24 C
Patna
Thursday, June 17, 2021
Homeबिहारबिहार प्रवासी मजदूर रजिस्ट्रेशन के लिए सरकार जल्द जारी कर सकती है...

बिहार प्रवासी मजदूर रजिस्ट्रेशन के लिए सरकार जल्द जारी कर सकती है लिंक

प्रवासी मजदूर के लिए गृह मंत्रालय भारत सरकार के आदेश के अनुसार, उनके घर वापस पहुंचाने के लिए विशेष ट्रेनें चलाने की घोषणा की है। भारत सरकार ने देश के अन्य राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों, पर्यटकों, छात्रों और अन्य व्यक्ति जो अपने घर वापस जाने को इच्छुक हैं, उन्हें घर पहुचाने के लिए रेल मंत्रालय को विशेष रेलगाड़ी चलाने का निर्देश दिया है। केंद्र सरकार से मिले आदेश के बाद देश के सभी राज्य सरकार ने अपने अपने लोगों को घर बुलाने की मुहीम शुरू कर दी है। इसके लिए हर राज्य को मजदूरों की ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया की आएगी ताकि वापस आने वालों की पूरी जानकारी रखी जाए और उनके क्वारंटाइन की व्यवस्था भी की जाए। हालांकि बिहार प्रवासी मजदूर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए राज्य सरकार ने अभी तक कोई लिंक जारी नहीं किया है।

नीतीश सरकार ने शुरू की तैयारी

इसी कड़ी में बिहार सरकार द्वारा भी राज्य के लाखों लोगों को वापस बुलाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। बिहार सरकार ने 19 नोडल अधिकारी नियुक्त किये हैं, जो राज्य के बाहर फंसे लोगों को वापस बुलाना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने सभी डीएम और अधिकारियों को निर्देश दिया है की प्रखंड स्तर पर क्वारेंटिन सेंटरों के लिए तैयारी जल्द से जल्द पूरी की जाए। साथ ही गुणवतापूर्ण सुविधाए उपलब्ध कराये जाने के लिए भी आदेश दिए हैं।

19 नोडल अधिकारी नियुक्त किए बिहार सरकार ने मजदूरों, विद्यार्थियों के वापसी के लिए

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लॉकडाउन के चलते देशभर में फंसे प्रवासी मजदूरों को वापस लाने के मुद्दे पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों से बैठक कर रहे थे। मुख्यमंत्री सभी जिलों के डीएम और एसपी से जुड़े। बैठक में प्रवासी मजदूरों को वापस लाने पर चर्चा की गयी। बीते बुधवार को बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा था कि राज्य सरकार के पास संसाधन की कमी है और वह देश के अन्य राज्यों में बस भेजकर प्रवासी मजदूरों और छात्रों को वापस बुलाने में सक्षम नहीं है।

28 लाख लोगों को वापस बुलाना नहीं है आसान

माना जा रहा है कि बिहार के बाहर रह रहे 28 लाख मजदूरों ने बिहार के हेल्पलाइन नम्बर पर सम्पर्क किया है और लांक डाउन में फंसे रहने की बात बताई है। इनमें से 17 लाख लोगों को बिहार सरकार ने एक एक हजार रुपये की सहायता राशि भी प्रदान कर दी है, लेकिन ये 28 लाख की संख्या केवल मजदूरों के अलावा दूसरे राज्यों में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं और अन्य लोग भी हैं।

बहारहाल, बिहार सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है। प्रवासी लोगों को बिहार लाने को लेकर लगातार बैठकों का दौर जारी है, ताकि लोगों की वापसी को सुगम बनाया जा सके। बिहार सरकार केंद्र सरकार के तमाम प्रोटोकॉल का पालन करते हुए जो लोग भी बिहार आना चाहते है उन्हें लाएगी। माना जा रहा है कि ऐसे लोगों की संख्या 10 लाख से ज्यादा हो सकती है। इतनी भारी संख्या में लोगों के लिए क्वारनटाइन और खाने-रहने की व्यवस्था करना आसान बात नहीं हैं।

