बुधवार, फ़रवरी 28, 2024
होमशिक्षा और नौकरीबिहार बोर्ड के मैट्रिक व इंटरमिडिएट परीक्षा की तिथि घोषित, देखें पूरा...

बिहार बोर्ड के मैट्रिक व इंटरमिडिएट परीक्षा की तिथि घोषित, देखें पूरा शेड्यूल

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने सोमवार को मैट्रिक व इंटरमिडिएट की वार्षिक परीक्षा 2020 की तिथि घोषित कर दी हैं। दोनों परीक्षाएं 3 से 24 फरवरी के बीच होंगी। 10वीं बोर्ड यानि मैट्रिक के मुख्य विषय की परीक्षा 17 फरवरी से 24 फरवरी तक होगी। जबकि एच्छिक विषय की प्रायोगिक परीक्षा 20-22 जनवरी के बीच में ली जाएगी। सभी परीक्षा 2 पालियों में ली जाएंगी। दिव्यांगों की परीक्षा 17 व 18 फरवरी को होगी। इनकी परीक्षा प्रथम पाली में ली जाएगी। दोनों पालियों में 15 मिनट का समय प्रश्नों को पढ़ने व समझने के लिए दिया जाएगा। हमेशा की तरह दृष्टिबाधित एवं दिव्यांग के लिए लेखक रखने की अनुमति दी जाएगी। दिव्यांगों को परीक्षा के लिए निर्धारित समय से 20 मिनट प्रति घंटा अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

इंटरमिडिएट परीक्षा 2020

इंटर के तीनों संकायों एवं व्यावसायिक विषय की परीक्षा 3 फरवरी से 12 फरवरी तक होगी। इंटर इग्जाम भी दो पालियों में ली जाएगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9।30 से दोपहर 12।45 तक चलेगी जबकि दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 1।45 से 5 बजे तक होगी। इस परीक्षा में भी 15 मिनट का समय परीक्षार्थियों को प्रश्न-पत्र पढ़ने और समझने के लिए दिया जाएगा। प्रैक्टिकल परीक्षा 10 व 21 जनवरी को ली जाएगी।

बीएसईबी के चेयरमैन आनंद किशोर ने बिहार बोर्ड के परीक्षा की तिथि की घोषणा कर दी है।परीक्षा के दिनांक को लेकर उन्होंने कहा कि परीक्षा का विषय-वार शेड्यूल बिहार बोर्ड इग्जाम की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गयी है। साथ ही परीक्षा से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूलों को भी दे दी गयी है। कदाचार मुक्त परीक्षा कराने के लिए सभी ठोस इंतजाम किये गए हैं। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया गया है कि स्कूल की सभी दीवारें, दरवाजे, क्लास रूम और फर्नीचर समेत सभी आवश्यक बुनियादे ढ़ांचे भी सुचारू रूप से परीक्षा के लिए उपलब्ध हैं।

मैट्रीक परीक्षा शेड्यूल

Date 1st shift 2nd shift
17 फरवरी विज्ञान विज्ञान
18 फरवरी गणित गणित
19 फरवरी सामाजिक विज्ञान सामाजिक विज्ञान
20 फरवरी अंग्रेजी अंग्रेजी
21 फरवरी मातृभाषा मातृभाषा
22 फरवरी द्वितीय भारतीय भाषा (हिन्दी भाषियों के लिए संस्कृत, अरबी, फारसी एवं भोजपुरी में से कोई एक भाषा तथा गैर हिन्दी भाषियों के लिए राष्ट्रभाषा हिन्दी) ऐच्छिक विषय (उच्च गणित, अर्थशास्त्र, वाणिज्य, संस्कृत, मैथिली, फारसी एवं अरबी)

इंटरमिडिएट परीक्षा 2020 का शेड्यूल

Date 1st shift 2nd shift
3 फरवरी भौतिकी आर.बी हिन्दी
4 फरवरी रसायनशास्त्र राजनीति विज्ञान, अंग्रेजी
5 फरवरी जीव विज्ञान अर्थशास्त्र
6 फरवरी एनआरबी कंप्यूटर विज्ञान, योगा
7 फरवरी गणित एमबी
8 फरवरी कृषि, संगीत उद्यमिता, भूगोल
10 फरवरी भाषा विषय मनोविज्ञान
11 फरवरी एनआरबी दर्शनशास्त्र
12 फरवरी भाषा विषय समाजशास्त्र, बिजनेस स्टडीज
13 फरवरी गृह विज्ञान, अर्थशास्त्र एम.बी., एकाउंटेंसी

बिहार के 4.5 लाख नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी, जल्द ही मिलेगा ये लाभ

बिहार विधानसभा 2020: विपक्षी एकता की बागडोर संभालेंगे RLSP नेता उपेंद्र कुशवाहा

Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular