आनंद कुमार, सुपर 30 के संस्थापक को है ब्रेन ट्यूमर

0
890
bihar breaking news

आनंद कुमार के प्रशंसकों के लिए एक झटका, बिहार के जाने-माने गणितज्ञ आनंद कुमार जो मुफ्त कोचिंग संस्थान “सुपर 30” चलाते हैं, को ब्रेन ट्यूमर एकॉस्टिक न्यूरोमा से पीड़ित माना गया है।

चौंकाने वाला रहस्योद्घाटन उनकी बायोपिक ऋतिक रोशन-स्टारर “सुपर 30” की रिलीज से ठीक एक दिन पहले हुआ है। यही कारण था कि आनंद कुमार फिल्म को जल्द से जल्द जारी करना चाहते थे ताकि वह जीवित रहते हुए सिल्वर स्क्रीन पर अपने कामों को देख सके।

उन्होंने ने 2014 में पहली बार स्वास्थ्य जटिलताओं का सामना किया था, जब उन्हें गंभीर सुनने की समस्याओं का सामना करना पड़ा। दिल्ली स्थित राम मनोहर लोहिया अस्पताल में चिकित्सा परीक्षण के दौरान, अंत में उनके मस्तिष्क में एक ट्यूमर का पता चला था, लेकिन कुछ कारणों के कारण इसे प्रकट नहीं किया गया था।

आनंद कुमार ने मीडिया से बातचीत में कहा की, “आप जानते हैं कि जीवन अप्रत्याशित है और इसलिए मैं चाहता था कि जब मैं जीवित हूं तो बायोपिक पूरी हो जाए

2014 में पहली बार चला पता

अपने इंटरव्यू में सुपर 30‘ के आनंद कुमार ने बताया कि उन्हें कुछ समय पहले सुनने में काफी समस्या होती थी। इसका चेकअप करवाने के बाद उन्हें पता चला कि वह अपनी 80 से 90 प्रतिशत सुनने की योग्यता खो चुके थे। उन्हें इसके लिए इ ऐन टी ट्रीटमेंट से भी कोई फर्क नहीं पड़ा। इसके बाद जब वह 2014 में दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल अपना इलाज करवा रहे थे तो डॉक्टर्स ने उन्हें बताया कि उन्हें ब्रेन ट्यूमर है।

आनंद कुमार ने ब्रिटेन के कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में पढ़ाई करने के अपने सपने को, परिवार के गंभीर वित्तीय संकट के कारण बीच में ही छोड़ दिया। इसके बाद उन्होंने ‘सुपर 30’ की स्थापना किया। उनका लक्ष्य था की किसी भी गरीब परिवार के बच्चे को वित्तीय संकट के कारण पढाई न छोड़ना पड़े।

रितिक रोशन की सुपर 30 कल 12 जुलाई को बड़े पर्दे पर उतरने वाली है। यह फिल्म पटना के गणितज्ञ आनंद कुमार के जीवन पर आधारित है, जिन्होंने नि: शक्त बच्चों को मुफ्त में पढ़ाया और उन्हें आईआईटी प्रवेश परीक्षा को क्रैक करने में मदद की।

ये भी पढ़े- बढ़ते बिहार में तेज़ी से बढ़ते चार रोज़गार के अवसर