तेज़ी से पैर पसार रहा बिहार में कोरोना संक्रमण, आंकड़ा पंहुचा 126 पर

0
1073
bihar breaking news

बिहार में बीते मंगलवार को 13 नए कोरोना संक्रमण के मामले की पुष्टि हुई है। राज्य के छह जांच लैब में हुए 680 सैंपल की जांच में यह 13 कोरोना संक्रमण के मामले सामने आये है। राज्य में मिले 13 नए मामलों में राजधनी पटना और रोहतास में 1-1 मामले की जानकारी सामने आयी है। इसके अलावा बक्सर में 4 और मुंगेर में 7 नए कोरोना संक्रमित मरीज़ों की पुष्टि की गयी है। स्वास्थ विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने मंगलवार को बताया की इन नए मामलों के साथ बिहार में कोरोना संक्रमण के कुल मामलों का आंकड़ा 126 पर पहुंच गया है।

पटना में मिला कोरोना संक्रमित खाजपुरा निवासी

प्रधान सचिव, स्वास्थ विभाग ने बताया की पटना में मिला कोरोना मरीज बीते दिनों मिले कोरोना संक्रमित महिला के संपर्क में आया था। वह भी खाजपुरा इलाके का रहने वाला है। इस व्यक्ति की उम्र 31 साल है और यह खुद ही एम्स जाकर अपनी जांच करवाई थी। एम्स में भर्ती मरीज की उम्र 31 वर्ष है और वह उस 32 वर्षीय महिला के घर से 200 मीटर की दूरी पर रहता है जिसे शनिवार को कोरोना से संक्रमित पाया गया था। युवक महिला के पति के कार्यालय में काम करता है।

सहमे खाजपुरा और आसपास के निवासी

राजा बाजार स्थित खाजपुरा में कोरोना संक्रमित मरीज मिलने के बाद प्रतिबंधित क्षेत्र घोषित किया गया है। तीसरे दिन वहां चौकसी और बढ़ा दी गई। एयरपोर्ट थाने की पुलिस अब वहां 24 घंटे पहरेदारी कर रही है। लगातार माइक से लोगों को घरों में रहने का निर्देश दे रही है। तीन किलोमीटर के दायरे में यहां किसी भी बाहरी के आने के पहले पुलिस पूछताछ कर रही है। बेवजह घर से बाहर निकलने की भी अनुमति नहीं है। इलाके में दो दिनों से ड्रोन से भी निगरानी की जा रही है। मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कई घरों का सर्वे किया।

कोरोना मामले की जानकारी सामने आते ही सिविल सर्जन (सीएस) डॉ. राजकिशोर चौधरी के आदेश पर मेडिकल टीम द्वारा उस व्यक्ति से जुड़े 182 लोगों की पहचान किया गया है। इनमें से 30 लोगों को होटल पाटलिपुत्र में क्वारंटाइन किया गया है। इन सभी का सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिया गया है। बाकी बचे लोगों को होम क्वारंटाइन कराया गया है। इसमें उसके परिवार सदस्य व पड़ोसी शामिल हैं। ज्ञात हो कि इससे पहले खाजपुरा शिवमंदिर के पास बिचली गली की रहने वाली 32 वर्षीय महिला को कोरोना पॉजिटिव पाया गया था।

बिहार, रोहतास में मिला पहला संक्रमण, राज्य का 15वां जिला

बिहार के रोहतास जिले में अब तक का पहला संक्रमण सामने आया है। राज्य का यह 15वां जिला है जहाँ कोरोना के संक्रमण ने दस्तक दी है, इससे पहले राज्य के 14 जिलों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी थी। जिले में एक महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है जिसकी उम्र 60 वर्ष बताई जा रही है। अब इसके संपर्क में आये लोगों की तलाश शुरू हो गयी है।

बक्सर में 4 और मुंगेर में 7 नए कोरोना संक्रमण मामले

बीते दिनों बक्सर में 4 नए मामले सामने आये हैं। बताया जा रहा है की ये सब उन लोगों के संपर्क में आये थे जो कुछ समय पहले आसनसोल से वापस लौटे थे। चार नए कोरोना संक्रमण के मामले सामने आने के बाद बक्सर में संक्रमितों की कुल संख्या 8 हो गयी है। इनमे 32 वर्षीय एक युवक और क्रमशः 12-12 और 39 वर्षीय तीन महिला शामिल है। इसी तरह मुंगेर में भी मंगलवार को 7 नए कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इनके संक्रमित होने का कारण पूर्व में संक्रमित हुए लोगों के संपर्क में आना बताया जा रहा है। इनमे तीन पुरुष और चार महिला शामिल है जिनमे पुरुषों की उम्र 28, 34 और 36 वर्ष है और महिलाओं की आयु क्रमशः 20, 28, 34 और 37 वर्ष पायी गयी है।

प्रवासी मजदूरों को लेकर शुरू हुई बिहार में सियासत, पक्ष विपक्ष आमने सामने