गुरूवार, फ़रवरी 29, 2024
होमबिहार गुंजनएक बार फिर गौरवान्वित हुआ बिहार, दो बेटियों को राष्‍ट्रपति ने किया...

एक बार फिर गौरवान्वित हुआ बिहार, दो बेटियों को राष्‍ट्रपति ने किया सम्‍मानित

बिहार की बेटियों ने एक बार फिर बिहार को गौरवान्वित किया है। अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस पर एक नहीं, बल्कि बिहार की दो बेटियों को राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नारी शक्ति पुरस्कार से सम्‍मानति किया। पुरे देश में वायुसेना की पहली महिला पायलट बानी भावना कंठ और मशरूम महिला के नाम से चर्चित बीना देवी को रविवार को नारी शक्ति पुरस्‍कार से नवाजा गया। बिहार की दो-दो बेटियों के पुरस्‍कृत होने से यहां के लोग काफी खुश हैं तथा उन्‍हें बधाई दी जा रही है। बता दें कि भावना कंठ दरभंगा की तो बीना देवी मुंगेर की हैं। बिहार की दोनों बेटियों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संवाद किया और उन्‍हें बधाई दी। वहीं, बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने भी बधाई दी है।

कठिन राह और सफलता की कहानी

नारी शक्ति पुरस्कार से सम्‍मानित बीना देवी पेशे से महिला किसान है और मशरूम की खेती के क्षेत्र में उत्‍कृष्‍ट काम किया है। मशरूम की खेती को लोकप्रिय बनाने और लोगों को इसके बारे में शिक्षित करने के लिए ही बीना देवी को ये पुरुस्कार प्रदान किया गया। इतना ही नहीं, बीना देवी पांच साल के टेटियाबंबर ब्लॉक की धौरी पंचायत की सरपंच भी रही थीं।

नारी शक्ति पुरसकार से सम्‍मानित बीना देवी से उनकी सफलता की कहानी खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जानी। संवाद के क्रम में बीना देवी ने कहा कि उन्‍हें मशरूम की खेती बढ़ाने में कितनी परेशानियां उठानी पड़ीं। उन्‍होंने कहा कि लोन लेने के लिए हम पटना पहुंच गए थे, लेकिन सफलता नहीं मिली, तब हमने अपना जेवर बेच दिया। भागलपुर के सबौर कृषि विश्‍वविद्यालय में हमें अच्छे कार्य के लिए नवाजा भी गया था।

‘उड़ता पंजाब’ के रस्ते चला बिहार, नशा संग ‘भाभीजी’

वायुसेना में पहली महिला पायलट

बिहार गौरवान्वित: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारतीय वायुसेना की पहली महिला फाइटर पायलट मोहना जीतवाल, अवनी चतुर्वेदी और भावना कंठ को भी ‘नारी शक्ति पुरस्कार’ दिया। भावना कंठ बिहार के दरभंगा की रहनेवाली हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संवाद के दौरान महिला पायलट भावना कंठ ने कहा कि हम मीडिल क्‍लास फैमिली से आते हैं। ऐसे फैमिली बैंकग्राउंड से आते हैं, जहां फौज के बारे में बहुत जानकारी भी नहीं थी। लेकिन उन्‍होंने यह भी कहा कि जीवन में कुछ करना है तो उड़ना ही बेस्‍ट ऑप्‍शन है।

Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular