बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग के निर्देश, तैयारियों के बारे में जानें

0
719
bihar breaking news

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने तैयारियों को अंतिम रुप देना शुरु कर दिया है। निर्वाचन आयोग ने सभी प्रारंभिक तैयारियों को पूरा करने का निर्देश दिया है। आयोग ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को इस संदर्भ में निर्देश जारी कर दिए हैं। चुनाव के लिए बिहार में ईवीएम को मंगाने के लिए कहा है। उसके अलावा सभी बूथों का भौतिक निरीक्षण करने को कहा है। इसके अलावा चुनाव की प्रारंभिक तैयारियों से संबंधित कार्यों को समयबद्ध तरीके से पूरा करने का निर्देश दिया है। बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर पहली बार आयोग ने निर्देश जारी किए हैं। जबकि चुनाव आयोग के स्तर से ये पहली बैठक आयोजित की गई है।

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हुई बैठक

निर्वाचन विभाग ने इस संदर्भ में जानकारी दी है। गुरुवार को केन्द्रीय निर्वाचन आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त चंद्रभूषण कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की है। उन्होंने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बिहार एचआर श्रीनिवास व अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की है। बैठक में उप निर्वाचन आयुक्त ने बिहार चुनाव के कार्यों पर चर्चा की है। आयुक्त ने बिहार चुनाव को लेकर अब तक के किए गए कार्यों की जानकारी ली है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने जिलों में बूथों के भौतिक सत्यापन के संबंध में बात कही है। जल्द ही सत्यापन का काम पूरा करने का निर्देश दिया है।

[inline_posts type=”related” box_title=”” align=”alignleft” textcolor=”#000000″ background=”#d6d6d6″][/inline_posts]

पिछले दिनों बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने जिला पदाधिकारियों से बैठक की थी। उस दौरान उन्होंने नए ईवीएम से संबंधित दिशा निर्देश जारी किए थे। इसके अलावा उन्होंने मतदाता सूची के लिए भी निर्देश दिया है। इस दौरान मतदाता सूची को तैयार करने का काम चल रहा है। इसमें प्रवासी मजदूरों के नाम जोड़ने का काम चल रहा है। सरकार का भी जोर है कि उन्हें मतदाता सूची में जोड़ा जाए। जिससे कि उन्हें मतदान करने का मौका मिले। बिहार में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं।