रोजगार का अवसर बढ़ा रही सरकार, पॉलिटेक्निक एवं इंजीनियरिंग छात्रों को मौका

0
832
bihar breaking news

बिहार में रोजगार का भंडार खुलने लगा है। सरकार जल्द ही कई रोजगार के अवसर खोले वाली है। जल्द ही राज्य में 12 हजार पॉलिटेक्निक और इंजीनियरिंग छात्रों को रोजगार देने की व्यवस्था बना रही है। बिहार राज्य विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी विभाग के प्रधान सचिव ने इस संबंध में जानकारी दी है। सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने कहा कि राज्य के सभी पॉलिटेक्निक कॉलेजों को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं। इसमें पास हो चुके छात्रों एवं अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए मौका रहेगा। इसके लिए कॉलेजों में वेबनार का आयोजन हो रहा है। इसमें छात्रों को रोजगार से संबंधित खास जानकारियां दी जा रही है। इसमें देश की कई बड़ी निजी कंपनियों शामिल हो रही हैं।

रोजगार के अवसर खोल रही सरकार

कंपनियां छात्रों का चयन रोजगार देने में मददगार साबित होगा। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग छात्रों को रोजगार ने की योजना पर काम कर रहा है। इसके लिए स्टूडेंट प्रोजेक्ट प्रोग्राम स्किम पर काम चल रहा है। डिप्लोमा इंजीनियरिंग व बीटेक इंजीनियरिंग के छात्रों को मौका मिलेगा। इसमें अंतिम वर्ष के छात्र और अपनी पढ़ाई पूरी कर चुके छात्र दोनों का हिस्सा लेंगे। इसमें छात्रों को प्रोजेक्ट के माध्यम से कई जानकारियां दी जा रही हैं। इस दौरान छात्रों के समस्याओं का समाधान करने पर भी जोर दिया जा रहा है।

[inline_posts type=”related” box_title=”” align=”alignleft” textcolor=”#000000″ background=”#c4c4c4″][/inline_posts]

पहले केवल 5 सौ लोगों को इससे जोड़ा जाएगा। उन्हें इससे जोड़कर प्रोत्साहित किया जाएगा। विभाग ने इस संबंध में कहा कि उन्हें प्रोत्साहित करने एवं उनका उत्थान ही हमारा उद्देश्य है। ये योजना पहले से देश के कई राज्यों में चल रही है। सूबे में पहली बार ऐसी योजना की शुरूआत हुई है।

बिहार विधानसभा चुनाव के नजदीक आ रहे हैं। ऐसे में सरकार हर काम के प्रति सजग दिख रही है। सरकार हर क्षेत्र में रोजगार के अवसरों में तेजी लाने का काम कर रही है। इसके अलावा उसको समय से पूरा करना भी सरकार का लक्ष्य है।