बुधवार, फ़रवरी 28, 2024
होमशिक्षा और नौकरीसिपाही भर्ती के लिए प्रथम चरण की परीक्षा पूरी, 20 जनवरी को...

सिपाही भर्ती के लिए प्रथम चरण की परीक्षा पूरी, 20 जनवरी को दूसरे चरण की परीक्षा

केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) की ओर से रविवार को राजधानी सहित राज्य के विभिन्न जिलों में सिपाही भर्ती के लिए परीक्षा हुई। इस दौरान प्रदेश में विभिन्न केंद्रों पर दूसरे के बदले परीक्षा दे रहे 30 मुन्नाभाई गिरफ्तार किए गए। परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न पत्र लीक की अफवाह भी उड़ती रही, लेकिन अधिकारियों ने इसे सिरे से खारिज कर दिया। ज्ञात हो की 11,880 पदों पर बहाली होने है, प्रथम चरण में कुल 6.5 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए हैं। राज्य भर में कुल 550 परीक्षा केंद्र बनाये गए थे।

परीक्षार्थियों ने जमकर मचाया उत्पात

उधर, सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा देने रविवार को औरंगाबाद पहुंचे परीक्षार्थियों ने परीक्षा की समाप्ति के बाद लौटते समय जमकर उत्पात मचाया। अनुग्रह नारायण रेलवे स्टेशन पर ट्रैक जाम कर रहे छात्र जब समझाने पर नहीं माने तो पुलिस ने बल प्रयोग किया। इससे नाराज परीक्षार्थियों ने पथराव किया। छात्रों को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने फायरिंग कर आंसू गैस के गोले छोड़े। छात्रों के पथराव में जम्होर थाने के एक दारोगा समेत आधा दर्जन पुलिसकर्मी घायल हो गए। मुंगेर जिले के जमालपुर स्टेशन पर छपरा, आरा के लिए कोई ट्रेन जमालपुर से नहीं होने की सूचना मिलने पर अभ्यर्थियों ने भागलपुर रांची एक्सप्रेस ट्रेन को रोक दिया। पुलिस ने अंतत: बल प्रयोग कर स्थिति को नियंत्रित किया। जहानाबाद स्टेशन पर भी छात्रों ने हंगामा किया।

पटना से 12 फर्जी छात्र समेत 30 पकड़े गए

केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) के ओएसडी केके प्रसाद व पुलिस सूत्रों ने बताया कि 30 फर्जी परीक्षार्थियों को गिरफ्तार किया गया जो दूसरे के बदले परीक्षा दे रहे थे। मुजफ्फरपुर से एक, भभुआ से पांच, पटना से बारह, जमुई से एक, नवादा से एक, कटिहार से दो, बेतिया से एक, समस्तीपुर से दो, बेगूसराय से एक, मोतिहारी से एक और रोहतास से तीन फर्जी अभ्यर्थियों को गिरफ्तार किया गया।

प्रश्नपत्र लीक की खबर झूठी: केएस द्विवेदी

बिहार पुलिस भर्ती परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक मामले में केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) के अध्यक्ष केएस द्विवेदी ने प्रश्नपत्र लीक अथवा वायरल होने से इन्कार किया है। उन्होंने कहा कि भर्ती परीक्षा को लेकर पूरी एहतियात बरती गई। इधर सिपाही चयन पर्षद की ओर से दावा किया गया कि 24 सेट में प्रश्न पत्र तैयार किए गए थे। सुरक्षा कारणों से इतनी बड़ी संख्या में प्रश्न पत्र सेट तैयार किए गए ताकि किसी केंद्र पर कोई पेपर आउट करने की कोशिश करेगा या हेरा-फेरी करेगा तो तत्काल वह पकड़ में आ जाएगा।

Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular