Thursday, June 20, 2024
Homeबिहारपटनाबकरी-मुर्गी पालकों को वितरित की गयी अनुदान की राशि: डाॅ प्रेम कुमार

बकरी-मुर्गी पालकों को वितरित की गयी अनुदान की राशि: डाॅ प्रेम कुमार

पटना। बिहार के पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग के मंत्री डाॅ प्रेम कुमार द्वारा पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग द्वारा संचालित समेकित बकरी एवं भेड़ विकास योजना, समेकित मुर्गी विकास योजना एवं बिहार कोसी बेसीन विकास परियोजना के लाभार्थियों को विडियो काॅन्फ्रेसिंग के माध्यम से अनुदान की राशि का चेक वितरण किया गया। साथ ही राज्य के छः गोशालाओं में अनुदान की राशि से किये गये कार्यों का उद्घाटन एवं बारह गोशालाओं में कार्यों के शुभारम्भ करने हेतु शिलान्यास किया गया।

ब्रायलर फार्म विकास अन्तर्गत रु 113.97 करोड़ रूपये का अनुदान वितरित 

मौके पर डाॅ कुमार द्वारा बताया गया कि बकरी विकास, लेयर पाॅल्ट्री फार्म विकास, ब्रायलर फार्म विकास के अन्तर्गत कुल रु 113.97 करोड़ रूपये का अनुदान वितरित किया गया। समेकित बकरी एवं भेड़ विकास योजनान्तर्गत गया जिले के छः लाभार्थियों को रु 4.80 लाख, जहानाबाद जिला के चार लाभार्थियों को रु 2.40 लाख, औरंगाबाद जिला के पांच लाभार्थियों को रु 4.08 लाख, नवादा जिला के चार लाभार्थियों को रु 0.99 लाख, मुजफ्फरपुर जिला के सात लाभार्थियों को रु 8.20 लाख, पूर्वी चम्पारण के तीन लाभार्थियों को रु 3.60 लाख, सीतामढ़ी के एक लाभार्थी को रु 0.80 लाख, वैशाली जिला के छः लाभार्थियों को रु 5.99 लाख, कटिहार जिला के सात लाभार्थियों को रु 9.20 लाख, दरभंगा जिला के एक लाभार्थी को रु 0.80 लाख, मधुबनी जिला के तीन लाभार्थियों को रु 1.98 लाख, सारण जिला के एक लाभार्थी को रु 3.00 लाख, बांका जिला के एक लाभार्थी को रु 1.20 लाख एवं शेखपुरा जिला के तीन लाभार्थियों को रु 2.16 लाख एवं गोपालगंज जिला के तीन लाभार्थियों को रु 2.18 लाख का अनुदान वितरित किया गया।

इसी प्रकार समेकित मुर्गी विकास योजना के अन्तर्गत ब्रायलर फार्म हेतु गया जिला के दो लाभार्थियों को रु 5.40 लाख, वैशाली जिला के दो लाभार्थियों को रु 5.40 लाख, अररिया जिला के एक लाभार्थी को रु 2.70 लाख, शिवहर जिला के दो लाभार्थियों को रु 4.32 लाख एवं पटना जिला के एक लाभार्थी को रु 2.70 लाख का अनुदान वितरित किया गया। इसी प्रकार समेकित मुर्गी विकास योजनान्तर्गत लेयर फार्म हेतु वैशाली जिला के एक लाभार्थी को रु 25.05 लाख, गोपालगंज जिला के एक लाभार्थी को रु 9.42 लाख तथा रोहतास जिला के एक लाभार्थी को रु 7.15 लाख के अनुदान का वितरण किया गया।

मंत्री द्वारा बिहार कोसी विकास परियोजना के अन्तर्गत ब्रायलर फार्मिंग हेतु अररिया जिला में पन्द्रह लाभार्थियों को रु 7.45 लाख, मधेपुरा जिला में बारह लाभार्थियों को रु 6.00 लाख, पूर्णिया जिला में सात लाभार्थियों को रु 3.50 लाख, सहरसा जिला में चार लाभार्थियों को रु 2.00 लाख एवं सुपौल जिला में सोलह लाभार्थियों को रु 7.90 लाख का चेक वितरण किया गया। साथ ही बकरी फार्मिंग हेतु अररिया जिला के दस लाभार्थिंयों को रु 6.00 लाख, मधेपुरा जिला में दो लाभार्थियों को रु 1.20 लाख, पूर्णिया जिला में पांच लाभार्थियों को रु 2.80 लाख, सहरसा जिला में एक लाभार्थी को रु 0.60 लाख एवं सुपौल जिला में दो लाभार्थियों को रु 1.00 लाख का चेक वितरण किया गया।

 कोसी बेसीन विकास अन्तर्गत 74 लाभुकों के बीच रु 38.45 लाख अनुदान वितरित

इस प्रकार बिहार कोसी बेसीन विकास परियोेजना के अन्तर्गत 74 लाभुकों के बीच रु 38.45 लाख का अनुदान वितरित किया गया। डाॅ कुमार के द्वारा गोशालाओं के विकास पर भी विषेष ध्यान दिया जा रहा है एवं गोशालाओं के उत्थान एवं इनके लोगों हेतु लाभकारी बनाने के उद्देष्य से चुनिन्दा गोशालाओं को 20-20 लाख रूपये की अनुदान की राशि भी प्रदान की जा रही है।

इस अवसर पर राज्य के भिन्न भिन्न गोशालाओं में विकास कार्यों का शिलान्यास एवं उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर गोपाल गोशाला, नवगछिया, भागलपुर, मुजफ्फरपुर गोशाला, मुजफ्फरपुर, गया गोशाला, बुनियादगंज, गया, भूतनाथ गोशाला, किशनगंज, गोशाला तेघड़ा, बेगुसराय, आरा गोशाला, आरा, पूर्णिया गोशाला, सोनाली, कटिहार, दरभंगा गोशाला, सोसाईटी, दरभंगा, चितरंजन गोशाला, पुपरी, सीतामढ़ी, कृष्ण गोशाला, जहानाबाद, गोपाल गोशाला, मुरलीगंज, मधेपुरा एवं चकिया गोशाला, चकिया, पूर्वी चम्पारण का शिलान्यास किया गया।

इसके अलावे कृष्ण गोशाला, बखरीबाजार, बेगुसराय, कृष्ण गोशाला, कटिहार, गोगरी गोशाला, गोगरी, खगड़िया, गोशाला समिति, रोसड़ा, समस्तीपुर, गोपाल कृष्ण गोशाला, सिवान एवं सारण पिंजरापोल गोरक्षणी, सारण का उद्घाटन भी किया गया। इस प्रकार 12 गोशालाओं के कार्यों के शुभारम्भ हेतु कुल रु 2.40 करोड़ रूपये एवं 06 गोशालाओं में 120 लाख रूपये के कार्यों का उद्घाटन किया गया।

तेजस्वी यादव के नीतीश कुमार से 17 सवाल, 15 वर्षों के…
Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES

अन्य खबरें