CBSE 10th के स्टूडेंट का इंतज़ार हुआ खत्म, आज जारी होगा परीक्षा का Result

0

आज CBSE 10th के स्टूडेंट्स का इंतजार अब खत्म होनेवाला है। जी हां, आज केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड क्लास 10th के नतीजे घोषित किए जाएंगे। नतीजे घोषित होने पर परीक्षार्थी अपना परीक्षा परिणाम cbse.nic.in, cbseresults.nic.in, and results.nic.in पर चेक कर सकते हैं। इसके अलावा स्टूडेंट्स इन टेलीफोन नंबरों और मोबाइल पर एसएमएस के जरिए भी देख सकेंगे। वहीं स्कूलों को पूरे स्कूल का रिजल्ट उनकी नई बनाई गई ईमेल आईडी पर मिल जाएगा। बता दें कि बिहार में छात्र परीक्षा परिणाम का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। छात्रों के साथ उनके अभिभावक भी रिजल्ट को लेकर उत्साहित हैं। इस साल दसवीं के करीब 18 लाख छात्रों ने परीक्षा दी थी और आज उन्हें परीक्षा के नतीजों के इंतजार से छुटकारा मिलेगा।

जानें मोबाइल पर CBSE 10th कैसे कर सकेंगे चेक

सीबीएसई दसवीं की मार्कशीट भी डिजिलॉकर के जरिए उपलब्ध कराएगा। ‘परिणाम मंजूषा के जरिए भी नतीजे चेक किए जा सकेंगे. digilocker.gov.in के माध्यम सीबीएसई के जिन स्टूडेंट्स का मोबाइल नंबर सीबीएसई के पास रजिस्टर किया गया है उन पर डिजिलॉकर के अकाउंट्स का लॉग इन पासवर्ड भेजा जाएगा। साथ ही छात्र UMANG App स्टूडेंट् औऱ  UMANG Mobile Platform पर भी परीक्षाफल चेक कर सकेंगे। यह android, iOS और विंडो स्मार्टफोन पर उपलब्ध है।

बिहार लॉकडाउन गाइडलाइन्स के अनुसार सरकार द्वारा जारी हुए ये नियम

इसके अलावे सीबीएसई अपने सभी रजिस्टर किए हुए स्टूडेंट्स को उनके मोबाइल पर नतीजे भेजेगा। इसके अलावा आप 7738299899 पर एसएमएस करके भी नतीजे चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऐसे टाइप करके एसएमएस 7738299899 पर भेजना होगा।

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

  • रिजल्ट जारी होने के बाद cbseresults.nic.in पर जाएं.
  • होम पेज पर “School Certificate Examination (class X) Results 2020” इस लिंक पर क्लिक करें.
  • अब अपना रॉल नंबर, स्कूल नंबर, सेंटर नंबर और एडमिट कार्ड, आइडी डालकर सब्मिट बटन पर क्लिक करें.
  • आपका रिजल्ट आपके सामने होगा, इसका स्क्रीन शॉट ले सकते हैं या प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।

गौरतलब है कि सोमवार को जारी हुए इस बार 12वीं की परीक्षा में 88.78% बच्चे पास हुए हैं। छात्रों से कहा गया है कि वो अपने स्कूल व डिजिलॉकर से भी अपनी मार्कशीट प्राप्त कर सकेंगे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here