26 C
Patna
Friday, July 23, 2021
Homeबिहार पर्यटनतीन दिवसीय प्रकाशपर्व, पतंग उत्सव, पटना मनाएगा शानदार वीकेंड

तीन दिवसीय प्रकाशपर्व, पतंग उत्सव, पटना मनाएगा शानदार वीकेंड

नए वर्ष का दूसरा सप्ताह पटनावासियों के लिए खुशियों का सौगात लेकर आया है। एक ओर मकर संक्रांति का त्योहार वही दूसरी ओर तीन दिवसीय प्रकाशपर्व का आयोजन। इस वर्ष भी मकर संक्रांति पर पतंग उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इस वीकेंड में शहरवासियों के लिए बहुत सारे अन्य आयोजन भी किये जा रहे हैं। परिवार के साथ समय बिताने के लिए एक सुनहरा अवसर। आइये देखते है इस वीकेंड शहर में हो रहे आयोजनों की एक झलक।

तीन दिवसीय प्रकाशपर्व का अद्भुत आयोजन

हर वर्ष के भांति इस वर्ष भी शिखो के दसवें गुरु, गुरु गोविन्द सिंह जी के जन्मदिन के शुभ अवसर पर पटना में तीन दिवसीय प्रकाशपर्व का आयोजन हो रहा है। आयोजन की तैयारियां अद्भुत रूप से की गयी है। 11 से 13 जनवरी तक होने वाले इस प्रकाशपर्व के आयोजन से शहर में हर तरफ खुशियों का माहौल है। इस अवसर पर तख्त श्री हरमंदिर साहिब की छटा देखते बन रही है। 11 जनवरी के सुबह प्रभातफेरी के साथ इसकी आधिकारिक शुरुआत हो गयी। शाम को गुरु दरबार की खूबसूरती लोगो को अपने ओर आकर्षित कर रहा है। इस उपलक्ष्य पर गुरुद्वारा में भजन-कीर्तन, कथा-प्रवचन, अरदास सहित समस्त धार्मिक आयोजन किये जा रहे हैं।

ये भी पढ़े- 352वें प्रकाशपर्व के लिए पूरी तरह तैयार है बिहार

पटना साहिब में हो रहे इस आयोजन में दूसरे राज्यों से भी शिख श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। अबतक लगभग देश के अन्य राज्यों से 3000 से ज्यादा श्रद्धालु पहुंच चुके हैं। पहले दिन सुबह से शाम तक लगभग 50000 लोगो ने गुरुद्वारा में दर्शन किये। श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला लगातार बना हुआ है। इस अवसर पर आप भी अपने परिवार के साथ कंगन घाट, गुरद्वारा पटना साहिब पहुंच कर इसका लुफ्त उठा सकते हैं।

राजस्थान की लोककला से रूबरू होने का अवसर

बिहार प्रादेशिक मारवाड़ी सम्मलेन के तरफ से न्यू पटना क्लब में पधारो म्हारे देश नामक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। 13 जनवरी को होने वाले इस आयोजन में आप राजस्थान की संस्कृतियों का लुफ्त उठा सकते हैं। मकर संक्राति के ठीक एक दिन पहले न्यू पटना क्लब में राजस्थान से आये कलाकारों द्वारा राजस्थान की लोक सस्कृति से लोगो को रूबरू कराएँगे। साथ ही यहाँ लजीज व्यंजनों का भी आनंद उठा सकते हैं।

शास्त्रीय संगीत और डिज्नीलैंड का आयोजन

कलात्रयी पटना के तरफ से कंकरबाग में स्थित आसावरी हाल में शास्त्रीय संगीत का आयोजन किया जायेगा। वरिष्ठ सरोद वादक सी एल दास के स्मृति में होने वाले इस आयोजन में कला और कलाकारों पर चर्चा के साथ राग और लय के साथ साथ भजन की प्रस्तुति भी होगा। आसावरी हाल के प्रस्तुति सभागार में इसका आयोजन किया जाना है। आप भी इस कार्यक्रम में भाग लेकर संगीत की प्रस्तुति का आनंद उठा सकते हैं।

कंकरबाग में ही डिज्नीलैंड मेले का भी आयोजन किया जा रहा है। केऍफ़सी के नजदीक ही इसका भव्य आयोजन हो रहा है। प्रकाशपर्व और मकर संक्रांति के अवसर पर 15 जनवरी तक आप इस मेले आ आनंद उठा सकते है। मेले में भिन्न भिन्न तरह के झूले लगे है। ब्रेक डांस झूला, ड्रैगन ट्रेन, धूम बाइक, किड्स राइड जैसे झूलो के आयोजन में आप परिवार और बच्चो के साथ इसका आनंद उठा सकते हैं।

गाँधी मैदान में मनाये पतंग उत्सव

तीन दिवसीय प्रकाशपर्व के साथ पटनावासी मकर संक्रांति पर गंगा में डुबकी लगा यह गुड़ और तिल का त्यौहार मनाएंगे। राज्य सरकार के पटना प्रमंडल की ओर से हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी पतंग उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इस वर्ष भी अन्य राज्यों से आये पतंगबाजों की टीम अपना कौशल दिखाएंगे। बड़े बड़े साइज के पतंग से आसमान रंगीन होने की संभावना है।

कार्यक्रम को लेकर जिला प्रसाशन ने अपनी ओर से पूरी तैयारियां कर ली है। उत्सव के दौरान विभिन्न प्रकार के पतंग की प्रदर्शनी भी लगेगी। पतंग उत्सव में कौशल दिखाने वाले कलाकारों को सरकार पुरस्कृत कर उनका मनोबल बढ़ाएगी। ठंढ की गुनगुनी धुप में आप भी परिवार के साथ इसका लुफ्त उठा सकते हैं।

Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
- Advertisment -

Most Popular