Friday, July 12, 2024
Homeबिहारबिहार में रद्द हो सकता है राशन कार्ड, अगर नहीं किया यह...

बिहार में रद्द हो सकता है राशन कार्ड, अगर नहीं किया यह काम

बिहार में रद्द हो सकता है राशन कार्ड, सरकारी हलफनामें को हल्के में लेने वाले मुश्किल में पर सकते हैं। अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं, तो सतर्क हो जाएं। बिहार सरकार की तरफ से बार-बार यह सूचना दी जा चुकी है कि अपने-अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक कराएं। बावजूद इसके कई लाभार्थी इसे हल्के में लेते रहे हैं। बता दें कि सूचना देने के बाद भी अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से नहीं जोड़ने वाले लाभार्थियों का राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा।

बता दें कि खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग अब उन्हें मृत या अपात्र मानकर कारवाई करेगा। अब तक बिहार में 14 लाख 69 हजार ऐसे राशन कार्ड होल्डर हैं, जिनका राशन कार्ड आधार से लिंक नहीं है। उनका बैंक खाता भी विभाग के पास नहीं था। ऐसे सरकार ने यहा फैसला लिया है कि ऐसे लोगों का राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा। हालांकि, इसमें से कुछ ने बाद में अपना डिटेल भेजा है, और उनके आधार सिडिंग की प्रक्रिया चल रही है।

बिहार में राशन कार्ड और आधार लिंक करना अनिवार्य

दरअसल, विभाग उन राशनकार्ड धारियों को बार-बार सूचना दे रहा है, (जिनका राशन कार्ड आधार से नहीं जुड़ा है) कि वह अपना आधार और बैंक खाता नम्बर दें। जो कार्ड होल्डर सूचनाएं उपलब्ध करा रहे हैं। उनके आधार और बैंक खाता नम्बर अपना आधार और बैंक खाता नम्बर अपना आधार और बैंक खाता नम्बर उनके अनुमंडल में आधार कार्ड जोड़नें की प्रक्रिया चल रही है। साथ ही एनआईसी ने निजी पोर्टल भी बना दिया है। उस पोर्टल पर लाभार्थी खुद भी जाकर अपना आधार कार्ड सिंडिंग कर रहे हैं। अब विभाग ऐसे लाभुकों की जानकारी ले रहा है, जो कई बार सूचना के बाद भी डिटेल उपलब्ध नहीं करा पा रहे हैं। उनका राशन कार्ड विभाग रद्द कर देगा।

बिहार राशन कार्ड 2020 लिस्ट जारी, वितरण का कार्य शुरू, ऐसे करें डाउनलोड

उल्लेखनीय है कि कोविड-19 जैसी भयानक महामारी को फैलने के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उन सभी आवेदकों को राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने का आदेश जारी किया था, जो पहले से लंबित हैं। उसके बाद खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने स्वीकार किया था कि सरकार के पास नया राशन कार्ड बनाने या संशोधन के लिए 49.33 लाख आवेदन मिल थे। इसके अलावा 29.72 लाख ऐसे आवेदन थे जिनको राशन कार्ड के लिए उपयुक्त नहीं माना गया। उन्हीं आवेदनों को की प्रक्रिया पूरी करने का काम विभाग में चल रहा है।

राशन कार्ड की लिस्ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट- जिलेवार राशन कार्ड की सूची

बिहार में नए राशन कार्ड के लिए अप्लाई करना है? क्लिक करें http://sfc.bihar.gov.in/

आधार और मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए वेबसाइट- ई-पीडीएस पोर्टल

Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES

अन्य खबरें