Monday, July 15, 2024
HomeबिहारBihar Bhumi जमाबंदी मे Aadhar / Mobile Link Status Check जल्दी करे

Bihar Bhumi जमाबंदी मे Aadhar / Mobile Link Status Check जल्दी करे

बिहार सरकार के राजस्व और भूमि सुधार विभाग ने बिहार के सभी जमीन मालिकों को अपने जमाबंदी मे MOBILE NUMBER और आधार नंबर LINK करने को कहा गया था। पहले LAND OWNER को अपने Bihar Bhumi जमाबंदी मे MOBILE / आधार नंबर LINK / सीडिंग करवाने हेतु कर्मचारी के पास जाना होता था, किन्तु बिहार सरकार के राजस्व और भूमि विभाग ने अब Bihar Bhumi यह प्रक्रिया ONLINE कर दी है जिसे आप जिसे आप घर बैठे आसानी से कर सकते है ।

साथ ही अपने किसी भी Bihar Bhumi जमाबंदी मे मोबाइल/आधार SEEDING का STATUS भी ONLINE चेक कर सकते है। STATUS CHECK करने हेतु पुरा पोस्ट जरूर पढ़े।

यदि STATUS CHECK करने पर आप पाते है की आधार / MOBILE SEEDING नहीं तो आप इस पोस्ट मे बताएँ गये निर्देश के द्वारा आधार सीडिंग और मोबाइल सीडिंग कर सकते है ।।

कैसे चेक करे बिहार भूमि Bihar Bhumi जमाबंदी का मोबाइल/आधार सीडिंग स्टेटस ? 

बिहार भूमि जमाबंदी का मोबाइल/आधार सीडिंग STATUS चेक करने हेतु , निम्नलिखित STEPS का पालन करे

  • STEP 1 :: अपने मोबाइल के WEB BROWSER मे जाकर बिहार सरकार के राजस्व और भूमि सुधार विभाग के अधिकारिक वेबसाइट  को विजिट करना है।
  • STEP 2 :: आपके सामने एक नया PAGE खुलेगा जिसमे CHECK MOBILE / AADHAR SEEDING STATUS वाले OPTION पर CLICK करे।  DIRECT LINK: : CLICK HERE
  • STEP 3 :: CHECK MOBILE / AADHAR SEEDING STATUS वाले OPTION पर CLICK करते ही फिर एक नया पेज खुला जिसे आप सिर्फ कंप्यूटरीकृत जमाबन्दी संख्या डालकर STATUS CHECK कर सकेंगे।
ALSO READ THIS :: बेहाल परीक्षा तंत्र को पेपर लीक कानून का सहारा, जाने क्या है प्रावधान

यदि आपको कंप्यूटरीकृत जमाबन्दी संख्या नहीं है मालूम तो आप नीचे दिये गये DIRECT LINK पर CLICK करके आप आसानी से कंप्यूटरीकृत जमाबन्दी संख्या निकाल सकते हैं।

DIRECT LINK: : CLICK HERE

Bihar Bhumi जमाबंदी Status Check

यदि STATUS CHECK करने के बाद आपके जमाबंदी से MOBILE / AADHAR SEEDING नहीं तो आप निम्न STEPS को FOLLOW कर SEEDING आसानी से कर सकते है ।।

  • STEP 1: अपने मोबाइल के WEB BROWSER मे जाकर बिहार सरकार के राजस्व और भूमि सुधार विभाग के अधिकारिक वेबसाइट  को विजिट करना है।
  • STEP 2: WEBSITE पर LOGIN (Click Here)  करे । यदि आपका REGISTRATION नहीं WEBSITE पर तो पहले REGISTATION करे और फिर LOGIN करे। REGISTRATION LINK ➤ CLICK HERE
  • STEP 3: NEW PAGE खुलेने पर SMS अलर्ट सेवा प्राप्त करे पर क्लिक करे।
  • STEP 4: फिर NEW PAGE खुलने पर आपना जिले और अंचल का नाम SELECT कर NEXT पर CLICK करे।
  • STEP 5: इसके बाद आपने जमाबंदी को खोजने के लिए भाग वर्तमान और पृष्ट संख्या बर्तमान डाले और सर्च करे।

Search करने के बाद आपके भूमि PLOT का लिस्ट आ जाएगा, उसमे CHECK ALL पर CLICK करे और आपना MOBILE NUMBER डाले और OTP (ONE TIME PIN/ PASSWORD)  डालने के बाद SEEDING पुरा हो जायेगा ।

क्यों करना है आधार/ मोबाइल को अपने जमाबंदी से Seeding, जाने कारण ? 

जैसे की आप तो पता होगा की बिहार मे अब भी बहुत सारे ऐसे जमीन को ज़मा के है यानी एक ही PLOT मे 2 से अधिक भाइयो का जमीन है । ऐसे स्थिति मे कोई एक भाई उस जमीन को बेच देता है जिसकी जानकारी किसी नहीं होती जब तक की वह भूमि विभाग के OFFICE नहीं जाता । तो बिहार सरकार के भूमि विभाग ने इस समस्या को दूर करने हेतु जमाबंदी से मोबाइल/ आधार सीडिंग करवाने को कहा , जिससे यदि कोई भाई जमीन बेचता है तो वह दाखिल ख़ारिज करवाएगा तो इसकी सूचना SMS के द्वारा REGISTED MOBILE NUMBER पर भेज दिया जाता है ।।

BIHAR BHUMI CONTACT DETAILS: : 
 18003456215
 emutationbihar@gmail.Com

DIRECT  LINK :: 

OFFICIAL WEBSITE : CLICK HERE

USER LOGIN : CLICK HERE

USER REGISTATION : REGISTER NOW

CHECK  MOBILE_AADHAR SEEDING STATUS :: CLICK HERE

कंप्यूटरीकृत जमाबन्दी संख्या  ::

जमाबंदी मे आधार / मोबाइल सीडिंग करे :: CLICK HERE

Subhash Kumar
Subhash Kumar
STUDENT OF CLASS 11TH AND CREATOR ON YOUTUBE..
RELATED ARTICLES

अन्य खबरें