सोमवार, फ़रवरी 26, 2024
होमबिहार गुंजनबिहार के पंचायती राज विभाग में होंगी 1730 पदों पर भर्तियां

बिहार के पंचायती राज विभाग में होंगी 1730 पदों पर भर्तियां

बिहार पंचायती राज विभाग में 1730 पदों पर नियुक्ति होने वाली है। इनमें 1208 पदों पर नियमित और शेष पर संविदा आधारित नियुक्ति की जाएगी। नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, जो अभी पहले स्तर पर हैं। नियमिति पदों पर नियुक्ति बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) के माध्यम से होगी। साथ ही संविदा वाले पदों पर योग्य अभ्यर्थियों का चयन विभाग द्वारा बनायीं गयी कमेटी करेगी।

477 पद प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी के लिए

पंचायती राज विभाग में प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारियों के पद पर कुल 477 नियुक्ति होने वाली है। 188 पद के सृजन पर मुहर पिछले सप्ताह की कैबिनेट की बैठक में लग चुकी है। 289 प्रखंड पंचयात राज पदाधिकारी के पद पहले से रिक्त थे, जिनकी नियुक्ति के लिए प्रस्ताव बीपीएससी को विभाग भेज चुका है। नये पदों का प्रस्ताव भी विभाग जल्द ही आयोग के भेजा जायेगा। 239 प्रखंड पचंयात पदाधिकारी अभी कार्यरत हैं। नई नियुक्ति होने के बाद बड़े प्रखंडों में दो पदाधिकारियों का पदस्थापन होगा।

बिहार सरकार के सरकारी विभागों में 1879 पदों पर होगी बहाली

हर 25 पंचायतों पर एक ऑडिटर की होगी बहाली

ज्ञात हो की 589 ऑडिटरों की नियुक्ति पर कैबिनेट की मुहर लग चुकी है। इसके लिए नियुक्ति का प्रस्ताव भी बीपीएससी को भेजा जा रहा है। 25 ग्राम पंचायतों पर एक ऑडिटर रखे जाने का प्रस्ताव है। जिला और राज्य स्तर पर भी ऑडिटरों के पद सृजित किये जायेंगे। इनके अलावा जिला परिषद और प्रशिक्षण संस्थानों में 103 पदों पर नियुक्ति होगी। आपको बताते चले की राज्य में कुल 8386 ग्राम पंचायतें हैं।

दो प्रखंडों पर एक मॉनिटर की नियुक्ति

हर दो प्रखंडों पर एक क्वालिटी मॉनिटर की नियुक्ति संविदा पर की जाएगी। इसमें अवकाश प्राप्त अभियंताओं और प्रशासनिक पदाधिकारियों को रेक जाने का प्रस्ताव है। इसके लिए 21 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन की मांग की जा रही है। वहीं इसी तरह राज्य और जिला प्रबंधन इकाइयों में 234 पदों पर विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों की नियुक्ति होनी है, जिसके लिए करीब 4500 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। इसके आवेदनों की स्क्रूटिनी की जा रही है। शीघ्र ही इनका साक्षात्कार लिया जाएगा।

Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular