाएं हैं। इनकी आयु क्रमश : 17, 21, 23, 26, 45 और 26 वर्ष है। इसके अलावा 10 पुरुष हैं, जिनकी आयु क्रमश : 14, 16, 18, 18, 19, 22, 50 और तीन लोग 60-60 वर्ष के हैं। उन्होंने बताया कि एक ही जिले से एक दिन में कोरोना के 17 नए मामले मिलने के बाद जिले को सील करने के निर्देश दिए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम इन सभी लोगों के कांटेक्ट हिस्ट्री प्राप्त करने में भी जुट गई है। इन लोगों के संपर्क में जो लोग भी आए होंगे उन्हें क्वारंटाइन कर सैंपल लिए जाएंगे।

बिहार में 574 कोरोना सैंपल की जांच, 17 रिपोर्ट पॉजिटिव

सोमवार को बिहार के छह अलग-अलग लैब में कुल 574 कोरोना सैंपल की जांच की गयी। जिनमें 17 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। बता दें कि इसके पूर्व रविवार को राज्य में दस कोरोना संक्रमित मिले थे। इनमें एक डॉक्टर भी थे, जो बिहारशरीफ के सदर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थापित हैं। इस डॉक्टर के अलावा बिहारशरीफ और मुंगेर से तीन-तीन जबकि दो बक्सर और एक भोजपुर से एक संक्रमित मिले थे। सोमवार तक राज्य में कुल 11319 सैंपल की जा की जा चुकी है। अब तक मिले कुल संक्रमितों में से 42 लोग कोरोना को पराजित भी कर चुके हैं।

बिहार के खाजपुरा की महिला की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव

एम्स पटना में वैशाली के संक्रमित युवक के बाद सोमवार को खाजपुरा की महिला की रिपोर्ट भी क्रॉस चेकिंग में निगेटिव आई है। वहीं, एनएमसीएच की टीम द्वारा लिए गए नए नमूने की जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद एम्स पटना भी महिला का नया नमूना लेकर उसकी जांच कर रहा है।

ई-लाभार्थी के माध्यम से चेक करें बिहार के पेंशन योजना का पेमेंट स्टेटस

रिपोर्ट: जागरण