बुधवार, फ़रवरी 28, 2024
होमपॉलिटिक्सराज्यसभा के लिए जदयू ने 2 और बीजेपी ने की 1 नाम...

राज्यसभा के लिए जदयू ने 2 और बीजेपी ने की 1 नाम की घोषणा, बाकी पार्टियों के क्या है हाल

बिहार में राज्यसभा के पांच सीट पर चुनाव होना है, जिसके लिए 13 मार्च तक नामांकन की तारीख सुनिश्चित की गई है। इसे लेकर बिहार की राजनीतिक पार्टियों में से जदयू ने अपने दो उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। जदयू की तरफ से हरिवंश नारायण सिंह और रामनाथ ठाकुर राज्यसभा के लिए नामांकित किए गए हैं। उम्मीदवारों के नाम को लेकर जदयू के वरिष्ठ नेताओं ने आज राष्ट्रीय अध्यक्ष और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आवास पर बैठक की जिसके बाद नाम तय किए गए। जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने अपने आवास पर राज्यसभा के उम्मीदवारों के रूप में हरिवंश नारायण सिंह और कर्पूरी ठाकुर के बेटे रामनाथ ठाकुर के नामों की विधिवत घोषणा कर दी।

दूसरी तरफ कांग्रेस और राजद के डील का इंतजार

जानकारी मिल रही है कि राज्यसभा चुनाव में बिहार कांग्रेस अपना दावा वापस ले सकती है। राजद ने कांग्रेस को अपनी मजबूरी बताई है जिसमे कहा गया है कि राज्यसभा में दल की मान्यता के लिए पांच सदस्य होना जरूरी है। इसलिए इस बार राजद दो सीट पर अपने सदस्य को भेजना चाहती है। राजद ने कांग्रेस से यह मजबूरी बताकर कहा कि हमें इस बार दो सदस्य को राज्यसभा भेजने दें। विधानसभा चुनाव में अधिक सीट देकर इसकी भरपाई की जा सकती है। कांग्रेस के जवाब के बाद ही राजद के उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की जाएगी।

राजद की तरफ से जहां रघुवंश प्रसाद सिंह, प्रेमचंद्र गुप्ता, राबड़ी देवी और तेज प्रताप यादव के नाम की चर्चा हो रही है तो वहीं कांग्रेस के तरफ से किसी संभावित उम्मीदवार का नाम सामने नहीं लाया जा रहा है। वैसे बिहारी बाबू अर्थात शत्रुघ्न सिन्हा के बारे में थोड़ी थोड़ी चर्चा भी चल रही है। यह देखना दिलचस्प होगा कि अब कांग्रेस की हामी के बाद किसको इस पद के लिए चुना जाता है।

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा राज्यसभा की एक सीट पर पार्टी नेता की उम्मीदवारी उतारने पर कहा कि बिहार से अब तक किसी नेता के नाम का प्रस्ताव कांग्रेस आलाकमान को नहीं भेजा गया है। जल्द ही इस मसले पर बैठक होगी और संभावित प्रत्याशी के नाम पर कांग्रेस आलाकमान के स्तर पर ही निर्णय मान्य होगा।

ये भी पढ़े: पढ़िए यस बैंक का पूरा मामला

समझते हैं राज्यसभा सीट की गणित

बिहार से पांच सीटें राज्यसभा के लिए खाली हो रही है। एक सीट के लिए 41 विधायकों के समर्थन की जरूरत होती है। जदयू के पास अभी 70 और भाजपा के पास अभी 54 विधायक हैं। एनडीए में यह तय हुआ है कि जदयू से दो और भाजपा की तरफ से एक नेता राज्यसभा जाएंगे। अगर वोटिंग की नौबत आती है तो जदयू को कम पड़ रही सीटों पर भाजपा और लोजपा का समर्थन मिल सकता है।

बीजेपी की तरफ से एक सीट पर लड़ने की घोषणा की गई है। जिसमें बीजेपी ने वरिष्ठ नेता सीपी ठाकुर के पुत्र विवेक ठाकुर को अपना राज्यसभा उम्मीदवार बनाया है।  पार्टी द्वारा उम्मीदवारी की घोषणा मंगलवार को ही की जानी थी, लेकिन मध्य प्रदेश में हुए सियासी संकट और ज्योतिरादित्य सिंधिया के प्रकरण को लेकर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान रोक दिया गया था।

Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular