Thursday, July 11, 2024
Homeबिहारगयाबिहार में आकाशीय बिजली से फिर हुई मौतें, मौत पर मुख्यमंत्री ने...

बिहार में आकाशीय बिजली से फिर हुई मौतें, मौत पर मुख्यमंत्री ने व्यक्त किया शोक

बिहार में आकाशीय बिजली से लोगों की लगातार मौत हो रही है। मंगलवार को फिर से राज्य में 11 लोगों की मौत आकाशीय बिजली से हुई है। जिसमें पटना व नवादा में 2-2, लखीसराय व जमुई में 1-1, और सारण में 5 लोगों की मौत हुई है। इसको लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शोक व्यक्त किया है। मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसपर अपना बयान दिया है।

आकाशीय बिजली से पहले भी हुई है राज्य में मौत

[inline_posts type=”related” box_title=”” align=”alignleft” textcolor=”#000000″ background=”#d4d4d4″][/inline_posts]

मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा की इस घड़ी में वह प्रभावित परिवारों के साथ हैं। उन्होंने अधिकारियों से मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये देने के लिए कहा है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है। उन्होंने कहा कि खराब मौसम के दौरान घर से बाहर न निकलें। खराब मौसम के दौरान आकाशीय बिजली से बचाव जरूरी है। इसके लिए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर सुझावों का पालन करने का आग्रह किया। इस दौरान खराब मौसम में खास तौर पर सतर्क रहने को कहा है।

बिहार के सारण  बिजाली गिरने से दो महिलाओं की मौत हुई है। इसके अलावा नवादा में भी एक महिला की मौत आकाशीय बिजली से हुई है। सारण में कुल पांच लोगों की मौत हुई जिसमें एक परिवार के तीन लोगों की मौत हुई है। इस घटना के दौरान कई लोग को झुलस ने का भी खबर है।

बता दें कि राज्य में 105 लोगों की पहले भी आकाशीय बिजली से मौत हुई है। मौसम विभाग ने इसको लेकर अलर्ट भी जारी कर रखा है। जबकि आपदा प्रबंधन विभाग के द्वारा इससे बचाव के लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। वहीं आपदा प्रबंधन विभाग ने इसके लिए इंद्र वज्र ऐप का उपयोग करने के लिए कहा है। विभाग ने बताया है कि यह ऐप आकाशीय बिजली गिरने से 20 मिनट पहले जानकारी दे सकता है। अभी लोगों को इसकी पूरी जानकारी नहीं है। ऐसे में लोग इसका इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। आपदा विभाग ने लोगों से इस ऐप को डाउनलोड करने की अपील की है। विभाग ने कहा कि इससे लोग सतर्क रह सकते हैं।

Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES

अन्य खबरें