बुधवार, फ़रवरी 28, 2024
होमबिहारपटनासोमवार को बिहार के सभी डीएम के साथ चुनाव आयोग का बैठक,...

सोमवार को बिहार के सभी डीएम के साथ चुनाव आयोग का बैठक, तैयारियों का आकलन

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर बिहार चुनाव आयोग के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एचआर श्रीनिवास सोमवार सभी जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा करेंगे। जिलों के उप निर्वाचन अधिकारियों को समीक्षा बैठक में मौजूद रहने का निर्देश दिया गया।

समीक्षा बैठक में स्ट्रांग रूम, मतगणना केंद्र व वैसे बूथ जहां मतदाताओं की संख्या पांच सौ या उससे कम है, वहां मतदान कर्मियों की संख्या घटाए जाने, बिहार के बाहर से राज्य में आए हुए श्रमिकों का तय मानक के अनुसार मतदाता सूची में नाम शामिल करने को लेकर अबतक की गई तैयारियों के संबंध में जानकारी मांगी गई है। इसी तरह संविदाकर्मियों का आंकड़ा भेजने,सार्वजनिक स्थलों की क्षमता की स्थिति,ईवीएम व वीवीपैट को दुरुस्त किए जाने एवं मतदाता सूची के सतत अद्यतीकरण में प्राप्त लंबित प्रपत्रों के निष्पादन और ऑफलाइन प्राप्त हुए आवेदन पत्रों के डिजिटाइजेशन के संबंध में भी जानकारी देने को कहा गया।

बिहार चुनाव आयोग द्वारा जिलास्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम की समीक्षा 

इसके अलावा स्नातक व शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों के संदर्भ में प्राप्त दावे-आपत्तियों के निष्पादन की नवीनतम स्थिति,पिछले चुनावों में अपराध संबंधित मुकदमों के निष्पादन की स्थिति, चुनाव सामग्रियों व अन्य सेवाओं के लिए दर का निर्धारण, चुनाव कर्मियों के डाटाबेस की तैयारी, जिलों में वाहनों की उपलब्धता व आवश्यकता के बारे में भी आयोग ने पूछा वहीं आयोग द्वारा भेजे गए प्लानर के अनुसार जिलास्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम की तैयारी, कम्युनिकेशन प्लान, सेक्टर के गठन की अद्यतन स्थिति, बीएलए-1 व बीएलए-2 की सूची की डीईओ पोर्टल पर प्रविष्टि स्थिति के बारे में भी जानकारी देने को कहा गया।

बिहार चुनाव आयोग के बैठक में एनजीआरएस पोर्टल के माध्यम से प्राप्त शिकायतों की अद्यतन स्थिति, जिला वोटर हेल्पलाइन, चुनाव से संबंधित विभागीय जांच की स्थिति, डीसी विपत्र व एसी विपत्र का समायोजन, जिला चुनावी मैनेजमेंट प्लान व बूथ लेवल इलेक्शन मैनेजमेंट प्लान और कोरोना काल में स्वीप प्लान तैयारी जैसे बिंदुओं पर समीक्षा भी की जाएगी।

जहानाबाद में पार्क में घूमने गयी महिला से गैंगरेप
Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular