खाजपुरा से फिर मिला 8 कोरोना संक्रमण का मामला, बिहार की संख्या हुई 170

0
1323
bihar breaking news

राजधानी पटना के खाजपुरा इलाके को प्रतिबंधित क्षेत्र घोषित किया जा चुका है, और यहां प्रशासन की कड़ी पहरेदारी लगाये जाने की बात कही गयी थी। राजधानी के खाजपुरा से पिछले दिनों 8 कोरोना पॉजिटीव मरीज मिला है, जिस कारण सरकार ने इस इलाके को प्रतिबंधित क्षेत्र घोषित करना सही समझा। बिहार में कोरोना अपना पैर तेजी से पसार रहा है। गुरुवार को बिहार में कोरोना ने 27 और लोगों को अपनी गिरफ्त में ले लिया। राजधानी पटना के खाजपुरा से कोरोना संक्रमण के 8 और मामले सामने आए हैं। इसके अलावा पहली बार कैमूर जिले से भी आठ संक्रमित मिले हैं। साथ ही 11 दिन बाद सिवान से भी एक पॉजिटिव मिला है।

इसके अलावा जमालपुर (मुंगेर) से 4 और सासाराम से 6 नए कोरोना संक्रमण के मामले मिले हैं। प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या अब 170 पर पहुंच गई है। कैमूर से कोरोना संक्रमित मिलने के बाद राज्य में कोरोना संक्रमित जिलों की संख्या 18 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग गुरुवार को मिले 27 नए संक्रमित लोगों की कांटेक्ट हिस्ट्री तैयार करने में जुटा है।

नहीं थम रहा खाजपुरा से कोरोना संक्रमण आने का मामला

पटना में कोरोना का असर तेजी से बढ़ रहा है। तथाकथित रुप से तो राजधानी पटना के खाजपुरा इलाके में प्रशासन की कड़ी पहरेदारी है, लेकिन जब हमारी टीम वहां पहुंची तो पाया कि मात्र 2 पुलिसकर्मी और 2-3 मजिस्ट्रेट मौजूद थे, जो कि उस प्रतिबंधित क्षेत्र को गाइड कर रहे थे। बुधवार को मिले 6 मामलों के बाद गुरुवार को पटना के खाजपुरा से 8 नए संक्रमित मिले। इसमें 6 पूर्व में संक्रमित युवक के स्वजन हैं जबकि दो किरायेदार हैं। संक्रमित युवक की उम्र 35 वर्ष जबकि अन्य 8, 14, 23, 23, 24, 30 और 57 वर्ष की हैं। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि ये सभी लोग उक्त महिला के संपर्क वाले हैं जो खाजपुरा से संक्रमित मिली थी। चार दिनों में इस क्षेत्र में 16 संक्रमित मिल चुके हैं। प्रशासन ने इस क्षेत्र को पहले से ही सील कर दिया है।

[inline_posts type=”related” box_title=”” align=”alignleft” textcolor=”#000000″ background=”#f0f0f0″][/inline_posts]

एक व्यक्ति से 24 हुए संक्रमित

स्वास्थ विभाग के प्रधान सचिव ने बताया कि मुंगेर के चार संक्रमितों में तीन महिलाएं जिनकी आयु 68, 61 व 60 वर्ष और पुरुष की आयु 30 वर्ष है। संजय कुमार ने बताया कि मुंगेर के जमालपुर से जो चार संक्रमित मिले हैं वे नालंदा से लौटे संक्रमित के संपर्क में आए थे। इस व्यक्ति ने अब तक 24 लोगों को संक्रमित किया है। उक्त व्यक्ति जमालपुर से नालंदा जमात के कार्यक्रम में शामिल होने आया था। वहीं सिवान के गोरियाकोठी से भी 20 वर्ष का एक संक्रमित युवक मिला है। विभाग इनकी कांटेक्ट हिस्ट्री तैयार करने में जुट गया है।

पिछले 3 दिन में मिले 74 नए मामले

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार राज्य में चार दिन के अंदर कुल 74 कोरोना संक्रमितों की पहचान की गई है। 20 अप्रैल के दिन कोरोना के कुल 17 नए मामले सामने आए थे। इसके अगले दिन 21 अप्रैल को 13 नए मामले मिले। 22 अप्रैल को एक ही दिन में 17 और मामले इन आंकड़ों में जुड़ गए। जबकि गुरुवार 23 अप्रैल को 27 नए मामले मिल चुके हैं। 19 अप्रैल तक राज्य में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 96 थी जो अब बढ़कर 170 हो चुकी है।