बिहार विधानसभा चुनाव 2020 को लेकर केन्द्रीय निर्वाचन आयोग की तैयारियां शुरू

0
697
bihar breaking news

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 की तैयारी में केन्द्रीय निर्वाचन आयोग लग गया है। इसके अलावा सभी पार्टियों ने भी अपनी कमर कस ली है। चुनाव आयोग भी अपने भूमिका को तय करने में लग गया है। इसी बीच केन्द्रीय निर्वाचन आयोग की टीम का बिहार दौरा जल्द होगा। केन्द्रीय निर्वाचन आयोग से दो उप निर्वाचन आयुक्त बहुत जल्द ही बिहार के दौरे पर आने वाले हैं।

चुनाव को लेकर बिहार का दौरा करने की तैयारी निर्वाचन आयोग ने कर ली है। दो उप निर्वाचन आयुक्तों में सुजीत जैन और चंद्रभूषण कुमार का कार्यक्रम तय है। ये दोनों अधिकारी बिहार आने के बाद मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी और अन्य पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। इस दौरान चुनाव के संबंध में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी। इससे पहले राज्य निर्वाचन आयोग ने इसको लेकर मंथन शुरू कर दिया है। आयोग ने सभी जिलों के प्रशासनिक अधिकारियों को तैयार रहने के लिए कह दिया है। जिसके बाद तमाम जिलों में चुनाव से पूर्व की तैयारियों में प्रशासन लग गया है।

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 को लेकर पहले से आयोग तैयार

केन्द्रीय चुनाव आयोग विधानसभा चुनाव से पहले कई बार राज्य के विभिन्न अधिकारियों के साथ बैठक करेगा। इसके लिए आयोग की टीम कई बार बिहार का दौरा कर सकती है। इस संबंधित जानकारियों के साथ ही चुनावी माहौल और गाढ़ा हो गया है। सोमवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवास ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरीए बैठक कर चुके हैं। जिससे राज्य की मतदाता सूची को तैयार करने के संबंध में दिशा निर्देश जारी हुए हैं। इस दौरान प्रवासी मजदूरों का नाम सूची में जोड़ने की तैयारी चल रही है।

[inline_posts type=”related” box_title=”” align=”alignleft” textcolor=”#000000″ background=”#c4c4c4″][/inline_posts]

इसके पूर्व राज्य निर्वाचन अधिकारी ने पिछले दिनों विभिन्न बूथों को लेकर निर्देश दिए थे। जिससे कि विभिन्न जिलों के पदाधिकारियों से बैठक की थी। राज्य निर्वाचन आयोग ने नए ईवीएम मशीनों के लिए भी पदाधिकारियों से बात की है। जिससे कि अच्छी एवं नए तकनीक के इस्तेमाल पर बल दिया जा सके।