सोमवार, फ़रवरी 26, 2024
होमबिहार गुंजनअगले साल जून तक तैयार हो जायेगा दीघा-आर ब्लॉक सड़क

अगले साल जून तक तैयार हो जायेगा दीघा-आर ब्लॉक सड़क

दीघा-आर ब्लॉक रेल ट्रैक पर बन रही छह लेन सड़क व तीन फ्लाईओवर का निर्माण अगले वर्ष जून के पहले पूरा कर लेने का लक्ष्य रखा गया है। जहाँ पहले इस प्रोजेक्ट को पूरा किए जाने की अवधि तीन वर्ष की थी उसे अब घटाकर 15 महीना कर दिया गया है। कार्य की गुणवत्ता की मॉनीटरिंग के लिए दस विशेषज्ञों की टीम बनाई गयी है।

बिहार राज्य पथ विकास निगम के प्रबंध निदेशक संजय अग्रवाल ने गुरुवार इस प्रोजेक्ट के निरीक्षण के बाद यह जानकारी दी। निरीक्षण में बीएसआरडीसी के सीजीएम संजय कुमार और डीजीएम रमेंद्र कुमार भी शामिल थे।

तीन फ्लाईओवर का निर्माण

अग्रवाल ने बताया कि दीघा-आर ब्लॉक सड़क के प्रोजेक्ट के तहत शिवपुरी, राजीवनगर व बेली रोड में हड़ताली मोड़ से थोड़ा पहले फ्लाईओवर का निर्माण किया जा रहा है। बेली रोड में एक्स्ट्रा डोज ब्रिज के लिए फांउडेशन का काम पूरा हो गया है। अब सारे स्ट्रक्चर का काम आरंभ हो रहा है। अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप एक्स्ट्रा डोज ब्रिज का निर्माण किया जाना तय हुआ है।

राजीव नगर क्रॉसिंग के पास फ्लाईओवर निर्माण के लिए पाइलिंग का काम पूरा कर लिया गया है। अगले दस दिनों में कास्टिंग के काम की शुरुआत हो जाएगी। वहीं शिवपुरी फ्लाईओवर में पाइलिंग का कुछ काम अभी शेष है। उन्होंने बताया कि सड़क निर्माण के साथ-साथ इस प्रोजेक्ट में ड्रेनज, सिवरेज आदि का निर्माण भी चल रहा है।

बोरिंग रोड अब छह लेन का, कैनाल रोड भी होगी 20 फीट चौड़ी

6.300 किमी का है दीघा-आरब्लॉक सड़क

रिकार्ड समय में इस प्रोजेक्ट को पूरा काने का लक्ष्य है। संजय अग्रवाल ने बताया कि कुर्जी नाला पर बनने वाली सड़क के नाले की चौड़ाई को तीन मीटर की जगह अब बढ़ा कर आठ मीटर कर दिया गया है। वहीं शिवपुरी संप हाउस के नाले की चौड़ाई को भी बढ़ाने का निर्देश दिया गया है। मालूम हो कि दीघा-आरब्लॉक सड़क की कुल लंबाई 6.300 किमी है। दूसरे चरण में इस सड़क को दीघा से गंगा पथ में जोड़ा जाना है और उसकी लंबाई 1.760 किमी है।

Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular