गुरूवार, फ़रवरी 29, 2024
होमपॉलिटिक्सराज्यसभा के लिए राजद ने किये दो नाम की घोषणा, नामों ने...

राज्यसभा के लिए राजद ने किये दो नाम की घोषणा, नामों ने सबको चौंकाया

बिहार में इस वर्ष विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। लालू प्रसाद यादव की गैर हाजिरी में आरजेडी के साथ-साथ तेजस्वी यादव के चुनावी कौशल और रणनीति की इसमें सबसे बड़ी परीक्षा होने वाली है। ऐसे में बिहार में राज्यसभा चुनाव के लिए राजद ने अपने 2 प्रत्याशियों के नाम की घोषणा आज सुबह कर दी।

राज्यसभा चुनाव से पहले राजद ने अपने सहयोगी कांग्रेस को एक जोरदार झटका देते हुए बिहार की दोनों सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। उम्मीदवारों के नाम की घोषणा राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने की। उनके मुताबिक प्रेमचंद्र गुप्ता और अमरेंद्र धारी सिंह बिहार से राजद पार्टी के राज्यसभा प्रत्याशी होंगे। बिहार में राज्यसभा की 5 सीटों के लिए 26 मार्च को चुनाव होने वाले हैं। चुनावी गणित के मुताबिक राज्य को 2 सीटों पर जीत मिल सकती है। इस आधार पर कांग्रेस ने उसे एक सीट अपने उम्मीदवार के लिए मांगा था। लेकिन अब जब राज्यसभा के लिए पर्चा भरने का समय आया तब कांग्रेस को झटका देते हुए राजद ने दोनों सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार दिए। हालांकि उम्मीदवारों के नाम की घोषणा से पहले आरजेडी पर कांग्रेस का भी दबाव था।

फैसला राजद की मजबूरी

सूत्र बता रहे हैं कि आरजेडी ने यह फैसला मजबूरी में लिया है। राष्ट्रीय जनता दल का कहना है कि राज्यसभा में उनके दल की मान्यता के लिए कम से कम 5 सदस्य होना जरूरी है। इस कारण वह विवश है। राजद के मुताबिक पार्टी ने कांग्रेस से आग्रह किया है कि इस बार वह उसके उम्मीदवारों को राज्यसभा में जाने दे इसके बदले विधानसभा चुनाव में अधिक सीटें दी जाएंगी। राज्यसभा चुनाव के लिए बीजेपी और जेडीयू ने भी अपने-अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। जेडीयू ने डॉक्टर हरिवंश और कर्पूरी ठाकुर के बेटे रामनाथ ठाकुर को अपना उम्मीदवार बताया है। दूसरी तरफ बीजेपी ने वरिष्ठ नेता सीपी ठाकुर के बेटे विवेक ठाकुर को अपना उम्मीदवार बनाया है।

गुरुवार सुबह जगदानंद सिंह ने पार्टी ऑफिस में ऐलान किया कि आरजेडी का 2 सीटों पर उम्मीदवार देना है। इस बारे में किसी और से बात करने का कोई मतलब नहीं है। जगदानंद सिंह ने राज्यसभा के लिए जिन दो उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है उनमें से एक प्रेम गुप्ता है, और दूसरे अमरेंद्र धारी सिंह। क्योंकि दूसरे नाम की चर्चा कहीं नहीं थी इसीलिए इस फैसले ने सभी को चौंका दिया है।

कौन हैं अमरेंद्र सिंह धारी?

राज्यसभा के लिए दूसरा नाम अमरेंद्र सिंह धारी का है जो पटना के विक्रम के रहने वाले हैं। बताया जाता है कि वह एक बड़े बिजनेसमैन होने के साथ-साथ एक ठेकेदार भी हैं। बिहार से लेकर दिल्ली और कई अन्य राज्यों में इनका कारोबार फैला है। इसके अलावा अमरेंद्र धारी सिंह का बिहार के एक पूर्व डीजीपी से भी बेहतर संबंध बताया जाता है।

दरअसल लालू यादव के पुत्र और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव बुधवार की देर शाम पटना पहुंचे थे। उस समय तक आरजेडी से राज्यसभा के उम्मीदवार की कोई चर्चा नहीं की गई थी। एक नाम लालू यादव के करीबी प्रेम गुप्ता का लगभग तय माना जा रहा था। लेकिन दूसरे नाम की कोई चर्चा नहीं की जा रही थी। कयास लगाए जा रहे थे कि लोकसभा चुनाव 2019 में आरजेडी प्रत्याशी रहे सैयद फैसल अली को दूसरी सीट मिल सकती है लेकिन राम अमरेंद्र धारी सिंह ने यह सीट अपने हक में कर सबको चौंका दिया। एनडीए की ओर से जातीय समीकरण को साधते हुए नामों की घोषणा को देखते हुए आरजेडी ने इन नामों की घोषणा की है।

राज्यसभा के लिए जदयू ने 2 और बीजेपी ने की 1 नाम की घोषणा

Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular