गुरूवार, फ़रवरी 29, 2024
होमबिहारबिहार में कोरोना: बीपीएससी ने स्थगित की सहायक अभियंता परीक्षा, राजनीतिक गतिविधियां...

बिहार में कोरोना: बीपीएससी ने स्थगित की सहायक अभियंता परीक्षा, राजनीतिक गतिविधियां रुकी

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने बिहार में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए 21 मार्च से प्रस्तावित सहायक अभियंता (असैनिक) की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने बताया कि सहायक अभियंता (असैनिक) की परीक्षाएं 21 व 22 तथा सहायक अभियंता (विद्युत/ असैनिक/यांत्रिक) प्रतियोगिता परीक्षा 28 व 29 मार्च को प्रस्तावित थी। शिक्षण संस्थानों के खुलने के बाद नई तिथि की जानकारी अभ्यर्थियों को दी जाएगी।

20 को होने वाली पीपीयू की पीएचडी प्रवेश परीक्षा स्थगित

पाटलिपुत्र विवि प्रशासन ने 20 मार्च को प्रस्तावित पीएचडी प्रवेश परीक्षा स्थगित कर दी है। नई तिथि की घोषणा 31 मार्च के बाद कक्षाएं प्रारंभ होने तथा स्थिति के आकलन के बाद होगी। मीडिया प्रभारी डॉ. बीके मंगलम ने शनिवार को बताया कि कुलपति के निर्देश पर शनिवार को विश्वविद्यालय से जुड़े सभी शिक्षण संस्थानों में कक्षाएं, खेलकूद, सांस्कृतिक कार्यक्रम, परीक्षाएं तथा समस्त सामूहिक गतिविधियां 31 मार्च तक स्थगित कर दी गई हैं। इसका नोटिफिकेशन सभी संबंधित पदाधिकारियों को भेज दिया गया है।

पीएमसीएच में एमबीबीएस की सभी कक्षाएं बंद

गृह सचिव के निर्देश के आलोक में एवं स्वास्थ्य विभाग की सहमति पर शुक्रवार से एमबीबीएस की कक्षाएं बंद कर दी गईं। पीएमसीएच प्राचार्य डॉ. विद्यापति चौधरी ने बताया कि सभी स्कूल-कॉलेजों में 31 मार्च तक पढ़ाई बंद करने के सरकार के आदेश के आलोक में प्रधान सचिव स्वास्थ्य संजय कुमार से बात की गई थी। उनके आदेश पर अगले आदेश तक एमबीबीएस प्रथम से फाइनल ईयर तक की सभी कक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं।

कोरोना वायरस का कहर: बिहार में 31 मार्च तक सभी स्कूल कॉलेज बंद

राजनीतिक गतिविधियां थमीं, कार्यालयों में पसरा सन्नाटा

बिहार के राजनीतिक दल भी कोरोना वायरस के खतरे को लेकर सतर्क हैं। भीड़-भाड़ वाले कार्यक्रमों, रैली एवं यात्रओं से सभी दल परहेज कर रहे हैं। पार्टी दफ्तर सूने-सूने नजर आ रहे हैं। सामान्य दिनों में प्रमुख दलों के बड़े नेताओं के घर-दफ्तर गुलजार रहते थे। किंतु कोरोना की आशंका के चलते जन-चौपाल से भी बचने की कोशिश की जा रही है। राज्य सरकार ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए एक दिन पहले एहतियाती तौर पर बड़ा और कड़ा फैसला लेते हुए भीड़-भाड़ वाली गतिविधियों से दूरी बनाने का निर्देश जारी किया तो शनिवार को सतर्कता का दायरा राजनीतिक दलों के दफ्तरों तक भी पहुंच गया।

कोरोना वायरस को ध्यान में रखकर जदयू ने अपने सारे कार्यक्रम 31 मार्च तक स्थगित कर दिए हैं। कार्यालय में मौजूद पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारी डॉ. नवीन कुमार आर्या ने बताया कि जिलों से पटना स्थित प्रदेश कार्यालय आने वाले लोगों को हिदायत दी गई है कि वे 31 मार्च तक नहीं आएं। पार्टी ने प्रदेश स्तरीय अपने सभी कार्यक्रम भी स्थगित कर दिए हैं। वैसे पार्टी दफ्तर में कोई ताला नहीं लगेगा। सामान्य तौर पर आने वाले लोग आते रहेंगे।

स्कूलों ने सरकार से परीक्षा लेने के लिए मांगी अनुमति

स्कूल प्रबंधन ने सरकार से आंतरिक परीक्षा लेने की अनुमति मांगी है। शनिवार को बिहार पब्लिक स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. डीके सिंह ने स्कूल संचालकों के साथ बैठक भी की। बैठक में कहा गया कि राज्य के अधिकांश स्कूलों में वार्षिक परीक्षाओं का संचालन हो रहा था, इसी बीच अचानक सरकार ने 13 मार्च को स्कूल बंद करने की घोषणा कर दी। ऐसे में बच्चों की परीक्षाएं बीच में रोकनी पड़ी। परीक्षा रोकने से रिजल्ट में भी देर होगी। नया सत्र शुरू करने में भी अब विलंब होगा। ऐसे में राज्य सरकार अगर परीक्षा आयोजित करने की अनुमति प्रदान करती है तो आगे का सत्र शुरू करने में सुविधा होगी। बता दें कि सरकार ने 31 मार्च तक के लिए सभी सरकारी एवं निजी स्कूलों को बंद करने का निर्देश दिया है।

Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular