Thursday, June 20, 2024
Homeराष्ट्रीयगृह मंत्रालय की रिपोर्ट, covid-19 से बचना है तो खान-पान में इन...

गृह मंत्रालय की रिपोर्ट, covid-19 से बचना है तो खान-पान में इन चीजों को करें शामिल

पूरी दुनिया कोरोना वायरस की चपेट में है. एशिया से लेकर यूरोप तक कोरोना अपना कहर मचा रहा है. भारत में भी covid-19 काफी तेजी से पैर पसार रहा है. जहां एक तरफ पीएमओ ने कोरोना से जंग के लिए पूरे देश को लॉकडाउन कर दिया है. वहीं गृह मंत्रालय से आयी एक रिपोर्ट में यह कहा गया है कि सही खान-पान से covid-19 से खुद को बचाया है. यानि कि मोटा-मोटी शब्दों में कहा जाए तो इस रिपोर्ट का यह कहना है कि इस उथल-पुथल हो चुकी लाइफ व मुश्किल हालातों के बीच खुद को फिट रखना भी जरूरी है.

Covid-19 के संक्रमण से बचने में लहसुन है मददगार

बता दें कि डॉक्टर यह बात बार बार कहते रहे हैं कि शरीर के प्रतिरोधक क्षमता को ठीक रखना है. इसको देखते हुए आयुष मंत्रालय ने कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए श्वसन संबंधी स्वास्थ्य के विशेष संदर्भ के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और स्वास्थ्य देखभाल के लिए कई प्रकार के परामर्श जारी किए हैं। हालांकि आयुष मंत्रालय ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि ये सलाह कोविड-19 के इलाज के लिए  नहीं, बल्कि बचाव के लिए हैं.

आयुष मंत्रालय द्वारा बताए गए सामान्य उपाय में पूरे दिन गर्म पानी पीने, प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट योगासन, प्राणायाम और ध्यान का अभ्यास, खाना पकाने में हल्दी, जीरा, धनिया और लहसुन जैसे मसालों के उपयोग की सलाह दी गई है.

तुलसी, दालचीनी, कालीमिर्च, औऱ सौंठ का कोरोना से बचने के लिए ऐसे करें उपयोग

गौरतलब है कि देश के प्रख्यात वैधों का कहना है कि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए “प्रतिदिन सुबह 1 चम्मच यानी 10 ग्राम च्यवनप्राश लें. मधुमेह रोगियों को शुगर-फ्री च्यवनप्राश लेना चाहिए। तुलसी, दालचीनी, कालीमिर्च, सौंठ और मुनक्का से बना काढ़ा दिन में एक या दो बार लें. यदि आवश्यक हो तो अपने स्वाद के अनुसार गुड़ या ताजा नींबू का रस मिलाएं।” वैद्यों ने गोल्डन मिल्क यानी 150 मिली गर्म दूध में आधी चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर दिन में एक या दो बार पीने की सलाह भी दी है.

कोरोना क्राइसिस उच्चस्तरीय बैठक के बाद क्रूर हुआ प्रशासन, सूबे की सभी सीमाएं सील

Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES

अन्य खबरें