पटना एयरपोर्ट से 25 से विमान परिचालन शुरू, 17 जोड़ी विमानों का होगा परिचालन

0
1767
bihar breaking news

लॉकडाउन में विमान सेवाएं शुरू हो रही हैं। केन्द्र सरकार के निर्देशों के अनुसार ये सेवाएं शुरू होंगी। केन्द्र ने सभी राज्यों रूटों पर एक तिहाई विमान परिचालन शुरू करने की बात कही है। इसके साथ ही पटना एयरपोर्ट से भी 25 म से विमान परिचालन शुरू होगा। इस दौरान पटना एयरपोर्ट से 17 जोड़ी विमानों का परिचालन होगा। मंत्रालय ने इसको लेकर हरी झंड़ी दे दी है। 25 मई से दिल्ली के लिए 5 फ्लाइट शुरू होगीं। मुंबई, कोलकत्ता, चेन्नई, हैदराबाद, बेंगलुरू, रांची, लखनऊ, अमृतसर और अहमदाबाद के एक-एक उड़ान शुरू होंगी।

पटना एयरपोर्ट से दिल्ली सभी कपंनियों मे विमान सेवाएं शुरू की हैं। सबसे ज्यादा इंडिगो ने दिल्ली के विमान सेवा शुरू की है। इंडिगो ने तीन, स्पाइसजेट और विस्तारा की एक-एक फ्लाइट दिल्ली के लिए उड़ान भरेंगी। इसके लिए विमानों के टिकट बुकिंग शुरू हो गई है। सभी विमानों की ऑनलाइन बुकिंग शुरू की गई है।

विमान परिचालन के लिए केन्द्र की गाइड़लाइंस

इस बिच केन्द्र ने गाइडलाइंस भी जारी कर दी है। एयरलांइस की मनमानी रोकने के लिए सरकार ने कदम उठाएं हैं। सरकार ने सभी घरेलू उड़ानों के लिए न्यूनतम और अधिकतम किराया तय कर दिया है। जो कि अगले 3 महीनों तक जारी रहेगा। इसके अलावा विमान के यात्रिओं के लिए भी गाइडलाइंस जारी की गई है। यात्रियों को आरोग्य सेतु ऐप अपने मोबाइल में रखना होगा। प्रवेश द्वार पर मशीनों में हरा संकेत मिलने पर प्रवेश की अनुमती होगी।

इसके अलावा विमान अथॉरिटी ने भी गाइडलाइंस जारी की हैः

  • यात्री मास्क एवं सैनिटाइर का उपयोग जरूर करें
  • यात्रियों अपने जोन की जानकारी देनी होगी। इसके लिए उनसे एक सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म भरना होगा।
  • यात्रियों को बताना होगा कि उन्हें बुखार और खांसी सी को तकलीफ तो नहीं है।
  • विमानों में यात्रा के दौरान खाना उपलब्ध नहीं होगा।
  • यात्रियों को टॉयलेट का इस्तेमाल कम करने को कहा गया है।
  • यात्रियों को उड़ान से दो घंटे पहले पहुंचना होगा।

दो-तीन दिनों में स्टेशनों पर होगी ट्रेन टिकट बुकिंग, खोले जाएंगे कॉमिक सर्विस सेंटर