गुरूवार, फ़रवरी 29, 2024
होमबिहारपटना7 दिसंबर से बदला नज़र आएगा पटना एयरपोर्ट, बदलाव से कहीं चौंक...

7 दिसंबर से बदला नज़र आएगा पटना एयरपोर्ट, बदलाव से कहीं चौंक न जाए आप

जल्द ही पटना एयरपोर्ट का रूप बदला बदला सा नज़र आने लगेगा। निर्माण कार्य तेज़ी से आगे बढ़ रहा है और उम्मीद की जा रहे है की आगामी 7 दिसंबर को इसे पूरी तरह से चालु किया जा सकेगा।

Patna  का निर्माण कार्य शुरू होने के बाद यात्रियों के वाहनों के प्रवेश के लिए नया रास्ता बनाया गया है। निकास के लिए भी नया रास्ता बनाया गया है। इन नए रास्तों को पहली दिसंबर से शुरू होना था परंतु निर्माण कार्य अधूरा रहने के कारण अब इन्हें सात दिसंबर से शुरू किया जाएगा। अभी फिलहाल एक सप्ताह तक ट्रायल ही चलता रहेगा।

इस संबंध में पटना एयरपोर्ट के निदेशक बीसीएच नेगी ने बताया कि नए पार्किंग परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाने के साथ ही अन्य कार्य चल रहे हैं। नए रास्ते से प्रवेश के लिए सड़क का निर्माण कार्य तो पूरा कर लिया गया है परंतु अन्य कई कार्य एक-दो दिन में पूरे हो जाएंगे। नई पार्किंग व्यवस्था भी एक हफ्ते बाद से ही शुरू की जाएगी।

समय पर नहीं पूरा हो सका सिक्योरिटी होल्ड एरिया का विस्तार

पटना एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन के निर्माण से पहले सिक्योरिटी होल्ड एरिया का विस्तार करने की योजना है। विस्तार कार्य 30 नवंबर के पहले पूरा कर लेने की समय सीमा तय है, परंतु प्रबंधन की उदासीनता व एजेंसी की लापरवाही के कारण कार्य पूरा नहीं हो सका है। इससे कोहरे में विमानों का समूह होने पर यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। मालूम हो कि 35 करोड़ रुपये की लागत से सिक्योरिटी होल्ड एरिया का विस्तार होना था। पूरे कैनोपी को सिक्योरिटी होल्ड एरिया में किया जाना था। विस्तार होने से यात्रियों की सुरक्षा जांच के काउंटर बढ़ जाते। अप्रैल से ही काम शुरू कर 30 नवंबर के पहले इसे पूरा कर लेना था।

बनेगा नया आइसोलेशन-बे

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन अरविन्द कुमार सिंह ने प्रदेश के मुख्य सचिव दीपक कुमार व प्रधान सचिव के साथ बैठक कर एयरपोर्ट के निर्माणाधीन टर्मिनल भवन पर विस्तृत चर्चा की। उन्होंने एयरपोर्ट पर अलग से आइसोलेशन-बे बनाने के लिए बिहार सरकार से साढ़े 16 एकड़ जमीन की मांग की। पटना एयरपोर्ट पर आतंकी गतिविधियों की आशंका होने पर अलग से विमान रखने की कोई जगह नहीं है।

आइसोलेशन-बे बनने के बाद ऐसी आकस्मिक स्थिति पर विमान को दूसरे विमानों से अलग रखा जा सकता है। इतना ही नहीं पटना एयरपोर्ट पर आधुनिक सुविधाओं से लैस कंट्रोल टावर व रडार सिस्टम को भी विकसित किया जाएगा। मुख्य सचिव ने एयरपोर्ट अथॉरिटी को इसके लिए आश्वस्त किया है।

समानांतर टैक्सी ट्रैक का निर्माण

समानांतर टैक्सी ट्रैक बनाने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ने अलग से 19 एकड़ जमीन की मांग की। इसके साथ चिड़ियाखाना व पथ निर्माण विभाग से 720 मीटर तक कैट-1 लाइट अप्रोच बनाने के लिए अनापत्ति मांगी गई है। इसके लग जाने से विजिबिलिटी बढ़ जाएगी और 750 मीटर की विजिबिलिटी पर भी विमान को लैंड कराया जा सकेगा। कोहरे में भी कोई परेशानी नहीं होगी। मुख्य सचिव ने शीघ्र ही अनुमति दिलाने का आश्वासन दिया।

होगा बिहटा रनवे का विस्तार

इसके साथ बिहटा एयरपोर्ट के रन-वे को 8,200 से बढ़ाकर 12,000 फीट करने के लिए 192 एकड़ जमीन के अधिग्रहण पर भी चर्चा हुई। इसके बाद विदेशी एयरलाइंस का परिचालन सुगम हो सकेगा। मौके पर चेयरमैन ने पटना एयरपोर्ट से रेंटल कार व मैक्सी कैब के काउंटर का भी उद्घाटन किया। उनके साथ ही सदस्य योजना एके पाठक, एयरपोर्ट निदेशक भूपेश नेगी समेत कई अधिकारी व निजी विमान कंपनियों के प्रतिनिधि थे।

बिहटा एयरपोर्ट 2021 तक बनकर होगा तैयार

Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular