Monday, July 15, 2024
HomeबिहारBihar Panchayat Sachiv Bharti 2024: जाने पूरा विवरण

Bihar Panchayat Sachiv Bharti 2024: जाने पूरा विवरण

बिहार कर्मचारी चयन आयोग द्वारा Bihar Panchayat Sachiv Bharti 2024 के पद के लिए प्रतिनियुक्ति हेतु अधिसूचना की संभावना है कि यह जुलाई या अगस्त 2024 में आधिकारिक रूप से https://bssc.bihar.gov.in/ पर जारी की जाएगी। वे उम्मीदवार जो इस अधिसूचना के जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, वे नीचे दिए गए योग्यता और अन्य अपेक्षित विवरणों को देख सकते हैं।

Bihar Panchayat Sachiv Bharti 2024

अगर आप पंचायत सचिव पद पर प्रतिनियुक्त होने के इच्छुक हैं, तो आपको यह जान लेना चाहिए कि बीएसएससी द्वारा अधिसूचना जारी होने के बाद, आवेदन लगभग चार हफ्तों तक खुलेगा। सभी उम्मीदवारों को यह जानना चाहिए कि आवेदन करने के लिए वे विवरण, दस्तावेज़ और शुल्क सहित प्रदान करना होगा।

बिहार कर्मचारी चयन आयोग ने Bihar Panchayat Sachiv Bharti 2024 के लिए रिक्तियों की संख्या जारी की है। इस पद पर नियुक्ति पाने में रुचि रखने वाले उम्मीदवारों को यह जान लेना चाहिए कि कुल 3525 रिक्तियाँ हैं। अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और असामान्य उम्मीदवारों के लिए आरक्षण विवरण आधिकारिक रूप से अभी तक जारी नहीं किया गया है।

Post Name Panchayat Sachiv
Vacancies 3525
Eligibility Criteria Intermediate (10+2), Age: 18-37 years (relaxation for OBC/SC/ST)
Application Fee
  • General/OBC/EWS: ₹750/-
  • SC/ST/Female: ₹200/-
Apply Date July/August 2024 (Expected)
Selection Process Written Exam & Document Verification
Official Website https://bssc.bihar.gov.in/

Bihar Panchayat Sachiv पात्रता मानदंड 2024

Bihar Panchayat Sachiv Bharti 2024 के लिए आवेदन करने के लिए बीएसएससी द्वारा निर्धारित शिक्षण योग्यता और आयु सीमा के कुछ नियमों को पूरा करना अनिवार्य है।

  • शैक्षणिक योग्यता: एक उम्मीदवार को बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड, पटना या सीबीएसई, नई दिल्ली द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूल से विज्ञान, वाणिज्य, कला या व्यावसायिक पाठ्यक्रम के साथ इंटरमीडिएट परीक्षा पास करना चाहिए।
  • आयु सीमा: आपकी आयु कम से कम 18 और अधिक से 37 वर्ष होनी चाहिए; ओबीसी और एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा क्रमशः 40 और 42 वर्ष है।

Bihar Panchayat Sachiv आवेदन शुल्क 2024

बीएसएससी तैयार है कि पंBihar Panchayat Sachiv Bharti 2024 के लिए विज्ञापन जारी करेगा, योग्यता मानदंड को पूरा करने वाले उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवश्यक राशि का भुगतान करना होगा। सामान्य वर्ग, ओबीसी या ईडब्ल्यूएस के उम्मीदवारों के लिए ₹750/- का भुगतान करना होगा, महिला उम्मीदवारों के लिए अदा की जाने वाली राशि, और एससी या एसटी के उम्मीदवारों के लिए ₹200/- का भुगतान करना होगा।

Bihar Panchayat Sachiv Bharti चयन प्रक्रिया 2024

बिहार में पंचायत सचिव की भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया में दो चरण होते हैं, जिनमें लिखित परीक्षा और दस्तावेज़ सत्याप्रमाणिकरण शामिल है। इसके विवरण नीचे देख सकते हैं।

  • लिखित परीक्षा: लिखित परीक्षा की तिथि बिहार कर्मचारी चयन आयोग द्वारा अभी तक आधिकारिक रूप से निर्धारित नहीं की गई है, लेकिन यदि अनुमानित समयरेखा के अनुसार विज्ञापन जारी होता है तो यह 2024 के अंतिम तिमाही में आयोजित किया जा सकता है।
  • लिखित परीक्षा में कुल 150 एमसीक्यू गेनरल स्टडीज, जनरल साइंस और गणित; और कम्प्रिहेंशन, लॉजिकल रीजनिंग, मेंटल एबिलिटी से पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न का 4 अंक होगा और गलत उत्तर के मामले में 1 अंक काटा जाएगा। परीक्षा का माध्यम अंग्रेजी और हिंदी होगा, और प्रत्येक उम्मीदवार को सभी एमसीक्यूएस छूने के लिए 2.5 घंटे का परीक्षा समय अवधि मिलेगी।
  • दस्तावेज़ सत्यापन: लिखित परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को डीवी के लिए बुलाया जाएगा, जो चयन प्रक्रिया का अंतिम चरण होगा।

ध्यान दें: पंBihar Panchayat Sachiv Bharti 2024के लिए विज्ञापन BSSC द्वारा अभी तक आधिकारिक रूप से जारी नहीं किया गया है, इसलिए जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा में भाग लिया है उन्हें बीएसएससी के वेबपोर्टल पर नजर रखने की सलाह दी जाती है।

ये भी पढ़े: Bihar Police Vacancy पोस्ट, प्रक्रिया और शैक्षणिक योग्यता

Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES

अन्य खबरें