Thursday, June 20, 2024
Homeशिक्षा और नौकरीई-शिक्षाकोश बिहार पोर्टल: शिक्षक और छात्रों का डिजिटल समाधान

ई-शिक्षाकोश बिहार पोर्टल: शिक्षक और छात्रों का डिजिटल समाधान

बिहार सरकार ने ई-शिक्षाकोश पोर्टल (e-shikshakosh bihar portal) के माध्यम से शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए एक एक प्रमुख प्लेटफ़ॉर्म है जो शिक्षकों को ऑनलाइन पंजीकरण करने की सुविधा प्रदान करता है। इसके तहत छात्र और शिक्षक दोनों का मॉनिटरिंग किया जाना संभव हो सकेगा। बिहार शिक्षा विभाग द्वारा लांच किए गए ई-शिक्षाकोश पोर्टल के तहत राज्य के छात्रों और शिक्षकों की प्रगति की जांच की जा सकती है। शिक्षा विभाग ने इस पोर्टल के बारे में एक आधिकारिक घोषणा भी की है। सरकार द्वारा जारी शिक्षा पोर्टल के माध्यम से छात्र और शिक्षकों को भी कई लाभ मिलेगा।

ई-शिक्षाकोश पोर्टल पर लॉगिन (https://eshikshakosh.bihar.gov.in/login) करने के लिए आप अधिकारी वेबसाइट पर जाए और अपने ID एवं Password के साथ लॉगिन कर सकते है। हालांकि आधिकारिक जानकारी के अनुसार शिक्षक लॉगिन अगले आदेश तक बंद रहेंगे।

आप कैसे ई-शिक्षाकोश पोर्टल (e-shikshakosh bihar portal) के माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं, इस पोर्टल के तहत शिक्षकों की उपस्थिति कैसे देखी जाएगी, बच्चों और शिक्षकों की प्रगति कैसे नोट की जाएगी, आप कैसे पूरे डेटा को प्राप्त करेंगे, इस पोर्टल के माध्यम से शिक्षा को कैसे डिजिटल बनाया जा रहा है, ये सभी जानकारी आपको इस पोर्टल में उपलब्ध कराई जाएगी। इस लेख के साथ जुड़े रहें।

ई-शिक्षाकोश के महत्व और लाभ और ऑनलाइन पंजीकरण की आवश्यकता

बिहार सरकार ने शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए ई-शिक्षाकोश पोर्टल (e-shikshakosh bihar portal) की शुरुआत की है। इस पोर्टल के माध्यम से शिक्षा को डिजिटल बनाने के लिए कई प्रयास किए जाएंगे। इस आधारित ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर छात्रों और शिक्षकों के सभी आंकड़ों और जानकारियों का एक माध्यमिक स्थान होगा। बिहार के शिक्षकों को ई-शिक्षाकोश पोर्टल पर पंजीकरण करना आवश्यक होगा, और यदि वे इस पंजीकरण की प्रक्रिया में नहीं हिस्सा लेते हैं, तो उनकी स्थिति उनकी सेवानिवृत्ति के लिए जांची जा सकती है। यह पोर्टल एक ऐप के रूप में भी डाउनलोड की जा सकती है, जो छात्रों और शिक्षकों को इस डिजिटल उपायक में सहज पहुंचने का संबंधित करेगा।

ई-शिक्षाकोश पोर्टल (e-shikshakosh bihar portal) पर ऑनलाइन पंजीकरण का होना आज के समय में अत्यंत महत्वपूर्ण है। इससे शिक्षकों को किसी भी समय और कहीं से अपने पंजीकरण को अप-टू-डेट रखने का अवसर मिलता है। यह प्रक्रिया उनके लिए समय बचाता है और उन्हें विभिन्न सरकारी और व्यापारिक सुविधाओं का लाभ उठाने में मदद करती है। यहां वे अपने काम और विकास के क्षेत्रों में सुधार कर सकते हैं। इस पर ऑनलाइन पंजीकरण करना बहुत सरल है और इससे शिक्षकों को कई फायदे होते हैं।

बिहार फसल सहायता योजना से 10000 रुपये तक लाभ, सब्जी भी शामिल

ई-शिक्षाकोश पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़

  • शिक्षक और छात्र की सामान्य जानकारी: इस दस्तावेज़ में शिक्षक की व्यक्तिगत जानकारी भरें, जैसे पूरा नाम, जन्मतिथि, पता और संपर्क जानकारी।
  • शिक्षक का पदनाम और जगह: इस दस्तावेज़ में शिक्षक की पोस्टिंग की जानकारी दर्ज करें, जैसे पदनाम और कार्यस्थल।
  • शैक्षिक योग्यता: इस दस्तावेज़ में आपकी शैक्षिक योग्यता से संबंधित सभी जानकारी भरें, जैसे शिक्षा से संबंधित विवरण और डिग्री।
  • व्यक्तिगत विवरण: इस दस्तावेज़ में अपनी व्यक्तिगत जीवनी की जानकारी दें, जिसमें व्यक्तिगत और शैक्षिक उत्थान संबंधी विवरण शामिल हो।
  • वेतन विवरण: इस दस्तावेज़ में आपके वेतन से संबंधित सभी विवरण दर्ज करें, जैसे प्राप्ति, भत्ते, अनुदान और अन्य वेतन संबंधित जानकारी।
  • बैंक खाता विवरण: इस दस्तावेज़ में अपने बैंक खाते की विवरण दें, जिससे वेतन और अन्य वित्तीय लेन-देन की सर्व्हिसेज संबंधित बनाई जा सकती हैं।

ऑनलाइन पंजीकरण (Online Registration) कैसे करें

बिहार राज्य के छात्र और शिक्षक को बिहार ई-शिक्षाकोश पोर्टल के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए इस प्रक्रिया का पालन करना चाहिए।

  1. पहले, आधिकारिक वेबसाइट eshikshakosh.bihar.gov.in पर जाएं
  2. अब होम पेज पर जाएं और ‘रजिस्टर’ विकल्प पर क्लिक करें।
  3. रजिस्ट्रेशन फ़ॉर्म खुलेगा, जिसमें आपको सभी पूछे गए विवरणों को सही ढंग से भरना होगा।
  4. अब, आवश्यक दस्तावेज़ों की फ़ोटो अपलोड करें जैसे कि आपसे मांगा गया है।
  5. अब ‘सबमिट’ विकल्प पर क्लिक करें।
  6. अधिक जानकारी के लिए आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं: 7352252816, 8434144574

वेबसाइट पर दिए ताज़ा जानकारी के अनुसार अभी किसी तकनीकी कारणवश रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बाधित रहेगी ।

Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES

अन्य खबरें