सोमवार, फ़रवरी 26, 2024
होमबिहारकोरोना वायरस का कहर: बिहार में 31 मार्च तक सभी स्कूल कॉलेज...

कोरोना वायरस का कहर: बिहार में 31 मार्च तक सभी स्कूल कॉलेज बंद

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए बिहार में स्कूल, कॉलेज, और कोचिंग संस्थानों को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है। सरकार के आदेश के मुताबिक, सरकारी स्कूल बंद रहने तक छात्रों को मिडडे मील के लिए बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे। वरिष्ठ अधिकारियों के साथ हुई बैठक के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को यह फैसला लिया। राज्य के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि बिहार में सिनेमा हॉल, पार्क और चिड़ियाघर भी 31 मार्च तक बंद रहेंगे। हालांकि सीबीएसई और आईसीएसई की परीक्षा को नहीं टाला गया है और यह अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के हिसाब से ही होंगे।

बिहार दिवस कार्यक्रम रद्द

प्रमुख सचिव ने बताया कि राज्य सरकार ने बिहार दिवस कार्यक्रम को भी रद्द कर दिया है। इस दौरान राज्य में सभी स्पोर्ट्स और कल्चरल इवेंट भी रद्द रहेंगे। उन्होंने कहा कि श्रीकृष्ण मेमोरियल और ज्ञान भवन जैसे हॉल की बुकिंग भी इस बीच बंद रहेगी। दीपक कुमार ने कहा कि स्कूल भले ही बंद रहेंगे लेकिन शिक्षकों को आना होगा।

अबतक राज्य में कोरोना का कोई केस नहीं

मुख्य सचिव कुमार ने कहा कि राज्य में अभी तक कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट पर है और हमने इससे निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। उन्होंने कहा कि राज्य में अबतक कुल 142 मरीज ऑब्जर्वेशन पर थे। इनमें से 73 को डिस्चार्ज कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य के प्रमुख अस्पतालों पीएमसीएच, एम्स, और आईजीआईएमएस को 100 अतिरिक्त बेड के लिए निर्देश दे दिया गया है। राज्य के अन्य अस्पताल को भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा गया है।

डॉक्टरों की भी छुट्टियां रद्द

बिहार के राजधानी में सबसे बड़े अस्पताल पटना मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (पीएमसीएच) में सभी डॉक्टरों और कर्मचारियों की छुट्टियों को भी रद्द कर दिया गया है। इस वक्त बिहार के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल पीएमसीएच में कोरोना वायरस का एक संदिग्ध एक मरीज है, जिसको आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। इस शख्स का नाम विनोद कुमार है। विनोद समस्तीपुर का रहने वाला है। जानकारी के मुताबिक कुछ दिन पहले ही यह दुबई से वापस भारत आया था।

दूसरी ओर राज्य के सभी जिलों में चलने वाले आंगनबाड़ी केंद्रों को भी बंद कर दी गई है। बिहार सरकार का यह फैसला अगले आदेश तक लागू रहेगा। इसका असर लगभग डेढ़ लाख आंगनबाड़ी केंद्रों पर होने के आसार हैं। इसके साथ ही 14 मार्च को पटना में होने वाले ‘बहार स्टार्टअप कॉन्क्लेव’ के कार्यक्रम को भी बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ने रद्द कर दिया है।

केंद्रीय मंत्रियो ने किया नोवल कोरोना वायरस की स्थिति की समीक्षा

Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular