गुरूवार, फ़रवरी 29, 2024
होमबिहारबिहार में अप्रैल माह 2020 में बैंक हॉलिडे की पूरी लिस्ट, जरुरी...

बिहार में अप्रैल माह 2020 में बैंक हॉलिडे की पूरी लिस्ट, जरुरी कार्यों को कर लें पूरा

पुरे देश में लॉक डाउन के बीच जरुरी सेवाओं में शामिल बैंक आमजनों के लिए खुले हैं। हालांकि बैंक भी सिर्फ महत्वपूर्ण कार्यों का निष्पादन कर रही है। बिहार में भी इस माह अप्रैल में बहुत सारे बैंक हॉलिडे है। आइये आज आपको हम बताते हैं की इस महीने में कौन से दिनों पर बैंक बंद रहेंगे, ताकि उस हिसाब से आप अपने बैंक के जरुरी कार्यों को समय रहते पूरा कर लें।

कोविड-19 जैसी घातक महामारी के कारण पूरे देश में 21 दिनीं लॉकडाउन चल रहा है। बावजूद इसके कोरोना का कहर नहीं थमा, कोरोना के बढ़ते कहर को देखते हुये इस लॉकडाउन के समाप्त होने के पहले ही देश के अलग-अलग राज्यों के राज्य सरकारों ने लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया है। हालांकि, केंद्र सरकार ने इस बीच जरूरी सेवाओं को जारी रखने का फैसला किया है। इन जरूरी सेवाओं में बैंक भी शामिल है।

बैंक लगातार खुले

बता दें कि देशभर में लॉक डाउन की स्थिति में भी बिहार सहित पुरे देश में बैंक लगातार खुल रहे हैं, लेकिन अब यानि अप्रैल महीने में ऐसा नहीं होगा। इस साल के चालू माह अप्रैल में बैंक पूरे 14 दिन बंद रहेंगे। इन 14 छुट्टियों में अलग-अलग राज्यों में होने वाली हॉलिडे भी शामिल हैं। इसलिए अगर आपके पास बैंक से जुड़ा कोई काम है तो उसे समय रहते पूरा कर लीजिए। अप्रैल महीने के पहले दिन यानि 1 अप्रैल को बैंक ग्राहकों लिए बंद रहा, क्योंकि अप्रैल शुरु होने से ठीक पहले बीते शनिवार और रविवार को वित्तीय वर्ष खत्म होने के कारण बैंक खुले हुए थे।

बैंक हॉलिडे बिहार

बात अगर बिहार बैंक हॉलिडे की करें तो अप्रैल माह में बैसाखी, राम नवमी, गुड फ्राइडे और महावीर जयंती जैसे त्योहार होने के कारण भी बैंक बंद रहें। आइए जानते हैं उस पूरी लिस्ट को, जिसमें यह मेंसन है कि कि अप्रैल में बैंक कितने दिन और किस-2 दिन बंद रहेंगे। आप इन दिनों की लिस्ट के हिसाब से अपने बैंक के काम की योजना बना सकते हैं।

  • 1 अप्रैल के दिन बैंकों के नये वित्तीय वर्ष की शुरुआत होती है और बैंक का वार्षिक लेखा जोखा होता है इस कारण इस दिन बैंक आम ग्राहकों के लिए बंद रहता है।
  • बैंक 19 अप्रैल शुक्रवार को गुड फ्राइडे के दिन बैंक बंद रहेगा।
  • इसके अलावा बैंक दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहता है। इन दोनों दिन पूरे देश में बैंक की छुट्टी रहती है। अप्रैल में दूसरा शनिवार 11 अप्रैल को था और चौथा शनिवार 25 अप्रैल को होगा।
  • इस महीने कुछ त्योहार शनिवार और रविवार होने के कारण बैंक कम दिन बंद रहेगा। अप्रैल में नवमी और बैसाखी रविवार के दिन हुयी जिसके कारण बैंक की छुट्टी कम हो गई हैं।
  • 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती
  • 6 अप्रैल को शनिवार को गुडी पड़वा, उगडी के कारण महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश, गोवा गुजरात, तमिलनाडु में बैंक बंद रहा।

बिहार सरकार का बड़ा फैसला 1 अप्रैल से बढ़ने वाला बिजली दर नही बढ़ेगा

विदित हो कि वित्त मंत्रालय पहले ही स्पष्ट कर चुका है कि सार्वजनिक क्षेत्र के अब तक के सबसे बड़े विलय के साथ भारत के बैंकिंग सेक्टर में नए युग की शुरुआत हो चुकी है। वित्त मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा था कि ”सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के विलय से भारतीय बैंकिंग सेक्टर में नए युग की शुरुआत हुई है। बड़े एवं मजबूत पब्लिक सेक्टर बैंक लोन को तेजी से प्रोसेस कर सकते हैं। इसके अलावा अपने ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए ऋण उत्पाद पेश कर सकते हैं।”

10 बैंकों के मर्जर

गौरतलब है कि 1 अप्रैल से 10 बैंकों के मर्जर के बाद यह चार बैंक में बदल गया है। इसके साथ ही भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की संख्या 2017 में 27 से घटकर 12 हो गई है। इन बैंकों को 55,250 करोड़ रुपये दिये जाएंगे। ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का पंजाब नेशनल बैंक में मर्जर होगा। केनरा बैंक का सिंडिकेट बैंक में विलय के बाद यह 17।95 लाख करोड़ रुपये के व्यापार और 11,437 शाखाओं के साथ देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक बन जाएगा। वहीं, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, आंध्रा बैंक और कॉर्पोरेशन बैंक मिलाकर एक बैंक बन जाएंगे। इंडियन बैंक और इलाहाबाद बैंक का भी विलय होगा।

Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular