Wednesday, July 17, 2024
Homeशिक्षा और नौकरीOFSS बिहार पर इंटरमीडिएट सत्र 2020-22 के लिए एडमिशन शुरू, ऐसे करें...

OFSS बिहार पर इंटरमीडिएट सत्र 2020-22 के लिए एडमिशन शुरू, ऐसे करें आवेदन

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा इंटरमीडिएट सत्र 2020-22 के लिए एडमिशन की प्रक्रिया बुधवार से शुरू कर दी गयी. कोरोना महामारी के संकट के बीच बिहार के मैट्रिक पास छात्रों को अब परेशान नहीं होना पड़ेगा, इंटरमीडिएट सत्र 2020-22 में एडमिशन लिए ऑनलाईन फॉर्म भरे जाएंगे. नामांकन के लिए छात्र रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के साथ 8 जुलाई से 17 जुलाई तक ऑनलाइन फॉर्म भर सकेंगे.

जिसके लिए मंगलवार को बिहार बोर्ड ने अपडेटेड कॉलेज की लिस्ट और सीटों की संख्या जारी कर दी. जिसके अनुसार तीनों संकाय को मिलाकर 16 लाख 55 हजार 112 सीटों पर एडमिशन होगा. आर्ट्स में 7,50,012, साइंस में 6,75,400 तथा कॉमर्स में 2,28,180 सीटें हैं।

सत्र 2020-2022 के लिए इंटरमीडिएट कक्षा में राज्य के उच्च माध्यमिक स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाले मान्यता प्राप्त सभी सरकारी-गैर सरकारी उच्च माध्यमिक विद्यालय- इंटर महाविद्यालय- गैर सरकारी डिग्री महाविद्यालय- अंगीभूत डिग्री महाविद्यालय में ऑनलाइन एडमिशन हेतु विद्यार्थियों के लिए आवश्यक सूचना ऑफिसियल वेबसाइट पर दी गयी है.

बिहार इंटरमीडिएट में एडमिशन के लिए ऐसे करें अप्लाई

इंटर में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स अपने निकट के किसी वसुधा केंद्र, डीआरसीसी अथवा इंटरनेट कैफे एवं अपने मोबाइल पर इससे संबंधित मोबाइल एप डाउनलोड कर फॉर्म भर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन के वक्त स्टूडेंट न्यूनतम 10 अधिकतम 20 शिक्षण संस्थानों का चयन कर सकते हैं. बिहार बोर्ड से ही 10वीं की परीक्षा में सफल स्टूडेंट को मात्र अपना रॉल नंबर एवं रॉल कोड, जन्म तिथि एवं जिस वर्ष उन्होंने मैट्रिक की परीक्षा पास की है, ये भरना होगा. क्योंकि उनका डाटा पहले से ही सॉफ्टवेयर के डाटाबेस में है. वहीं दूसरे बोर्ड के स्टूडेंट को पूरी जानकारी भरनी होगी.

ऑनलाइन नामांकन हेतु आवेदन से पूर्व इंटरमीडिएट स्तर के शिक्षण संस्थानों में उपलब्ध सीट की संख्या तथा नामांकन से संबंधित अन्य विवरणी समिति के वेबसाईट पर जारी की गयी है. ऑनलाइन नामांकन के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. आवेदन करने के लिए विद्यार्थियों को कुल रू 300/- (तीन सौ) की राशि जमा करनी होगी, जिसमे रू 100/- (एक सौ) आवेदन शुल्क एवं रू 200/- (दो सौ) विद्यालय/महाविद्यालय शुल्क निहित है. आपको बताते चलें कि आवेदन शुल्क का भुगतान ई-चालान अथवा किसी भी बैंक के नेट बैंकिंग अथवा डेबिट कार्ड अथवा क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किया जा सकता है.

मोबाईल नम्बर तथा ईमेल आईडी अनिवार्य

विद्यार्थियों को ऑनलाइन आवेदन करते समय अपना मोबाईल नम्बर तथा ईमेल आईडी अनिवार्य रूप से देना होगा. विद्यार्थी अपना आधार नम्बर यदि हो तो उसे भी दर्ज करेंगे हालाॅकि अभी यह अनिवार्य नहीं है. ऑनलाइन आवेदन करने के बाद विद्यार्थियों द्वारा दिये गये मोबाईल नम्बर पर OTP भेजा जायेगा. साथ ही, विद्यार्थियों को आवेदन करने के बाद मोबाईल तथा ईमेल के माध्यम से प्रत्येक STEP की सूचना दी जायेगी, ताकि उन्हें किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो. अपने मोबाईल ऍप के माध्यम से भी विद्यार्थी आवेदन करने के बाद के सभी चरण से अवगत हो सकेंगे.

किसी भी तरह की परेशानी होने पर बोर्ड के हेल्प डेस्क नंबर 0612-2230009 पर कॉल कर मदद ली जा सकती है.

OFSS के माध्यम से आवेदन फॉर्म भरने हेतु मुख्य निर्देश यहाँ देखे- OFSS इंटरमीडिएट एडमिशन निर्देश

बिहार इंटरमीडिएट एडमिशन के लिए इस लिंक पर करें आवेदनबिहार विद्यालय परीक्षा समिति

विद्या वाहिनी ऐप से बिहार के विद्यार्थियों को मिलेगी ऑनलाइन पाठ्न सामग्री
Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES

अन्य खबरें