Home बिहार पटना पटना मेट्रो को मिली केंद्र सरकार की मंजूरी, जल्द शुरू होगा निर्माण...

पटना मेट्रो को मिली केंद्र सरकार की मंजूरी, जल्द शुरू होगा निर्माण कार्य

0
1390
bihar breaking news

केंद्र की मोदी सरकार ने पटना मेट्रो परियोजना को मंजूरी दे दी है। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में बुधवार को हुए कैबिनेट बैठक में यह मंजूरी दी गयी है। यह बिहार को मिलने वाली केंद्र सरकार की एक बड़ी सौगात है। 13,565 करोड़ की लागत से बनने वाली इस पटना मेट्रो परियोजना का शिलान्यास प्रधानमंत्री आगामी 17 फ़रवरी को करेंगे। ज्ञात हो की प्रधानमंत्री 17 फ़रवरी को बिहार दौरे पर बरौनी आ रहे हैं जहाँ वो बरौनी फ़र्टिलाइज़र के शिलान्यास समारोह में शामिल होंगे।

जल्द शुरू होगा काम, 5 साल में पूरा करने का लक्ष्य

पटना मेट्रो परियोजना पर जल्दी ही निर्माण कार्य शुरू हो जायेगा और 2024 तक इसे पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। कैबिनेट के फैसले की जानकारी देते हुए मंत्री पियूष गोयल ने बताया की पटना मेट्रो के दो कारीडोर होंगे। पहला दानापुर से मीठापुर तक और दूसरा रेलवे स्टेशन से न्यू आईएसबीटी तक का होगा। योजना पर कैबिनेट की स्वीकृति मिलने पर प्रदेश के मुख्यमंत्री नितीश कुमार और उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने केंद्र सरकार के प्रति आभार व्यक्त किया है।

राजधानी में मेट्रो रेल योजना पर प्रदेश में 2016 में काम शुरू हो गया था। राज्य सरकार ने 2 मार्च 2016 को पटना मेट्रो की विस्तृत रिपोर्ट को अपनी मंजूरी दी थी। कई फ़ेज और रिपोर्ट से गुजरते हुए अब जाकर इस परियोजना को हरी झंडी मिली है। आगामी 2024 तक इसे पूरा कर लेने का लक्ष्य रखा गया है। पटना मेट्रो पर कुल खर्च 13,565 करोड़ रूपए का होगा जिसे राज्य और केंद्र सरकार 50:50 के अनुपात में वहन करेगी।

पटना मेट्रो में बनेंगे दो कॉरिडोर, विस्तृत रूट

मेट्रो परियोजना के तहत दो कॉरिडोर का निर्माण किया जायेगा। ईस्ट-वेस्ट और नार्थ-साउथ कॉरिडोर। ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर की लम्बाई 16.94 किमी होगा जबकि नार्थ-साउथ कॉरिडोर की लम्बाई 14.45 किमी का होगा।

Patna Metro Route Map
Patna Metro Route Map | Source- Wikipedia

ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर

इस रूट में दानापुर, रूपसपुर, सगुना मोड़, राजा बाज़ार, गोल्फ क्लब, चिड़ियाघर, रुकनपुरा, विकास भवन, विधुत भवन, जंक्शन, मीठापुर बस स्टैंड जैसे मेट्रो स्टेशन होंगे। इसकी कुल लम्बाई 16.94 किमी की होगी जिसमे 5.49 किमी एलीवेटेड और 11.21 किमी अंडरग्राउंड होंगे। इस रूट में स्टेशनों की संख्या 12 होगी।

नार्थ-साउथ कॉरिडोर

दुसरे रूट में भी कुल 12 स्टेशन होंगे। इस रूट में पटना जंक्शन, आकाशवाणी, गाँधी मैदान, पीऍमसीएच्, पटना यूनिवर्सिटी, प्रेमचंद्र रंगशाला, राजेंद्र नगर टर्मिनल, एनऍमसीएच्, कुम्हरार, गाँधी सेतु, जीरोमाइल, आईएसबीटी आदि मेट्रो स्टेशन होंगे। यह रूट कुल 14.45 किमी का होगा जिसमे 9.90 किमी एलीवेटेड और 5.55 किमी अंडरग्राउंड होंगे।

ये भी पढ़े: पटना बनेगा सोलर सिटी

NO COMMENTS