गुरूवार, फ़रवरी 29, 2024
होमबिहार गुंजनशहर के 12 गोलंबर किए जा रहे हैं छोटे और पटना जंक्शन...

शहर के 12 गोलंबर किए जा रहे हैं छोटे और पटना जंक्शन का नया रूप

अब बिहार की राजधानी पटना का लुक बदला बदला सा नजर आने वाला है। शहर के सड़क चौड़े नजर आएंगे और साथ ही पटना जंक्शन का भी जीर्णोद्धार किया जा रहा है। राजधानी के गोलंबरों को छोटे किए जाने की कवायद शुरू हो गई है। 12 गोलंबरों को छोटा कर सड़कों का चौड़ीकरण किया जा रहा है। यातायात व्यवस्था को सुचारु करने के लिए सड़कों का चौड़ीकरण करने का निर्देश पथ निर्माण विभाग को आयुक्त आनंद किशोर ने दिया है। इस आदेश के तहत ही पथ निर्माण विभाग चौराहों को छोटा कर रहा है। आयकर गोलंबर से इसकी शुरुआत भी हो चुकी है।

इन गोलंबरों को छोटा किए जाने के साथ ही 18 कॉर्नर के आकार का भी ऐसा निर्माण किया जाएगा जिससे यातायात बाधित नहीं हो। जिन गोलंबरों को छोटा किया जाना है, वे हैं – आयकर चौराहा, सगुना मोड़, गांधी मैदान के दक्षिण स्थित जेपी गोलंबर, पटना जंक्शन गोलंबर, दिनकर गोलंबर, मेकडॉवेल गोलंबर, फ्रेजर रोड का स्वामीनंदन गोलंबर, राजेंद्रनगर गोलंबर, बाजार समिति गोलंबर, मलाही पकड़ी गोलंबर, रामवतार शास्त्री गोलंबर और चिड़ैयाटांड़ गोलंबर।

दो दिन में तैयार हो जायेगा जंक्शन का नया प्रवेश द्वार

पटना जंक्शन पर एक-दो दिनों में एक नया प्रवेश द्वार देखने को मिल सकता है। यह प्रवेश द्वार दूध मार्केट से होकर गुजरेगा। रेलवे की ओर से सड़क निर्माण का कार्य तेजी से किया जा रहा है। इससे जंक्शन के अंदर प्रवेश करने एवं निकलने में काफी सहूलियत होने की संभावना है। यात्रियों को अब जंक्शन परिसर में प्रवेश करने अथवा निकलने में जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा। सड़क का निर्माण कार्य बुधवार तक पूरा होने की उम्मीद है।

पटना जंक्शन का नया रूप

दूसरी ओर, पटना जंक्शन परिसर में बन रहे देश के सबसे बड़े एसी वेटिंग हॉल का निर्माण कार्य भी एक-दो दिनों में पूरा कर लिया जाना है। ज्ञात हो की इसकी लाइटिंग व एसी को पूरी तरह से सौर ऊर्जा से संचालित किया जा रहा है। इस वेटिंग हॉल में पर्याप्त संख्या में मोबाइल चार्जर प्वाइंट व मुफ्त वाई-फाई की सुविधा दी जा रही है। इसके साथ ही जंक्शन पर नया एस्केलेटर भी बनाया जा रहा है जो एक-दो दिनों में बनकर तैयार हो जाएगा।

जंक्शन के अधिकांश प्लेटफॉर्म के शेड को भी बदल दिया गया है। इसके बाहरी दीवारों पर ऐतिहासिक पुरुषों की तस्वीरें भी उकेरी गई हैं। सम्राट अशोक से लेकर चंद्रगुप्त मौर्य, महात्मा बुद्ध व महात्मा गांधी के साथ ही रामधारी सिंह दिनकर की भी तस्वीर लगाई गई है। बिहार की सांस्कृतिक छटा के रूप में छठ पर्व भी बखूबी दर्शाया गया है। जंक्शन के रिटायरिंग रूम को थ्री स्टार होटल की तरह बनाया गया है। सारे विकास कार्य एक-दो दिनों में पूरे हो जाएंगे। जंक्शन में ही खूबसूरत व समृद्ध कैफेटेरिया बनाया गया है। सारी योजनाओं का उद्घाटन 14 सितंबर तक होने की संभावना है।

गांधी मैदान के पास बनेगा बिहार का पहला अंडरपास एस्केलेटर

Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular