10वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम घोषित, हिमांशु राज प्रथम तो दुर्गेश रहे दूसरे स्थान पर

0
1645
bihar breaking news

आज दोपहर बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2020 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। इस साल 10वीं बोर्ड परीक्षा में कुल 80.59 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए हैं। परीक्षा में 96 फीसदी मार्क्स के साथ हिमांशु राज टॉपर रहें, जबकि दूसरे स्थान पर समस्तीपुर के दुर्गेश कुमार (480 मार्क्स) रहे हैं। तीसरे स्थान पर 478 अंक के साथ कुल तीन स्टूडेंट्स रहे हैं। इनमें भोजपुर के शुभम कुमार, औरंगाबाद के राजवीर और अरवल की जूली कुमारी। पूछे जाने पर बिहार बोर्ड के टॉपर हिमांशु राज ने बताया कि वह सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहता है। परीक्षार्थी अपना रिजल्ट बोर्ड वेबसाइट biharboardonline.com और onlinebseb.in पर देख सकते हैं।

सिमुलतला का रिजल्ट रहा निराशाजनक

बता दें कि 10वीं बोर्ड परीक्षा के परीक्षाफल की घोषणा शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा ने की। इस मौके पर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन भी मौजूद थे। रिजल्ट की घोषणा के साथ ही लाखों परीक्षार्थियों का इंतजार खत्म हो गया। इस साल परीक्षा में कुल 12,04,030 विद्यार्थी बैठे थे। इनमें 6,13,485  छात्र और 5,90,545 छात्राएं पास हुई हैं। इस साल भी सिमुलतला का रिजल्ट कुछ खास नहीं रहा। यहां तक की पिछले छह सालों में सबसे खराब रहा है। टॉप 10 में 41 बच्चे हैं, जिसमें से तीन बच्चे ही सिमुलतला के हैं।

परीक्षा में 96.20 फीसदी मार्क्स के साथ रोहतास के हिमांशु राज ने टॉप किया है। हिमांशु ने 500 में से 481 मार्क्स मार्क्स हासिल किए। इस सब के बीच छात्रों को यह भी बता दें कि बिहार के बहुत से स्कूलों में 11वीं में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अगर अन्य स्कूल में दाखिला लेना है तो उसकी प्रक्रिया रिजल्ट आने के बाद शुरू हो जाएगी।

आयोजित नहीं हुयी प्रेस कॉन्फ्रेंस

विदित हो कि कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर इस बार बिहार विद्यालय परीक्षा समिति परिणाम की प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं करेगा। रिजल्ट ऑनलाइन जारी किया जायेगा। रिजल्ट सम्बंधित प्रेस रिलीज एवं अन्य विवरण जारी कर दिए जाएंगे। गौरतलब है कि छात्र रिजल्ट के लिए काफी दिनों से इंतजार कर रहे थे। काफी लंबे इंतजार के बाद आज बिहार बोर्ड ने आज दोपहर 12 बजकर 40 मिनट पर मैट्रिक का रिजल्ट जारी कर दिया है। पहली बार है कि बिहार बोर्ड का रिजल्ट शिक्षा विभाग ने जारी किया है।

गोपालगंज ट्रिपल मर्डर केस: जख्मी जेपी यादव के बयान पर जदयू विधायक पर FIR दर्ज