24 C
Patna
Thursday, June 17, 2021
Homeबिहारबिहार कोरोना सहायता राशि 1000 रू अब राशन कार्ड धारी के लिए...

बिहार कोरोना सहायता राशि 1000 रू अब राशन कार्ड धारी के लिए भी, पूरी जानकारी

बिहार सरकार ने कोरोना वायरस (Covid-19) के बढ़ते संक्रमण तथा देश में 3 मई तक लगे लॉकडाउन की स्थिति से निपटने के लिए आम जन को एक और सहायता देने का निर्णय लिया है। सरकार के द्वारा पहले जहाँ बिहार कोरोना सहायता ऍप (http://aapda.bih.nic.in/) के जरिए बिहार के बाहर फंसे प्रवासी मजदूरों को 1000 रूपए की सहायता राशि प्रदान की जा रही थी, वहीँ अब राज्य सरकार के द्वारा खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग (http://epds.bihar.gov.in/) के अंतर्गत राज्य के सभी राशन कार्ड धारियों को कोरोना सहायता के रूप मे 1,000 रूपये प्रति परिवार की दर से सीधे बैंक खाते में DBT के माध्यम से भुगतान किया जाना तय किया गया है।

जिन व्यक्ति को यह लाभ लेना है उन्हें अपना राशन कार्ड संख्या तथा मोबाइल नंबर देकर बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं एवं अपना आधार संख्या एवं मोबाइल भी रजिस्टर करा सकते हैं। रजिस्टर करने के बाद पश्चात सत्यापन किया जाएगा और आपके खाते में 1000 रूपए की सहायता राशि भेज दी जायेगी

अब जीविका के माध्यम से भी 1000 कि सहायता राशि

बुधवार, 15 अप्रैल को किये गए समीक्षा में मुख्यमंत्री ने कहा कि अस्वीकृत और पेंडिंग राशन कार्ड की जांच कर आवेदक को राशन कार्ड निर्गत किया जाए। सतत जीविकोपार्जन योजना एक महत्वपूर्ण योजना है। जीविका के माध्यम से ऐसे परिवारों का चयन कर लें जिनका राशन कार्ड नहीं बना है। ऐसे परिवारों को 1000 रूपये की राशि के भुगतान की व्यवस्था होनी चाहिये। इसके लिए ग्रामीण विकास विभाग दो दिन में सर्वेक्षण कार्य पूरा करने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में पहले से सतत् जीविकोपार्जन योजना चलायी गयी है, जिसके माध्यम से हाशिये पर खड़े लोगों को आगे बढ़ाने के लिये तथा पूर्व में शराब एवं ताड़ी के कार्य से जुड़े लोगों की जीविका के लिये मदद हो सके। इन हाशिये पर के लोगों के पास राशन कार्ड भी नहीं है।

कोरोना संक्रमण अब तक

आपको बताते चले की पुरे विश्व में अब तक 2,023,664 लोगों को कोरोना संक्रमण हुआ है और 128,894 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीँ पूरी दुनिआ में अब तक 492,409 लोग कोरोना संक्रमण से ठीक भी हुए हैं। अमेरिका में कोरोना से आज 65 लोगों की मौत, स्पेन में आज कोरोना से 324 लोगों की मौत, ब्रिटेन में आज कोरोना से 761 लोगों की मौत, ईरान-94,बेल्जियम -283 लोगों की कोरोना से मौत, नीदरलैंड में आज कोरोना से 189 लोगों की मौत, स्वीट्जरलैंड में आज 47 लोगों की कोरोना से मौत। अगर भारत की बात करें तो स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार देश में अब तक कोरोना के कुल मामले 11,933 हैं और मरने वालों की संख्या 392

बिहार कोरोना सहायता राशि कैसे प्राप्त करें?

बिहार कोरोना सहायता ऍप पर प्रवासी मजदूर जो बिहार से बाहर हैं, अप्लाई कर 1000 रूपए बिहार सरकार के द्वारा पा सकते हैं। ऍप डाउनलोड करने के लिए आप आपदा विभाग बिहार के वेबसाइट पर जा सकते हैं। ऍप डाउनलोड करने के बाद अपनी पूरी जानकारी आधार संख्या के साथ दर्ज करें। इसके बाद अपना आधार कार्ड की प्रति भी अपलोड करें। अपने नाम से बैंक खाता जो बिहार राज्य के किसी बैंक के हो, उसकी डिटेल अंकित करें, और सबमिट कर दें। सत्यापित करने के बाद राशि आपके खाते में दाल दी जाएगी।

कोरोना सहायता ऍप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें- आपदा विभाग बिहार (http://aapda.bih.nic.in/)

बिहार के राशन कार्ड धरी सरकार से 1000 रूपए की सहायता राशि के लिए खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के वेबसाइट पर जा कर जांच कर सकते हैं।

राशन कार्ड और मोबाइल संख्या दर्ज करने के लिए क्लिक करें- खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग (http://epds.bihar.gov.in/) 

Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।

17 COMMENTS

- Advertisment -

Most Popular