16 C
Patna
Monday, February 6, 2023
Homeबिहार पर्यटनजिलाधिकारी कुमार रवि ने 353 वें प्रकाश पर्व के तैयारियों का लिया...

जिलाधिकारी कुमार रवि ने 353 वें प्रकाश पर्व के तैयारियों का लिया जायजा

पटना जिलाधिकारी कुमार रवि ने आज श्री गुरूनानक देव जी महाराज के 550 वें प्रकाश गुरूपर्व एवं श्री गुरू गोबिन्द सिंह जी महाराज के 353 वें प्रकाश पर्व के अवसर पर पटना सिटी रेलवे स्टेशन सहित 15 हेल्प डेस्क का उद्घाटन किया। जिलाधिकारी ने आने वाले सिख श्रद्धालुओं को पटना सिटी टेंट हाउस एवं अन्य आवास स्थल पर पहुंचाने के लिए 50 ई-रिक्सा एवं श्रद्धालुओं को पटना से राजगीर जाने के लिए 50 बसों को हरी झंडी दिखा कर विदा किया। जिलाधिकारी ने बताया कि इस अवसर पर देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा, सुरक्षा एवं सहायता के दृश्टिकोण से पटना शहर स्थित विभिन्न रेलवे स्टेशनों यथा पाटलीपुत्र जंक्शन, पटना जंक्शन, राजेन्द्र नगर टर्मिनल, गुलजारबाग स्टेशन, पटना साहिब एवं पटना घाट रेलवे स्टेशन, पटना एयरपोर्ट एवं इन स्थलों से पटना सिटी की ओर जाने वाले महत्वपूर्ण मार्गो पर कुल-15 हेल्प डेस्क स्थापित किये गये हैं।

निःशुल्क बस सेवा की व्यवस्था

कुमार रवि ने कहा कि 353वें प्रकाश पर्व समारोह के अवसर पर आनेवाले श्रद्धालुओं की सुविधा के मद्देनजर शहर के अन्दर निःशुल्क बस सेवा की व्यवस्था की गयी है। इस बस हेतु बिहार राज्य पथ परिवहन निगम के द्वारा कुल 50 बसों को निर्धारित मार्गों पर चलया जायेगा। निःशुल्क बस सेवा की व्यवस्था हेतु नोडल पदाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारियों/कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है।

पटना जिलाधिकारी ने बताया कि श्री गुरू नानक देव जी महाराज का 550वाॅ प्रकाश गुरूपर्व का आयोजन दिनांक 27-29 दिसम्बर, 2019 तक राजगीर में तथा श्री गुरूगोबिन्द सिंह जी महाराज का 353 वें प्रकाश पर्व का आयोजन दिनांक 31 दिसंबर 2019 से 02 जनवरी 2020 तक तख्त श्री हरमंदिर जी, पटना साहिब में सम्पन्न होना है। दिनांक 27-29 दिसम्बर, 2019 को राजगीर में आयोजित गुरू नानक देव जी महाराज का प्रकाश गुरूपर्व में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं/पर्यटकों का आगमन पटना सिटी कंगन घाट स्थित टेंट सिटी में हो रहा है।

सभी श्रद्धालु कंगन घाट टेंट सिटी से राजगीर में आयोजित 550 वें श्री गुरूनानक देव जी महाराज के प्रकाश गुरूपर्व कार्यक्रम में भाग लेने हेतु श्रद्धालुओं का समुह राजगीर के लिए प्रस्थान कर रहें हैं। राजगीर में कार्यक्रम समाप्ति के उपरान्त श्रद्धालुओं का आगमन पुनः पटना सिटी कंगन घाट स्थित टेंट सिटी में होगा।

5000 श्रद्धालुओं की क्षमता

राज्य एवं राज्य के बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए इस वर्ष कंगन घाट में 5000 श्रद्धालुओं की क्षमता का टेन्ट सिटी का निर्माण किया गया है। कंगन घाट स्थित टेन्ट सिटी में आवासन की व्यवस्था के साथ-साथ दो बड़े लंगर, शौचालय, स्नानागार, पेयजल, रौशनी की पूर्ण व्यवस्था की गयी है।

353 वें प्रकाश पर्व के दौरान दिनांक-01.01.2020 को नगर कीर्तन का आयोजन प्रस्तावित है, जो गायघाट से 02.00 बजे अपराह्न में निकलेगा एवं अशोक रापथ होते हुए तख्त श्री हरिमंदिर साहिब, पटना पहुंचकर लगभग 09.00 अपराह्न में समाप्त होगा। इस नगर कीर्तन में हजारों की संख्या में सिख श्रद्धालु हाथी, घोड़े, ऊँट, बैण्ड बाजे के साथ पैदल गायघाट गुरूद्वारा से पटना सिटी गुरूद्वारे तक जायेंगे। इस कार्यक्रम में अपार जन समूह के लगातार 08 घंटे तक सड़क पर पैदल चलते रहने के मद्देनजर सुरक्षा के साथ-साथ अन्य बुनियादी सुविधाओं की भी व्यवस्था की गई है।

जिलाधिकारी ने बताया कि सभी महत्वपूर्ण एवं संवेदनशील स्थलों पर दंडाधिकारी के साथ पुलिस पदाधिकारी एवं बल की राउण्ड-दी क्लाॅक प्रतिनियुक्ति की गयी है। मेला से संबंधित अन्य व्यवस्था यथा साफ-सफाई, चिकित्सा व्यवस्था, पेयजल की उपलब्धता, निर्बाध विद्युत आपूर्ति इत्यादि हेतु जगह-जगह पर स्थापित नियंत्रण कक्ष एवं सहायक नियंत्रण कक्षों सहित मेला कार्यालय में विभागीय पदाधिकारियों की राउण्ड-दी-क्लाॅक प्रतिनियुक्ति की गयी है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना में किया स्व. अरुण जटेली के प्रतिमा का लोकार्पण

Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
- Advertisment -

Most Popular