बिहार के 28 जिलों में पंहुचा कोरोना संक्रमण, मरीजों की कुल संख्या 366

0
818
bihar breaking news

बिहार के तीन नए जिले कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गए। मंगलवार को मिले रिपोर्ट के अनुसार पहली बार अररिया, शेखपुरा और सीतामढ़ी से एक-एक कोरोना पॉजिटिव समेत कुल 20 संक्रमित मिले हैं। इन 20 लोगों को मिलाकर राज्य में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 366 हो गई। जबकि कोरोना के प्रभाव वाले जिलों की संख्या बढ़कर 28 हो गई है। मंगलवार तक राज्य में 19851 सैंपल की जांच की जा चुकी थी।

गोपालगंज और कैमूर से मिले 10 पॉजिटिव

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि गोपालगंज और कैमूर से मंगलवार को कुल 10 पॉजिटिव मिले हैं। इनमें चार कैमूर और छह गोपालगंज के हैं। इन दोनों जिलों से पूर्व में भी संक्रमित मिल चुके हैं। दोनों जिलों के अधिकारियों से यह जानकारी मांगी गई है कि आज मिले संक्रमित राज्य के बाहर से आए हैं या फिर पुरानी चेन के हैं। उन्होंने कहा ज्यादा आशंका इस बात की है कि दोनों जिलों में पुराने संक्रमित के संपर्क में आने की वजह से ये लोग संक्रमित हुए होंगे।

तीन नए जिले कोरोना संक्रमण के चपेट में

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि सोमवार तक कोरोना प्रभावित जिलों की कुल संख्या 25 थी। अररिया, शेखपुरा और सीतामढ़ी में एक-एक संक्रमित मिलने के बाद यह संख्या अब 28 हो गई है। सीतामढ़ी के नानपुर से एक संक्रमित मिला है जो गाजियाबाद से लौटा था। शेखपुरा से जो व्यक्ति मिला है वह लोदीपुर का रहने वाला है। यह व्यक्ति भी राज्य के बाहर से आया है। अररिया वाला संक्रमित चिकनी कमलदह से मिला है।

जहानाबाद, बक्सर व मुंगेर से मिले संक्रमित

मंगलवार को जहानाबाद, बक्सर, बांका और मुंगेर से एक बार फिर संक्रमित केस मिले हैं। जहानाबाद के काको स्थित चंदुबीघा से तीन पुरुषों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनके अलावा जमालपुर मुंगेर से दो, बक्सर के नया भोजपुर और बांका से एक-एक पॉजिटिव मिले हैं।

आठ जिले में मिले हैं सर्वाधिक कोरोना संक्रमण

पिछले एक सप्ताह में बिहार में कोरोना संक्रमण की संख्या साढ़े तीन गुना से अधिक बढ़ी है। 20 अप्रैल को बिहार में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 96 थी जो 28 अप्रैल तक बढ़कर 366 हो चुकी है। 20 अप्रैल को बिहार में संक्रमित जिलों की संख्या 14 थी जो अब दोगुना बढ़कर 28 हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि मरीजों की संख्या में भले ही तीन गुणा से अधिक वृद्धि हुई हो, लेकिन अधिकांश मरीज आठ जिलों में ही बढ़े हैं। छह जिले ऐसे भी हैं जहां मरीजों की संख्या एक-एक ही है।

बिहार में सर्वाधिक संक्रमित जिला मुंगेर है। मुंगेर से ही राज्य में पहला संक्रमित मिला था। जिसकी बाद में एम्स पटना में इलाज के दौरान मौत हो गई थी। बता दें कि यह व्यक्ति किडनी फेल होने समेत दूसरी कई बीमारियों से ग्रसित था। मुंगेर से अब तक 92 संक्रमित मिले हैं। इसी कड़ी में दूसरे नंबर पर सर्वाधिक संक्रमित जिला पटना है। पटना में अब तक 39 पॉजिटिव मिले हैं। इसके अलावा जहां संक्रमितों की संख्या दो अंकों में है वे जिले हैं रोहतास गोपालगंज, सिवान, कैमूर, नालंदा और बक्सर हैं। छह जिले जहां एक-एक संक्रमित हैं उनमें अररिया, पूíणयां, दरभंगा, मधेपुरा, शेखपुरा एवं सीतामढ़ी हैं। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार कहते हैं कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं।

बिहार के प्रवासी मजदूर की सहायता के लिए मुकेश सहनी ने शुरू किया सहायता योजना