मंगलवार, फ़रवरी 27, 2024
होमबिहारपटनाएक मार्च 2020 तक पटना में इतने नए CNG स्टेशन की होगी...

एक मार्च 2020 तक पटना में इतने नए CNG स्टेशन की होगी बढ़ोतरी

बिहार की राजधानी में मार्च 2020 तक नया CNG स्टेशन खुलने जा रहा है। नये सीएनजी स्टेशन की निर्माण प्रक्रिया सिर्फ इस साल के लिए नही है। अभी से महज 5 महीने बाद मार्च 2020 में अन्य 3 और जगहों पर नया CNG स्टेशन खोला जाएगा।

सोमवार को परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में गेल इंडिया लिमिटेड व ऑयल कंपनियों की बैठक हुयी। इस बैठक के दौरान उन्होंने नए सीएनजी स्टेशन स्थापित करने व पहले से हो रहे सीएनजी निर्माण कार्य में तेजी लाने को कहा। उन्होंने कहा कि दिसंबर तक 3 और नए CNG स्टेशन खोला जाएगा। परिवहन सचिव ने सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि 5 दिसम्बर तक ट्रांसपोर्ट नगर में सोनाली पेट्रोल पंप, सगुना मोड़ पर नवनीत पेट्रोल पंप, व नौबतपुर में सीजीएस पेट्रोल पंप बिना किसी देरी के खुलवाएं। मार्च 2020 में दीघा में संजीव यातायात, बेली रोड में रघुनाथ पेट्रोल पंप, व पटना जंक्सन के निकट पाम ट्री सीएनजी स्टेशन खुलेगा। आगे उन्होंने कहा कि सभी मुख्य सड़कों पर सीएनजी स्टेशन खोलने की प्रक्रिया पर विचार किया जा रहा है।

पूर्ववत चालित CNG स्टेशन

बता दें कि वर्तमान में सिटी फ्यूल, बाईपास और रुकनपुरा, बेली रोड में एक-एक सीएनजी स्टेशन पहले से चल रहा है। सीएनजी स्टेशन की संख्या आवश्यकता से कम होने के कारण वाहन मालिकों को सीएनजी भरवाने में परेशानी हो रही है। इसलिए यह कदम उठाया गया है। नए सीएनजी स्टेशन निर्माण के साथ ही दिसंबर तक सीएनजी स्टेशनों की संख्या पांच हो जाएगी। मार्च 2020 तक सीएनजी स्टेशनों की कुल संख्या आठ हो जाएगी। सीएनजी स्टेशन 24*7 खुला रहेगा। सीएनजी भरवाने के लिए रात्री सेवा भी उपलब्ध होगी।

5 साल में बिहार में भी बना 1.13 करोड़ शौचालय

विदित हो कि बिहार सरकार द्वारा 31 जनवरी 2021 से पटना नगर निगम और दिनांक 31 मार्च 2021 से दानापुर नगर परिषद क्षेत्र में डीजल चालित तिपहिया वाहन के परिचालन पर पूर्णरुप से प्रतिबंध लगाया जा चुका है। डीजल चालित वाहनों की जगह सीएनजी और बैट्री चालित वाहनों को बढ़ावा दिया गया है।

Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular