Thursday, June 20, 2024
Homeबिहारपटनाराजधानी पटना की दिनोदिन बढती खूबसूरती

राजधानी पटना की दिनोदिन बढती खूबसूरती

नए साल में पटना को और सुन्दर, स्वच्छ और सुव्यवस्थित बनाने की कवायद शुरू हो गयी है। जिलाधिकारी कुमार रवि ने शहरवासियों से ये वायदा किया। साथ ही रिटर्न में उन्होंने पटनावासियों से क्लीन, ग्रीन और पॉलिथीन फ्री पटना के लिए शहरवासियों से सहयोग माँगा। उन्होंने युवाओं को बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने के लिए निवेदन किया है।

बनेंगे वेंडिंग जाने

बीते वर्ष राजधानी में अतिक्रमण हटाने के दौरान मुक्त कराये गए क्षेत्रों को सुव्यवस्थित करने का निर्णय लिया गया है। जिलाधिकारी ने बताया की ऐसे कई स्थलों को सुव्यवस्थित कर फुटपाथी दुकानदारों को जगह दिया जायेगा। बेली रोड में जेडी विमेंस कॉलेज के पास, कंकरबाग और कदमकुआं में वेंडिंग जोन बनना लगभग तय है। इन वेंडिंग जोन के बन जाने से आम नागरिक के साथ साथ फुटपाथी दुकानदारों को काफी सुविधा होगी।

जाम से मिलेगी मुक्ति

अन्य कार्यो के साथ शहर को जाम से मुक्ति दिलाना भी जिलाधिकारी के प्राथमिकता में शामिल है। शहर के यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए कई जगहों पर सड़को का चौड़ीकरण किया जा रहा है। साथ ही बोरिंग रोड में दोनों सड़क के बीच पार्किंग स्थल का निर्माण किया जाना है। पटना नगर निगम ने इसके लिए निविदा भी निकाली है। उन्होंने बताया की इसमें शहरवासियों का योगदान अहम् होगा। यत्र तत्र गाड़ियों के अवैध पार्किंग से यातायात व्यवस्था अव्यवस्थित होती है। आम नागरिक को इसका ध्यान रखते हुए अवैध पार्किंग से बचना चाहिए। बार बार निर्देश के बावजूद इसपर पूरी तरह से नियंत्रण नहीं किया जा सका है। ऐसे वाहनों के जब्ती के भी निर्देश दिए गए हैं। निरंतर अभियान चलाकर अतिक्रमण वाले दुकान के सामन भी जब्त किया जायेगा।

ये भी पढ़े: 352वें प्रकाशपर्व के लिए पूरी तरह तैयार है बिहार

सुन्दर बनी पटना की दीवारें

पटना नगर निगम ने शहर की दीवारों को एक जीवंत रूप दिया है। स्मार्ट सिटी योजना के तहत पटना की दीवारों पर अब मधुबनी पेंटिंग की झलक दिख रही है। पटना आर्ट कॉलेज के विद्यार्थी के साथ मधुबनी और दरभंगा से आये कलाकारों ने शहर की दीवारों को एक नया रूप दिया है। पिछले एक महीने में कलाकार लगातार सुबह से शाम तक शहर की दीवारों पर बिहार की संस्कृति और संस्कार उकेरने में लगे हैं।

शीर्ष 50 शहर में शामिल होना है लक्ष्य

केंद्रीय स्वछता सर्वेक्षण 2019 के लिए केंद्रीय टीम 31 जनवरी से पहले किसी भी दिन सर्वेक्षण के लिए आ सकती है। पटना नगर निगम भी युद्धस्तर पर अपनी तैयारियों में लगा है। निगम के वरीय अधिकारी गली मोहल्ला से लेकर मुख्य सड़को के निरिक्षण में लगे है। अधिकारियों ने आम लोगों से अपने आसपास गन्दगी, खुले मैनहोल, जलजमाव इत्यादि के शिकायत ‘सिटी ऑफ़ पटना‘ मोबाइल ऐप पर करने का आग्रह किया है। ज्ञात हो की ‘सिटी ऑफ़ पटना‘ ऐप नगर निगम द्वारा प्रस्तुत किया गया है, इसे आप मोबाइल ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES

अन्य खबरें