बिहार के मौसम विभाग द्वारा जारी किया गया 18 जिलों में 4 दिनों के लिए ब्लू अलर्ट

0
1284
bihar breaking news

बिहार के मौसम विभाग ने प्रकृति के रोजाना बदलते मिजाज को देखते हुये बिहार के 18 जिलों में अगले 4 दिनों के लिए ब्लू अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के इस अलर्ट में कहा गया है कि बिहार के उत्तरी हिस्से में आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश होगी जबकि दक्षिण हिस्से में कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है।

बिहार के इन् जिलों में मौसम विभाग द्वारा किया गया अलर्ट

बता दें कि गुरुवार की सुबह से राज्य के कई इलाकों में बादल छाए हुए हैं और बारिश होने के आसार हैं। आज से कई दिन पहले से भी मौसम के मिजाज में रोजाना बदलाव होता रहा है, इसी को देखते हुये यह अलर्ट जारी किया गया है। इससे पहले मौसम विभाग के अनुसार बिहार के अलावा झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के ऊपरी हिस्सों में साइक्लोन सर्किल का क्षेत्र पिछले एक सप्ताह से बना हुआ है। इस साइक्लोन का प्रभाव बिहार के मध्य और उत्तरी हिस्सों पर पड़ रहा है।

विदित हो कि इसी प्रभाव से 26 अप्रैल तक बिहार के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में स्थित पश्चिमी-पूर्वी चंपारण, सीवान, सारण, गोपालगंज, उत्तर-मध्य के दरभंगा, मुजफ्फरपुर, वैशाली सहित 7 जिले और उत्तर-पूर्वी बिहार के पूर्णिया, सुपौल, किशनगंज, सहरसा में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। इसके साथ ही बिहार की राजधानी पटना समेत दूसरे जिलों में 23 से 26 अप्रैल तक मौसम सामान्य रहेगा। इस दौरान आसमान में बादल छाए रहेंगे। बुधवार को पटना का अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री दर्ज किया गया था। गुरुवार को यानि आज पटना में अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है।

तेज आंधी-पानी व ओलावृष्टी से 6 लोगों की मौत

गौरतलब है कि इससे पहले आंधी-पानी और वज्रपात से सूबे के विभिन्न हिस्सों में हुई 6 लोगों की मौत हो गयी थी। मरने वालों में दरभंगा में 2, मुजफ्फरपुर, शिवहर, खगडिय़ा व कटिहार के एक-एक लोग थे। कोरोना के कहर के बीच मौसम की मार से मरने वालों की मौत पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गहरा शोक जताया है। मुख्यमंत्री ने अपने शोक संदेश में कहा कि आपदा की इस घड़ी में वे प्रभावित परिवारों के साथ हैं। मुख्यमंत्री ने मृतकों के आश्रितों को तत्काल चार-चार लाख रुपए अनुग्रह अनुदान दिए जाने का निर्देश दिया है।

बिहार कोरोना से बचाव में पूरी तरह फेल, मरीजों की कुल संख्या बढ़कर हुयी 147