ई-लाभार्थी के माध्यम से चेक करें बिहार के पेंशन योजना का पेमेंट स्टेटस

0
2197
bihar breaking news

बिहार के ई-लाभार्थी (elabharthi) पोर्टल पर आप वृद्धा पेंशन के लिए किये गए ऑनलाइन आवेदन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ई-लाभार्थी (elabharthi) एक ऑनलाइन पोर्टल है जहां आप बिहार सरकार द्वारा दी जा रही पेंशन की जानकारी ऑनलाइन चेक कर सकते है। बिहार सरकार द्वारा तीन तरह के पेंशन की घोषणा की गयी है जिनमे, विकलांगता पेंशन, वृद्धा पेंशन और वृद्धावस्था पेंशन की जानकारी उपलब्ध करवाई गयी है।

ई-लाभार्थी डाटा अपडेट करने के लिए शिविर का आयोजन

बिहार के पेंशनधारियों को अब नये नियम के मुताबिक बैंक खाता, आधार कार्ड आदि ई-लाभार्थी बिहार (elabharthi bihar) के पोर्टल पर डाटा अपलोड होने पर ही पेंशन देने की शुरुआत की गयी है। जिसे अब उन्हें पेंशन योजना की राशि पाने के लिए परेशानी नहीं होगी। मिली जानकारी के अनुसार सभी जिलों के सभी प्रखंड क्षेत्रों में पेंशनधारियों के आधार कार्ड और अन्य कागजातों को पूर्ण करने के लिए शिविर का आयोजन किया गया है। ताकि लाभार्थियों का खाता आधार के साथ-साथ सभी औपचारिकताएं शिविर के माध्यम से पूर्ण की जाए। जिससे पात्र लाभुकों को पेंशन योजना का लाभ मिल सके।

ई-लाभार्थी में हो रही परेशानियां

विभागीय सूत्रों ने बताया कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के अंतर्गत सभी पेंशनधारियों को पेंशन की राशि का भुगतान डीबीटी के तहत उनके बैंक खाता में किया जाता है। पेंशन भुगतान के संबंध में प्राय: कुछ परेशानियां आ रही हैं। जैसे पूर्व से पेंशन प्राप्त कर रहे कई पेंशनधारियों के नाम पेंशन सूची में छूटना, जिन पेंशनधारियों का नाम डिजिटाइज्ड हुआ है उनमें भी कई पेंशनधारियों का बैंक खाता नहीं खोला गया है। कई डिजिटाइज खाता अभी तक पीएफएमएस द्वारा स्वीकृत नहीं किया गया है। जिन पेंशनधारियों का खाता डिजिटाइज हुआ है उनमें भी कई पेंशनधारियों का बैंक खाता नहीं खुला है। यदि बैंक में खाता खोला भी गया है तो उनका बैंक खाता एवं आइएफएससी कोड भी ई-लाभार्थी बिहार पोर्टल पर अपलोड नहीं किया गया है।

कैसे करें ई-लाभार्थी बिहार (elabharthi Bihar)पर पेमेंट स्टेटस चेक?

  • सबसे पहले निचे दिए गए लिंक से इसके ऑफिसियल साइट पर जाएं
  • इसके होमपेज पर पेमेंट स्टेटस के लिंक पर क्लिक करें.
  • नया पेज खुलने के बाद चेक बेनेफिशरी पेमेंट स्टेटस के लिंक पर क्लिक करे
  • अपना मोबाइल नंबर/ एप्लीकेशन नंबर या RTPS नंबर भरें
  • यहाँ आपको पेमेंट लिस्ट की पूरी जानकारी दी जायेगी

ई-लाभार्थी पोर्टल पर स्टेटस चेक करने के लिए क्लिक करें- ई-लाभार्थी पोर्टल

बिहार सरकार द्वारा जारी किये गए ऍप के माध्यम से भी आप चेक कर सकते हैं स्टेटस, ऍप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें- ई-लाभार्थी ऍप डाउनलोड