बुधवार, फ़रवरी 28, 2024
होमखेलआशुतोष अमन ने तोड़ा 44 साल पुराना रिकॉर्ड

आशुतोष अमन ने तोड़ा 44 साल पुराना रिकॉर्ड

18 वर्ष बाद रणजी ट्रॉफी में पदार्पण करने वाले राज्य बिहार अपनी शानदार प्रदर्शन के बावजूद एलीट ग्रुप में शामिल होने से एक कदम दूर रह गया। अपने आखिरी मैच में मणिपुर को 3 विकेट से पराजित कर बिहार क्रिकेट टीम ने लगातार छठी जीत दर्ज की। कप्तान आशुतोष अमन ने शानदार आलराउंड खेल दिखाया और बिशन सिंह बेदी का 44 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा।

बुधवार का दिन बिहार टीम के लिए ऐतिहासिक रहा। इस रणजी सत्र में बिहार की टीम ने शानदार प्रदर्शन दिखया। 8 मैचों में बिहार ने छह जीत दर्ज किए, 1 मैच रद्द और 1 मैच में हार गयी। इन् मुकाबलों से बिहार ने कुल 4 अंक जुटाए जबकि इतने मैचों में ही उत्तराखंड ने 44 अंक जुटाकर एलीट ग्रुप का टिकट हासल किया। अब बिहार को एलीट ग्रुप में शामिल होने के लिए अगले सत्र में फिर से प्लेट ग्रुप में खेलकर नई शुरुआत करनी होगी।

मणिपुर को 3 विकेट से हराकर किया सत्र का समापन

मोइनुलहक स्टेडियम में खेले गए अपने आखिरी मुकाबले में बिहार ने मणिपुर की टीम को 3 विकेट से पराजित किया। सत्र के इस आखिरी मुकाबले में मणिपुर ने पहली पारी में 156 रन बनाये थे। जवाब में बिहार की टीम ने 257 रन बनाकर 101 रन की बढ़त हासिल किया था। दूसरी पारी में मणिपुर ने 238 रन बनाकर बिहार को 138 रन का लक्ष्य दिया। जिसे बिहार ने बुधवार को 7 विकेट गवाकर हासिल कर लिया।

हालांकि जीत इतनी आसान नहीं रही और जीत के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बिहार की टीम के 5 विकेट 43 रन पर ढेर हो गए। संकट की घड़ी में मंगल महरूर ने शानदार 53 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने विकास रंजन (39 रन) के साथ मिलकर टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया। वहां से आशुतोष अमन (नाबाद 22 रन) ने टीम को जीत की राह दिखाई।

आशुतोष अमन ने बनाया सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड

बिहार के कप्तान और स्टार स्पिनर आशुतोष अमन ने एक रणजी सत्र में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। 68 विकेट लेकर आशुतोष ने बिशन सिंह बेदी के 44 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। ज्ञात हो की 1974-75 के सत्र में बिशन सिंह बेदी ने सर्वाधिक 64 विकेट लिए थे। आशुतोष अमन ने हैट्रिक भी लिया, मणिपुर की दूसरी पारी में आखिरी 3 बल्लेबाजों को लगातार 3 बॉल में आउट कर उन्होंने ये उपलब्धि हासिल की।

सर्वाधिक विकेट मामले में पांच गेंदबाज इस प्रकार हैं:

रैंक नाम विकेट
1 आशुतोष अमन 68
2 बिशन सिंह बेदी 64
3 डोडा गणेश 62
4 कवंलजीत सिंह 62
5 एस. वेंकटराघवन 58

शानदार प्रदर्शन करने वाले आशुतोष अमन ने कहा की “यह मेरे लिए अभी बड़ी उपलब्धि नहीं हैं। अभी और सुधार करूँगा। रणजी क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं करना और आईपीएल के लिए चयनित नहीं होने का मलाल रहेगा।” 

ये भी पढ़े: 352वें प्रकाशपर्व के लिए पूरी तरह तैयार है बिहार

Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular