मनरेगा योजना जॉब कार्ड के संबंध में जानकारी, सरकार का मनरेगा पर खास ध्यान

0
1164
bihar breaking news

मनरेगा योजना जॉब कार्ड लिस्ट को पूरी तरह से ऑनलाइन पोर्टल पर जारी कर दिया गया है। देश के इच्छुक लाभार्थी मनरेगा सूची में अपना नाम खोज सकते हैं। वह मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर आसानी से खोजा जा सकता है। केन्द्र सरकार द्वारा चलाई गई मनरेगा योजना पूरी तरह से रोजगार उपलब्ध कराने के लिए है। मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट पर अपना नाम देख सकते हैं। उसमें शामिल लोगों को अगले वित्तीय वर्ष में रोजगार दिए जाएंगे।

लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें-  मनरेगा वेबसाइट पोर्टल

पिछले दिनों वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मनरेगा के लिए कई घोषणा की है। उन्होंने उसके लिए 20 लाख करोड़ का वित्त पैकेज की घोषणा की थी। जिसकी दुसरी किस्त को गुरूवार को जारी किया गया। वित्त मंत्री ने कहा कि देश में हर प्रवासी को रोजगार देने की हमारी योजना है। हम दूसरे राज्यों से आए हर प्रवासी को मनरेगा के अन्तर्गत जोड़ेगें। इस दौरान मनरेगा की रोजाना रकम को बढ़कर उन्होंने 202 रुपए कर दी। जो कि पहले केवल 182 रुपए थी। इस योजना के तहत 14.6 करोड़ व्यक्ति दिवस कार्य मई तक सरकार द्वारा दिए गए हैं।

[inline_posts type=”related” box_title=”” align=”alignleft” textcolor=”#050505″ background=”#d4d4d4″][/inline_posts]

मनरेगा योजना  के लिए ऑनलाइन आवेदन हेतु आवश्यक निर्देश

 

  • आवेदक का नाम
  • आवेदक का फोटो
  • आवेदक की उम्र और लिंग
  • गांव का नाम
  • ग्राम पंचायत का नाम
  • ब्लॉक का नाम
  • अगर आवेदक पिछड़ा, अति पिछड़ा वर्ग से है तो इसका पेपर
  • आवेदक का हस्ताक्षर या अंगूठे का निशान

मनरेगा योजना जॉब कार्ड लिस्ट में आवेदन करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें- मनरेगा योजना पोर्टल

मनरेगा योजना जॉब कार्ड की रोजाना रकम को बढ़कर 202 रुपए हुई

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 केन्द्र सरकार की योजना है। ये देश में गरीब परिवारों को नौकरी कार्ड प्रदान करता है। जिसमें जॉब कार्ड धारक मनरेगा द्वारा किए जाने वाले कार्यों की सभी जानकारी देता है। प्रत्येक वर्ष लाभार्थियों के लिए एक नया नरेगा कार्ड तैयार किया जाता है। अगर आप नरेगा जॉब कार्ड बनाना चाहते हैं। तो ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कोई भी उम्मीदवार जो नरेगा के योग्यता और मानदंड कर जॉब के लिए आवेदन कर सकता है। इसके लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जानकारी प्राप्त की जा सकती है। सरकार ने इसके लिए वेबसाइट बना रखी है।

मनरेगा योजना जाब कार्ड लिए इस लिंक पर क्लिक कर जानकारी ले सकते हैं- मनरेगा वेबसाइट पोर्टल