बिहार प्रवासी मजदूर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

हालांकि 1 मई को जयपुर से दानापुर के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन चली है जो 2 मई को 12:45 पर दानापुर स्टेशन पहुंचेगी। इसकी जानकारी ईस्ट सेंट्रल रेलवे के तरफ से दी गयी है जिसमे बताया गया है की ट्रेन संख्या 09771 जयपुर-दानापुर श्रमिक स्पेशल, जयपुर से 01 मई, 2020 को 22:00 बजे (रात 10 बजे) प्रस्थान कर 02 मई, 2020 को 12:45 बजे दानापुर पहुंचेगी। ट्रेन में स्लीपर क्लास के 18 कोच, द्वितीय श्रेणी के 4 कोच और गार्ड वैन (एसएलआर) के 2 कोच सहित कुल 24 कोच है।

अभी तक बिहार सरकार ने प्रवासी मजदूर के रजिस्ट्रेशन की कोई व्यवस्था नहीं की है। लेकिन यह उम्मीद जताई जा रही है की जल्द ही बिहार सरकार, श्रम संसाधन विभाग के द्वारा प्रवासी मजदूर, विद्यार्थियों और पर्यटकों के घर वापसी के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की लिंक उपलब्ध कराई जायेगी। बढ़ता बिहार की टीम आप सब के सकुशल घर आने की कामना करता है और कोशिश करता है की सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों को आप तक जल्द पहुचाये। यदि बिहार सरकार कोई भी प्रवासी मजदूर रजिस्ट्रेशन लिंक जारी करती है तो हम आप तक अवश्य पहुचायेंगे।

मजदूर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के लिए आवश्यक प्रमाण

  • आधार कार्ड / वोटर कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस
  • पते का सबूत
  • मोबाइल नंबर
  • घर का पता
  • बिहार से अन्य व्यक्ति या परिवार के सदस्य का संपर्क नंबर
  • दूसरे राज्य में रहने का पता

बिहार प्रवासी मजदूर रजिस्ट्रेशन, कैसे करें आवेदन?

  • सबसे पहले, आपको राज्य सरकार द्वारा जारी ऑनलाइन पोर्टल पर जाना होगा
  • यहां आपको पंजीकरण फॉर्म भरने के लिए एक लिंक खोजना होगा (बिहार के लिए अभी जारी नहीं)
  • आपको अपने पते के विवरण और अन्य दस्तावेज के साथ अपने बारे में जानकारी प्रदान करनी होगी
  • सभी विवरणों का उल्लेख करने पर आप अपना पंजीकरण फॉर्म जमा कर सकते हैं
  • अब आपके राज्य के पदाधिकारी आपसे संपर्क करेंगे और आगे की प्रक्रिया के बारे में बताएँगे

श्रम संसाधन विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट- श्रम संसाधन विभाग

तमिलनाडु से बिहार आने के लिए प्रवासी मजदूर रजिस्ट्रेशन

Covid 19 के संदर्भ में लॉक डाउन के कारण तमिलनाडु राज्य से बिहार राज्य के प्रवासी श्रमिक, छात्र एव अन्य नागरिक जो बिहार आना चाहते है वे तमिलनाडु सरकार के वेबवाइट https://rtos.nonresidenttamil.org पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन दर्ज कर सकते है। इसके आधार पर तमिलनाडु राज्य से उनके बिहार आगमन के लिए आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। तमिलनाडु राज्य से सड़क मार्ग द्वारा अपने वाहन से बिहार आने वाले व्यक्ति e pass के लिये तमिलनाडु सरकार के वेबसाइट https://tnepass.tnega.org पर अपना विवरण दर्ज करा सकते है।

Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।

6 COMMENTS

  1. मैं चेन्नई में फंसा हुआ हूं मुझे बिहार जाना है रजिस्ट्रेशन भी कर आया हूं ऑनलाइन से मुझे कोई हेल्प नहीं मिल रहा है यहां बहुत दिक्कत हो रहा है प्लीज हेल्प कीजिए सर मेरा मोबाइल नंबर 79 0 388 15525

- Advertisment -

Most Popular