बिहार में कोरोना के 21 नए मामले से मचा हड़कंप, तीन हॉटस्पॉट जिले सील

0
2282
bihar breaking news

बिहार में कोरोना संक्रमण के पॉजिटिव केस की संख्या 60 पहुंच गई है। नए अपडेट के अनुसार पिछले 24 घंटे में को राज्य में कोरोना के 21 नए मामले सामने आए। इनमें सर्वाधिक मामले सिवान से हैं। सीवान ज़िले के एक ही गांव से कुल 25 केस कोरोना संक्रमण के मामले मिले, इनमें से 23 एक ही परिवार के सदस्य हैं। जबकि बेगूसराय से दो पॉजिटिव मामले सामने आए। पिछले चार महीने में पहली बार एक दिन के अंदर इतने पॉजिटिव केस मिले हैं।

गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि सिवान से मिले सैंपल में 17 रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसमें 16 पॉजिटिव केस एक ही परिवार के हैं। जो आज बढ़कर 23 पर पहुंच गया है। उन्होंने बताया कि एक व्यक्ति हाल ही में ओमान से लौटा था। इस व्यक्ति के संपर्क में मंगलवार को चार लोग आए जिसमें उसकी पत्नी, मां और दो अन्य रिश्तेदार थे। जिनकी रिपोर्ट पहले ही पॉजिटिव आ चुकी है।

कोरोना अपडेट: बिहार में एक परिवार के 23 सदस्य

सिवान के परिवार के अन्य 16 लोगों के सैंपल बुधवार को लिए गए थे। जिसकी रिपोर्ट गुरुवार को प्राप्त हुई है। सभी 16 सैंपल पॉजिटिव पाए गए हैं। पहली जांच में इस परिवार की चार महिलाएं जिनकी आयु 6 वर्ष, 18 वर्ष, 12 वर्ष और 29 वर्ष थी उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव मिली। दूसरे सैंपल में इसी परिवार की तीन अन्य महिलाओं व दो पुरुषों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिनकी आयु 50 वर्ष, 12 वर्ष और 20 वर्ष है। पुरुषों की आयु 10 वर्ष और 30 वर्ष है। गुरुवार की देर शाम अन्य सैंपल जांच में पांच महिलाएं और दो पुरुषों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इनमें से महिलाओं की आयु 19 वर्ष, 22 वर्ष, 25 वर्ष, 19 वर्ष और 11 वर्ष है। प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि ओमान से आए इस एक व्यक्ति की वजह से इसके परिवार के कुल 20 लोग कोरोना संक्रमित हुए।

बिहार के तीन जिले हुए सील

बिहार के तीन जिलों के अलग-अलग क्षेत्रों को कोरोना वायरस संक्रमण के लिहाज से हॉटस्पॉट के रूप में चिह्न्ति कर सरकार ने पूरे इलाके को सील कर दिया है। सिवान, बेगूसराय और नवादा में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने पर सरकार ने यह फैसला किया। मुख्य सचिव दीपक कुमार ने गुरुवार को कहा कि पुलिस को पूरी स्थिति पर नजर रखने को कहा गया है। डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने कहा कि जिन इलाकों को सील किया गया है, वहां कर्फ्यू जैसी कड़ाई रहेगी। किसी को घर से निकलने की इजाजत नहीं रहेगी। यहां तक कि लोग सब्जी और दूध के लिए भी घर से नहीं निकल सकेंगे। पूरी स्थिति को नियंत्रित करने को लिए तीन कंपनी अतिरिक्त पुलिस बल भेजा गया है। कई इलाकों में रैफ के जवानों को तैनात किया गया है।

सिवान में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने के बाद 10 प्रखंडों के 43 गांवों को सील कर दिया गया है। सिवान जिले में 27 संक्रमण के जो मामले आए हैं उनमें चार ठीक भी हो चुके हैं। वहीं नवादा शहर सहित उसके आसपास के तीन किमी के इलाके को पूरी तरह से सीलबंद कर दिया गया है। बुधवार की शाम कोरोना वायरस के संक्रमण का शिकार पहला व्यक्ति मिला है, जो नवादा नगर के एक मोहल्ले का निवासी है। जांच में उसके तब्लीगी जमात में शामिल होकर तीन मार्च को लौटने की बात पता चल रही है।

बेगूसराय भी हर तरफ से सील

बेगूसराय में संक्रमित दो और नए मामले सामने आने के बाद डीएम अरविन्द कुमार वर्मा ने जिले की पटना, समस्तीपुर एवं खगड़िया से लगने वाली सीमा को सील कर दिया है। मंसूरचक की साठा पंचायत के मुर्गियाचक व छबिलापुर गांव व बछवाड़ा पंचायत के कादराबाद के पूरे इलाके को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। जिले में एसडीआरएफ की छह कंपनी लगाई गई है।

[inline_posts type=”related” box_title=”” align=”alignleft” textcolor=”#000000″ background=”#ebebeb”][/inline_posts]

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार ने गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रेस से बात की। बिहार के संक्रमण का अपडेट देते हुए उन्होंने बताया की अब तक कोरोना संक्रमण को केंद्र में रख 5040 मामलों की जांच की गई है। इसमें 51 कोरोना पाजिटिव मरीज मिले हैं।

3 लाख लोगों को पहुंची सहायता

पीएमसीएच, डीएमसीएच, आरएमआरआइ और आइजीआइएमएस में कोरोना जांच की सुविधा उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि नए अपडेट के अनुसार मुख्यमंत्री राहत कोष से मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना के अंतर्गत अब तक 2 लाख 95 हजार 890 ऐसे अप्रवासी बिहारी कामगार जो बाहर फंस गए हैं के खाते में एक-एक हजार रुपए अंतरित कर दिए गए हैं। बिहार फांउडेशन की देखरेख में देश के 11 शहरों 40 राहत केंद्र चलाए जा रहे हैं। अब तक 3.52 लाख, 408 लोगों ने इसका लाभ उठाया है। राज्य में रहने वाले सभी राशन कार्डधारियों के खाते में एक-एक हजार रुपये अंतरित किए जा रहे हैं।

बिहार के किस जिले में कितना कोरोना संक्रमण

स्वास्थ्य विभाग के सचिव संजीव हंस ने यह जानकारी दी कि अब तक बिहार में 51 कोरेना संक्रमण पाजिटिव मरीज मिले हैं। ये 11 जिले संबंधित हेैं। सीवान में 25, मुंगेर में 7, पटना में 5, गया में 5, गोपालगंज में 3, बेगूसराय में 5, नालंदा में 2, सारण में 1, लखीसराय में 1, भागलपुर व नवादा में एक-एक मरीज मिले हैं। 17 लोग इलाज के बाद घर भी जा चुके हैं।