Thursday, July 11, 2024
Homeबिहार गुंजनपटना यातायात व्यवस्था में अहम बदलाव, बढ़ेगी वाहनों की रफ्तार

पटना यातायात व्यवस्था में अहम बदलाव, बढ़ेगी वाहनों की रफ्तार

पटना शहर के यातायात व्यवस्था में शुक्रवार को तीन अहम बदलाव किए गए। पहला यह की अब हड़ताली मोड़ क्रॉसिंग को बंद कर दिया गया है। दूसरा जीएम रोड और तीसरा मखनिया कुआं मार्ग को वन-वे कर दिया गया है। पहले दिन इसका प्रयास सफल भी रहा, शायद जन्माष्टमी की वजह से शुक्रवार को बेली रोड और जीएम रोड पर वाहनों का दबाव कम था। अब इस बदलाव की असली परीक्षा सोमवार को होनी है, जब ऑफिस से लेकर स्कूल तक खुले रहेंगे और सड़कों पर वाहनों का दबाव भी रहेगा।

पटना के ट्रैफिक से आय दिन आम लोगों को बहुत साड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इन् परेशानियों से निपटने के लिए बेली रोड पर लोहिया पथ चक्र का निर्माण किया जा रहा है। इसी बेली रोड पर बन रहे लोहिया पथ चक्र के अंतर्गत यातायात व्यवस्था में कुछ अहम् बदलाव किये जा रहे है।

बंद हुआ हड़ताली चौक क्रासिंग

प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर ने हड़ताली चौक क्रासिंग बंद किए जाने के पहले वहां के व्यवस्थाओं का निरिक्षण किया। उन्होंने बताया कि लोहिया पथ चक्र के तहत लक्ष्य है कि सगुना मोड़, हड़ताली चौक, आयकर चौराहा तक अवरोध रहित यातायात व्यवस्था लागू की जाए। क्रासिंग बंद होने से अब हड़ताली चौक पर वाहनों को रुकना नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा कि अब बेली रोड से बोरिंग रोड यू-टर्न पर अवरोध रहित यातायात कैसे हो, इसके लिए अध्ययन कराया जा रहा है। अध्ययन के बाद योजनाबद्ध तरीके से यातायात व्यवस्था लागू की जाएगी।

Patna Road: A series of flyovers

सड़क चौड़ीकरण में अवरोधक बन रहे बस स्टैंड को लेकर भी आयुक्त ने अहम निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि तात्कालिक तौर पर सभी बस स्टैंडों को हटाया जाएगा। अब नए सिरे से बस पड़ावों को चिन्हित करने के बाद नए पड़ाव बनाए जाएंगे।

आयुक्त ने पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव अमृतलाल मीणा के साथ सचिवालय रोड का भी निरीक्षण किया। इस दौरान बेली रोड से जुड़े सूचना भवन की ओर के सचिवालय गेट को तोड़ने का निर्णय लिया गया। इस दौरान यह निर्देश दिया गया कि अतिक्रमण हटाते हुए सचिवालय से बेली रोड बायीं ओर जाने वाले वाहनों के लिए यातायात की व्यवस्था सहज की जाए। सचिवालय गेट के पास स्थित मंदिर को यथावत रखते हुए मंदिर के पीछे से सड़क बनाने का निर्णय भी लिया गया। मंदिर के पीछे स्थित सुधा बूथ को हटाकर कहीं और शिफ्ट करने के लिए निर्देश दिया गया। इसके लिए दो दिनों के भीतर नोटिस देने का निर्देश नगर निगम को दिया गया।

सिग्नल ग्रीन होने का इंतजार खत्म

बेली रोड पर पूर्व में बिहार म्यूजियम के पास, ललित भवन और विश्वेश्वरैया भवन के पास यू-टर्न बना दिया गया था। तीनों जगहों पर ट्रैफिक सिग्नल भी बंद कर दिया गया है। लेकिन, हड़ताली मोड़ पर ट्रैफिक सिग्नल और पूरब से पश्चिम आने-जाने वाले मार्ग बंद नहीं होने से वाहनों की रफ्तार को ब्रेक लग जा रहा था।

बिना थाना पुलिस का एक अनूठा गांव, कोई केस और एफआईआर भी नहीं

शुक्रवार की शाम करीब चार बजे से हड़ताली चौक पर बोरिंग कैनाल रोड से दारोगा राय पथ की ओर आने वाले वाहनों पर रोक लगा दी गई। चौक पर दोनों लेन के बीच ट्रैफिक पुलिस ने ट्रॉली लगा दी है। इसके बाद से पुलिस मुख्यालय से बिहार म्यूजियम तक सभी सिग्नल खत्म हो गए और यू-टर्न की वजह से वाहन बिना रोक टोक के दौड़ने लगे। पहले दिन यह प्रयास सफल रहा। मखनिया कुआं और जीएम रोड पर वन-वे होने से जाम की समस्या पहले दिन कम दिखी।

Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES

अन्य खबरें