Bihar Board 10th Result 2020: आज आएगा बिहार बोर्ड 10वीं (मैट्रिक) का रिजल्ट

0
1408
bihar breaking news

मैट्रिक रिजल्ट 2020 के लिए छात्र लगातार बोर्ड की वेबसाइट देख रहे छात्रों का इंतजार अब ख़त्म हो गया। बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र अपना रिजल्ट बिहार बोर्ड के वेबसाइट पर देख सकेंगे।

बिहार बोर्ड 10वीं (मैट्रिक) परीक्षा का रिजल्ट आज घोषित कर दी जाएगी। बिहार के सभी विद्यार्थियों के इंतजार की घड़ी समाप्त हो गई है। शिक्षा विभाग के मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा के द्वारा आज दोपहर के 12:30 में घोषणा की जाएगी। परीक्षार्थी अपना रिजल्ट 12:30 बजे के बाद बिहार बोर्ड की वेबसाइट पर देख सकते हैं। इसकी जानकारी कल बिहार बोर्ड के अध्यक्ष श्री आनंद किशोर ने दी थी।

दरअसल, कुछ दिन पहले से बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट जारी होने की अफवाह फैलने के बाद एक अधिकारी ने बताया था कि, फिलहाल रिजल्ट जारी की तारीख पर तय नहीं की गई है। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी तरह की अटकलों पर ध्यान न दें। उन्‍होनें यह भी कहा, बिहार बोर्ड अब उम्मीदवारों के मार्क्‍स को फाइनलाइज़ कर रहा है। रिजल्‍ट जारी होने की डेट की घोषणा करने से पहले कुछ प्रक्रियाएं बाकी हैं। हम विसंगतियों से बचने के लिए, और त्रुटि मुक्त रिजल्‍ट प्रकाशित करने के लिए हर प्रक्रिया की जांच कर रहे हैं।

रिजल्ट देखने के लिए क्लिक करें:- बिहार बोर्ड वेबसाइट 1,   बिहार बोर्ड वेबसाइट 2

विगत वर्ष टॉपर बना था सावन राज भारती

Bihar Board 10th Result 2019 में दसवीं के छात्र सावन राज भारती ने टॉप किया था उन्हे 97.2% अंक मिले थे। दूसरी रैंक पर रोनित राज थे, उन्हें 96.6% अंक मिले थे। वहीं तीसरे स्थान पर 96.2% अंक प्राप्त कर प्रियांशु राज काबिज हुए थे। आपको बता दें कि बिहार बोर्ड की दसवीं कक्षा में में टॉप करने पहले तीनो छात्र बिहार के जमुई के थे।

बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट देकर बना सकता है रिकॉर्ड

कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण बिहार बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन रोक दिया गया था। इसके बाद कुल मिलाकर कॉपियों के मूल्यांकन में डेढ़ महीने की देरी हो गई थी। जिसकी वजह से नतीजे भी देर से घोषित हो रहे हैं। पिछले साल की बात करें तो 2019 में मैट्रिक की परीक्षाएं 18 फरवरी को समाप्त हुई थी। वहीं आठ मार्च से मैट्रिक मूल्यांकन शुरू हुआ था। परीक्षा समाप्त होने के 36 दिन बाद और मूल्यांकन शुरू होने के मात्र 29 दिनों के बाद रिजल्ट जारी किया गया था। इस बार भी बिहार बोर्ड अन्य राज्यों के बोर्ड से पहले रिजल्ट जारी कर सबसे पहले रिजल्ट जारी करने का रिकॉर्ड बना सकता है।