गुरूवार, फ़रवरी 29, 2024
होमबिहार गुंजनपटना मेट्रो पर आज होगा करार, 2024 तक दौड़ेगी पटना मेट्रो

पटना मेट्रो पर आज होगा करार, 2024 तक दौड़ेगी पटना मेट्रो

पटना की बहुप्रतीक्षित मेट्रो रेल परियोजना के लिए बुधवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मौजूदगी में दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) और पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (पीएमआरसी) के बीच करार होगा। करार पर डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह और पीएमआरसी कीे ओर से नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद हस्ताक्षर करेंगे। दोनों कंपनियों बीच यह करार मुख्यमंत्री कार्यालय में होगा।

कार्य योजना के मुताबिक अगले चार वर्ष के अंदर पटना में मेट्रो दौड़ने लगेगी। डीएमआरसी को इस प्रोजेक्ट के प्रमुख हिस्सों को 2023 वर्ष के अंदर पूरा करना होगा। इन चार वर्षो में डीएमआरसी दो कॉरिडोर का निर्माण करेगा। राज्य सरकार ने दोनों कॉरिडोर निर्माण के लिए फीस के रूप में डीएमआरसी के लिए 482.87 करोड़ रुपए की राशि पहले ही मंजूर कर दी है।

करार के बाद मेट्रो प्रोजेक्ट के निर्माण संबंधी सारे टेंडर डीएमआरसी ही करेगा। पटना मेट्रो रेल कारपोरेशन लिमिटेड सुपरवाइजर की भूमिका में रहेगा। कल होने वाले करार कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के साथ ही नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश शर्मा के साथ ही अन्य अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।

प्रस्तावित मेट्रो रूट व लंबाई

दो चरण में बनने वाले पटना मेट्रो में पहला चरण ईस्ट वेस्ट कॉरिडोर होगा। यह रूट दानापुर, मीठापुर वाया पटना रेलवे स्टेशन बनने वाली है। ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर की लंबाई 16.94 किमी है। इसमें 5।48 किमी एलिवेटड, अंडरग्राउंड 11.20 और 0.26 किमी सड़क पर है।

Patna Metro – Lifeline to the city

दूसरे चरण में नार्थ-साउथ कॉरिडोर का निर्माण किया जाना है। यह रूट पटना रेलवे स्टेशन, न्यू आइएसबीटी वाया गांधी मैदान, पीएमसीएच, राजेंद्र नगर रेलवे स्टेशन की बनायीं जाएगी। इस कॉरिडोर की लंबाई 14.45 किमी है। इसमें 9.90 ऐलिवेटेड और 4.55 किमी अंडरग्राउंड है।

Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular