बिहार के चार शहर जहाँ बनेगा सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क

2
1783
bihar breaking news

बिहार के लिए एक अच्छी खबर, अन्य राज्यों के तर्ज पर अब बिहार में भी बनेगा आईटी पार्क। यहाँ के लोगों को अब आईटी सेक्टर की नौकरियों के लिए बंगलौर, मुंबई, दिल्ली और हैदराबाद जैसे शहरों पर निर्भर नहीं रहना होगा। जल्दी ही बिहार के चार शहर को आईटी सिटी के रूप में विकसित किया जायेगा।

बिहटा, दरभंगा और भागलपुर में स्थापित होगा एसटीपीआई

केंद्र सरकार बिहार के बिहटा, भागलपुर और दरभंगा में सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया की स्थापना करने जा रही है। इसके लिए दरभंगा और भागलपुर में STPI केंद्र की स्थापना के लिए 2-2 एकड़ भूमि की उपलब्धता राज्य सरकार द्वारा केंद्र को पहले ही करायी जा चुकी हैं। अच्छी सुविधा के लिए इन शहरों में एयरपोर्ट का निर्माण भी प्रस्तावित है।

मालूम हो की बिहटा और दरभंगा में सैन्य हवाई अड्डे पर नये एयरपोर्ट का निर्माण भी प्रस्तावित हैं। जहां पटना एयरपोर्ट के विकल्प के तौर पर बिहार पर सिविल एंकलेव तो वहीं उत्तर बिहार के लिए दरभंगा में एयरपोर्ट तैयार किया जा रहा है। एयरपोर्ट का होना इन शहरों में सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया के लिए वरदान साबित होगा। भागलपुर मे भी छोटी उड़ानों के लिए हवाई अड्डा मौजूद हैं और नये ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के लिए जमीन की पहचान जिला स्तर पर की जा चुकी हैं।

राजगीर को बनाया जायेगा आईटी सिटी

बिहटा, भागलपुर और दरभंगा मे सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया की स्थापना की योजना तैयार हैं, वहीं राजगीर को भी आईटी सिटी के तौर पर तैयार करने की भी योजना हैं। राजगीर को आईटी सिटी के रूप में विकसित करने के लिए सरकार ने यहाँ जमीन भी आवंटित कर दिया है। इसके अलावा पटना स्थित बीआईटी में आईटी इंक्यूबेशन सेंटर के निर्माण का कार्य भी प्रगति पर है।

2 COMMENTS