सोमवार, फ़रवरी 26, 2024
होमबिहारदिवाली, छठ से पहले बिहार सरकार का सभी सरकारी कर्मचारियों को बड़ा...

दिवाली, छठ से पहले बिहार सरकार का सभी सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा

बिहार सरकार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने बुधवार को कहा कि सरकार राज्यकर्मियों को दिवाली और छठ पर्व से पहले बड़ा तोहफा देने की तैयारी में जुट गई है। बिहार के वित्तमंत्री मोदी ने कहा कि सभी सरकारी कर्मियों को दिवाली और छठ से पहले अक्टूबर महीने का वेतन और केन्द्र की तर्ज पर पांच प्रतिशत बढ़ी हुई दर से महंगाई भत्ता का नकद भुगतान करने की तैयारी कर रही है। इसके लिए अधिकारियों को सभी जरुरी निर्देश दे दिए गए हैं।

पदाधिकारियों को निर्देश

उपमुख्यमंत्री ने आगे कहा कि “दिवाली-छठ से पूर्व राज्य कर्मियों को अक्टूबर माह का वेतन देने की शुरुआत करने का आदेश दे दिया गया है। इसके लिए सीएफएमएस (CFMS) के तहत 18 अक्टूबर से ऑनलाइन वेतन विपत्र प्रस्तुत कर संबंधित कोषागार पदाधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करते हुए 25 अक्टूबर से वेतन भुगतान प्रारंभ करने का निर्देश दिया गया है।”

पटना में हुए जलजमाव का मामला हाईकोर्ट में, 18 को होगी सुनवाई

अग्रिम भुगतान

बता दें कि बिहार सरकार के राज्यकर्मियों को प्रत्येक महीने की पहली तारीख से वेतन भुगतान किया जाता है, लेकिन इस साल दिवाली-छठ जैसे बड़े त्योहार को ध्यान में रखते हुए उन्हें त्योहार से पहले ही वेतन भुगतान किया जाएगा। इससे राज्य सरकार पर 1,048 करोड़ रुपये का अतिरिक्त व्यय भार संभावित है।

उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने इसे तोहफा बताया है। उन्होंने बताया कि दिवाली-छठ से पूर्व 25 अक्टूबर से राज्य कर्मियों को अक्टूबर माह के वेतन भुगतान शुरू करने का निर्देश दिया गया है। इसका लाभ कार्यरत सरकारी सेवकों के अलावा पेंशनभोगी पूर्व कर्मियों को भी मिलेगा। दोनों की संख्या 13 लाख से अधिक है।

बिना प्लान, विज़न के पटना में ट्रैफिक सिग्नल लगाने हटाने का खेल, करोड़ों रूपए बर्बाद

केन्द्र सरकार द्वारा अपने कर्मियों को एक जुलाई, 2019 से 12 की जगह 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता देने के निर्णय के बाद नीतिगत रूप से उसके अनुरूप राज्य सरकार के पेंशनधारियों और पारिवारिक पेंशनभोगियों को भी उसी दिनांक और दर से महंगाई भत्ता का नकद भुगतान करने का निर्देश वित्त विभाग को दिया गया है।

Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular